गुरूवार, मई 30, 2024
होमख़ास खबरेंBihar News: छात्रों के लिए अहम ऐलान के साथ खुल गए बिहार...

Bihar News: छात्रों के लिए अहम ऐलान के साथ खुल गए बिहार के सभी स्कूल, जानें क्या होगी नई टाइमिंग

Date:

Related stories

छात्र त्रस्त, सरकार मस्त! बेगूसराय में तपती गर्मी से कई बच्चे बेहोश; जानें क्यों सुर्खियों में छाया शिक्षा विभाग का ये फैसला

Begusarai News: बिहार के बेगूसराय जिले में स्थित शेखपुरा को लेकर आज चर्चा का बाजार गर्म है। दरअसल शेखपुरा के एक स्कूल में तपती गर्मी व हीटवेव (Heatwave) के कारण कई छात्र बेहोश हो गए जिसके बाद आनन-फानन में उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

RBSE 10th Result 2024: आखिर कब आएगा 10वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट? जानें नतीजे जारी होने के बाद कैसे कर सकेंगे चेक?

RBSE 10th Result 2024: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) की ओर कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम जारी किए जा चुके हैं। वहीं कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम के लिए छात्रों को लंबा इंतजार करना पड़ रहा है।

MP News: शिक्षा विभाग की इस खास योजना से बोर्ड परीक्षा में फेल हुए छात्रों को मिलेगा मौका, जानें कैसे करें अप्लाई

MP News: मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में बोर्ड परीक्षा में फेल होने वाले छात्रों को एक मौका दिया जा रहा है। दरअसल MP के शिक्षा विभाग की ओर से 'रुक जाना नहीं' योजना का संचालन किया जाता है जिसके तहत फेल हुए छात्र दोबारा परीक्षा देकर पास हो सकते हैं।

ICSE ISC Results 2024: CISCE ने जारी किए बोर्ड परीक्षा के परिणाम, जानें कैसे देख सकते हैं रिजल्ट

ICSE ISC Results 2024: काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने आईसीएसई और आईएससी बोर्ड परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए हैं।

Bihar News: उत्तर भारत के प्रमुख राज्यों में से एक बिहार में समर वेकेशन के बाद आज से सभी सरकारी स्कूलों का संचालन शुरू कर दिया गया है। शिक्षा विभाग की ओर से स्पष्ट किया गया है कि शिक्षक व छात्रों के लिए स्कूलों की नई टाइमिंग क्रमश: सुबह 6 बजे से 1:30 बजे तक व सुबह 6 बजे से 12 बजे तक रखी गई है। इसके तहत छात्र व शिक्षक इस नई टाइमिंग पर स्कूल आएंगे।

बिहार शिक्षा विभाग की ओर से छात्रों के लिए भी अहम ऐलान किया गया है। शिक्षा विभाग के प्रमुख केके पाठक ने नोटिस जारी कर सूचना दी है कि अब छात्रों को धनराशि के बदले स्कूल ड्रेस दिए जाएंगे। इसमे दो-जोड़ी पैंट शर्ट के साथ जूते-मोजे भी शामिल होंगे।

समर वेकेशन के बाद खुले स्कूल

अपने फैसलों के लिए चर्चित रहने वाले बिहार शिक्षा विभाग के प्रमुख केके पाठक एक बार फिर सुर्खियों मे हैं। दरअसल बिहार शिक्षा विभाग की ओर से सभी सरकारी स्कूलों को समर वेकेशन के बाद खोलने के आदेश जारी किए गए हैं।

शिक्षा विभाग की ओर से स्पष्ट किया गया है कि छात्रों के लिए स्कूल का नई टाइमिंग सुबह 6 बजे से 12 बजे तक तो वहीं शिक्षकों के लिए सुबह 6 बजे से 1:30 बजे तक की टाइमिंग होगी। शिक्षा विभाग के इस फैसले से शिक्षकों के साथ छात्रों में भारी आक्रोश है और वे नई टाइमिंग को लेकर अपना विरोध दर्ज करा रहे हैं।

छात्रों के लिए अहम ऐलान

बिहार शिक्षा विभाग ने समर वेकेशन के बाद स्कूलों को खोलने के साथ ही सरकारी स्कूलों के छात्र-छात्राओं के लिए भी बड़ा ऐलान किया है। शिक्षा विभाग की ओर से स्पष्ट किया गया है कि अब सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को धनराशि के बदले यूनिफॉर्म उपलब्ध कराई जाएगी।

शिक्षा विभाग के इस नए फैसले के तहत अब पहली कक्षा से 8वीं कक्षा तक के छात्रों को एक हॉफ शर्ट-हॉफ पैंट व एक फुल शर्ट व फुल पैंट दिए जाएंगे। वहीं छात्राओं को दो जोड़ी सलवार व कमीज मिलेगी। शिक्षा विभाग ने इसके अलावा छात्र-छात्राओं को एक जोड़ी जूते-मोजे व ठंड से बचने के लिए एक स्वेटर देने का ऐलान भी किया है। बता दें कि इससे पहले सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को ड्रेस के बदले पैसे दिए जाते थे।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories