गुरूवार, मई 16, 2024
होमदेश & राज्यRanchi News: रांची में बर्ड फ्लू की दस्तक, 9 माह की मासूम...

Ranchi News: रांची में बर्ड फ्लू की दस्तक, 9 माह की मासूम में मिला H3N2 वायरस, स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी

Date:

Related stories

Ranchi News: खुशखबरी! RIMS इमरजेंसी विभाग की खास पहल से मरीजों की होगी मुफ्त जांच, जानें कैसे मिलेगा फायदा

Ranchi News: उत्तर भारत के प्रतिष्ठित चिकित्सकीय संस्थानों में से एक राजेन्द्र चिकित्सा विज्ञान संस्थान (RIMS) रांची की इमरजेंसी विभाग की ओर से एक खास पहल की शुरूआत की गई है।

Ranchi News: खुशखबरी! वोटर्स को तोहफा देने की तैयारी में रांची नगर निगम, बस करना होगा ये छोटा सा काम; जानें डिटेल

Ranchi News: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोकसभा चुनाव 2024 की धूम है। इस दौरान मतदाताओं को जागरुक करने के लिए तरह-तरह के अभियान चलाए जा रहे हैं जिससे कि वे पोलिंग बूथ पर पहुंच कर अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकें।

Ranchi News: चुनावी मौसम के बीच एक्शन में ED! छापेमारी के दौरान जब्त किया 20 करोड़ से ज्यादा कैश; जानें पूरी खबर

Ranchi News: देश के विभिन्न हिस्सों में लोकसभा चुनाव को लेकर प्रचार-प्रसार का क्रम जारी है। इस दौरान सियासत से जुड़ी तमाम खबरों को लेकर खूब सुर्खियां भी बन रही हैं।

Hemant Soren: ED की छापेमारी के बीच Ranchi पहुंचे CM! MLAs के साथ बैठक कर ले सकते हैं अहम फैसला

Hemant Soren: देश में बीते दो-तीन दिनों से लगातार सियासी खींचतान जारी है। इस क्रम में प्रवर्तन निदेशालय (ED) की ओर से भी राजनेताओं पर शिकंजा कसा जा रहा है। इसमे झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) का नाम भी शामिल है जो कि अब तक लापता बताए जा रहे थे।

Ranchi News: झारखंड में H3N2 वायरस यानी बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी है। जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी किया है। दरअसल, बीते दिनों रामगढ़ से रांची के राजेंद्र इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (RIMS) लाई गई नौ महीने की बच्ची में वायरस की पुष्टि हुई है। जिसके बाद विभाग ने इस संबंध में एडवाइजरी जारी की।

यह एडवाइजरी खासकर रांची और रामगढ़ जिले के लिए जारी की गई है। स्वास्थ्य विभाग ने एक्टिव सर्विलांस, स्क्रीनिंग-टेस्टिंग करने और सभी अस्पतालों को मौसमी इन्फ्लूएंजा के लिए तैयार रहने को कहा है।

स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी

डॉक्टरों के अनुसार, मौसमी इन्फ्लूएंजा एक तीव्र रेस्पिरेशन संक्रमण है। जिसमें बुखार और खांसी जैसे लक्षण होते हैं, जो इन्फ्लूएंजा वायरस के कारण होता है। यह मुख्य रूप से दो चरम अवधियों में फैलता है – एक जनवरी से मार्च तक और दूसरा मानसून के बाद के मौसम में।

सलाह में सतर्क रहने और मौसमी इन्फ्लूएंजा के H3N2 उपप्रकार से जुड़ी रुग्णता और मृत्यु दर की बारीकी से निगरानी करने के महत्व पर जोर दिया गया है।

विभाग ने स्क्रीनिंग और टेस्टिंग बढ़ाने को कहा

विभाग ने बीमारी के प्रसार या संभावित वृद्धि को रोकने के लिए अपेक्षित सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों को लागू करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला है। रांची और रामगढ़ में जिला निगरानी इकाइयों (DSU) से सभी स्वास्थ्य सुविधाओं में इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारियों और गंभीर तीव्र श्वसन बीमारी के मामलों की स्क्रीनिंग, निगरानी और रिपोर्टिंग करने का आग्रह किया गया है।

DSU उस भौगोलिक क्षेत्र में बड़े पैमाने पर बुखार सर्वेक्षण के माध्यम से सक्रिय निगरानी भी करेगा, जहां पुष्टि किए गए मामले की सूचना मिली थी।

सभी जिलों को जारी किए गए निर्देश

एडवाइजरी में कहा गया है, “इन बीमारियों के संचरण को सीमित करने के लिए, यह एडवाइजरी रेस्पिरेशन और हाथ की स्वच्छता के बारे में सामुदायिक जागरूकता बढ़ाने, लक्षणों की तुरंत रिपोर्ट करने और सांस की बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों के साथ संपर्क को कम करने के महत्व पर जोर देती है।

जिलों को निर्देश दिया गया है कि वे अपने स्वास्थ्य कर्मियों को इन्फ्लूएंजा के लक्षणों को पहचानने के लिए संवेदनशील बनाएं और उनका मार्गदर्शन करें।”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM  और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories