Home ख़ास खबरें Biparjoy Cyclone: बिपरजॉय में बरपाया कहर 500 घर समेत 800 पेड़ों को...

Biparjoy Cyclone: बिपरजॉय में बरपाया कहर 500 घर समेत 800 पेड़ों को उखाड़ा, NDRF ने किया नुकसान का खुलासा

0
Biparjoy Cyclone News
Biparjoy Cyclone News

Biparjoy Cyclone: मौसम विभाग के अनुसार कल यानी कि गुरुवार को बिपरजॉय नामक चक्रवात (तूफान) देश के पश्चिमी तट पर अपना कहर बरपाने वाला था। इसके लिए गुजरात,महाराष्ट्र, राजस्थान, कर्नाटक की प्रशासन पहले ही कमर कसी हुई थी। इधर केंद्र सरकार भी हाई -अलर्ट मोड में थी। ऐसे में समय रहते ही पहले लोगों को उस स्थान से हटाकर एक सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया। हालांकि विनाशकारी तूफान के लैंडफॉल की वजह से दो लोगों ने अपनी जान गंवाई थी।

ये भी पढ़ें: Cyclone Biparjoy: गुजरात में चक्रवात बिपरजॉय ने मचाया तांडव, 2 लोगों की मौत, 22 घाय

NDRF टीम का क्या है कहना ? 

नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स (NDRF) टीम की ने इस भयावह तूफान से निपटने के लिए पहले ही प्लान बना लिया था।  उनका एक ही उद्देश्य था, कि कैसे भी करके लोगों को सुरक्षित रखा जाए। फिर भी देखा जाए तो बिपरजॉय तूफान ने 500 से अधिक घरों को नुकसान पहुंचाया है और लगभग इसमें 23 लोगों को हल्की-फुल्की चोटे भी आई है। तांडव मचाती इस तूफान ने छज्जे से लेकर कटरैन, पल्स्टिक और स्टील की कुर्सी को भी नहीं बक्शा। वही इस तूफान ने 800 से अधिक पेड़ों को भी उखाड़ फेका है।

एनडीआरएफ के डायरेक्टर का क्या है कहना? 


एनडीआरएफ के डायरेक्टर अतुल करवाल ने बताया कि “हम इस तूफान को पहले बेहद खतरनाक श्रेणी में रखे थे लेकिन जैसे ही तूफान का असर हमें काम दिखा तो हमने इसे खतरनाक के श्रेणी में डाल दिया। शुरुआत में तूफान अपने उग्र रूप में था जहां उसकी रफ़्तार 130 + थी। लेकिन जैसे ही शाम ढलता गया तूफान की रफ़्तार 70 किमी हो गई। हम ग्राऊंड जीरो पर ही मौजूद थे और हर संभव प्रयास के लिए तत्पर थे।

ये भी पढ़ें: Manipur Violence: मणिपुर में हिंसा का दौर जारी, उपद्रवियों ने केंद्रीय मंत्री आरके रंजन के घर में लगाई आग

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version