शनिवार, जुलाई 27, 2024
होमख़ास खबरेंBihar News: छात्रों के लिए अहम ऐलान के साथ खुल गए बिहार...

Bihar News: छात्रों के लिए अहम ऐलान के साथ खुल गए बिहार के सभी स्कूल, जानें क्या होगी नई टाइमिंग

Date:

Related stories

Rajasthan News: एजुकेशन क्षेत्र में क्रांति के लिए CM Bhajanlal का बड़ा कदम, उच्च शिक्षा के लिए रिकॉर्ड अनुदान स्वीकृत

Rajasthan News: राजस्थान में सीएम भजनलाल शर्मा के नेतृत्व वाली सरकार लगातार एजुकेशन सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत नजर आती है। इसी क्रम में भजनलाल सरकार ने एक बार फिर शिक्षा के क्षेत्र में क्रांति लाने के लिए बड़ा कदम उठाया है।

Bihar News: VIP चीफ Mukesh Sahani के पिता की हत्या से दहला बिहार, RJD ने JDU-BJP सरकार पर लगाया ‘जंगलराज’ का ठप्पा

Bihar News: बिहार में आज की सुबह बेहद भयावह हुई है। जानकारी के मुताबिक बिहार की राजनीति में सक्रिय, विकासशील इंसान पार्टी (VIP) के चीफ व पूर्व मंत्री मुकेश सहनी के पिता जीतन सहनी की निर्मम हत्या कर दी गई है।

Bihar News: बिहार में आफत की बारिश! सिवान, सारण, अररिया के बाद Gaya में भी गिरा पुल; लोगों के सामने आ रही कई मुश्किलें

Bihar News: उत्तर भारत के प्रमुख राज्यों में से एक बिहार में मॉनसून का कहर देखने को मिला है। जानकारी के मुताबिक भारी बारिश के कारण ही बिहार के गया जिले में गुलस्करी नदी पर बना पुल भी गिर गया है।

JNU: क्या UGC-NET के बजाय इन-हाउस प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा जेएनयू? जानें क्यों बन रहीं सुर्खियां?

JNU: राजधानी दिल्ली में स्थित जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) एक बार फिर सुर्खियों में आ गया है। इसकी खास वजह है UGC-NET परीक्षा को लेकर जारी तमाम कयासबाजी।

Bihar News: उत्तर भारत के प्रमुख राज्यों में से एक बिहार में समर वेकेशन के बाद आज से सभी सरकारी स्कूलों का संचालन शुरू कर दिया गया है। शिक्षा विभाग की ओर से स्पष्ट किया गया है कि शिक्षक व छात्रों के लिए स्कूलों की नई टाइमिंग क्रमश: सुबह 6 बजे से 1:30 बजे तक व सुबह 6 बजे से 12 बजे तक रखी गई है। इसके तहत छात्र व शिक्षक इस नई टाइमिंग पर स्कूल आएंगे।

बिहार शिक्षा विभाग की ओर से छात्रों के लिए भी अहम ऐलान किया गया है। शिक्षा विभाग के प्रमुख केके पाठक ने नोटिस जारी कर सूचना दी है कि अब छात्रों को धनराशि के बदले स्कूल ड्रेस दिए जाएंगे। इसमे दो-जोड़ी पैंट शर्ट के साथ जूते-मोजे भी शामिल होंगे।

समर वेकेशन के बाद खुले स्कूल

अपने फैसलों के लिए चर्चित रहने वाले बिहार शिक्षा विभाग के प्रमुख केके पाठक एक बार फिर सुर्खियों मे हैं। दरअसल बिहार शिक्षा विभाग की ओर से सभी सरकारी स्कूलों को समर वेकेशन के बाद खोलने के आदेश जारी किए गए हैं।

शिक्षा विभाग की ओर से स्पष्ट किया गया है कि छात्रों के लिए स्कूल का नई टाइमिंग सुबह 6 बजे से 12 बजे तक तो वहीं शिक्षकों के लिए सुबह 6 बजे से 1:30 बजे तक की टाइमिंग होगी। शिक्षा विभाग के इस फैसले से शिक्षकों के साथ छात्रों में भारी आक्रोश है और वे नई टाइमिंग को लेकर अपना विरोध दर्ज करा रहे हैं।

छात्रों के लिए अहम ऐलान

बिहार शिक्षा विभाग ने समर वेकेशन के बाद स्कूलों को खोलने के साथ ही सरकारी स्कूलों के छात्र-छात्राओं के लिए भी बड़ा ऐलान किया है। शिक्षा विभाग की ओर से स्पष्ट किया गया है कि अब सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को धनराशि के बदले यूनिफॉर्म उपलब्ध कराई जाएगी।

शिक्षा विभाग के इस नए फैसले के तहत अब पहली कक्षा से 8वीं कक्षा तक के छात्रों को एक हॉफ शर्ट-हॉफ पैंट व एक फुल शर्ट व फुल पैंट दिए जाएंगे। वहीं छात्राओं को दो जोड़ी सलवार व कमीज मिलेगी। शिक्षा विभाग ने इसके अलावा छात्र-छात्राओं को एक जोड़ी जूते-मोजे व ठंड से बचने के लिए एक स्वेटर देने का ऐलान भी किया है। बता दें कि इससे पहले सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को ड्रेस के बदले पैसे दिए जाते थे।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories