मंगलवार, मई 28, 2024
होमख़ास खबरेंBudget 2024: क्या नई Tax व्यवस्था के तहत बढ़ सकती है छूट?...

Budget 2024: क्या नई Tax व्यवस्था के तहत बढ़ सकती है छूट? लोगों की टिकीं Nirmala Sitaraman पर निगाहें

Date:

Related stories

Indian Economy: FY25 में 7% की दर से बढ़ सकती है अर्थव्यवस्था! जानें 7 ट्रिलियन का सपना कब तक होगा पूरा

Indian Economy: भारत के साथ विश्व के अनेक प्रमुख देशों में विकास दर को मापने का एक पैमाना है जिसे सकल घरेलू उत्पाद (GDP) ग्रोथ की संज्ञा दी जाती है।

Budget 2024: 1 फरवरी को घोषित होने वाले आम चुनाव से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) अंतरिम बजट पेश करेंगी. केंद्र नई इनकम टैक्स व्यवस्था के तहत टैक्स छूट को मौजूदा 7 लाख रुपये से बढ़ाकर 7.5 लाख रुपये कर सकती है। वहीं एक्सपर्ट्स का मानना है कि अंतरिम बजट (Interim Budget) में इनकम टैक्स (Tax) एग्जेम्पशन लिमिट (Income Tax Exemption Limit) में वृद्धि के साथ ही  महिला उद्यमियों को समर्थन, लॉन्ग-टर्म टैक्सेशन पॉलिसी एंड कंजम्पशन और बचत (Savings) को बढ़ावा दिए जाने की उम्मीद है. 

Budget 2024 को लेकर वित्त मंत्री ले सकती है ये फैसला

आपको बता दे कि विशेषज्ञों का मानना है कि 50,000 रुपये की मानक कटौती के बाद 7.5 लाख रुपये की आय वाले व्यक्तियों को 2024-25 से कोई भी टैक्स (Tax) नहीं देना होगा। वहीं यह कयास लगाए जा रहे है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) बदलाव के लिए वित्त विधेयक भी ला सकती हैं।

Budget 2024  पर Tax में छूट की हुई सिफारिश

बीते दिनों पीटीआई  की एक रिपोर्ट में पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष दीपक मोहंती के हवाले से कहा गया था कि निकाय ने राष्ट्रीय पेंशन योजना में 12 प्रतिशत तक नियोक्ता योगदान को आयकर से छूट देने की सिफारिश की है।

Budget 2023 से अलग होगा Budget 2024  

बजट 2023 में, केंद्र ने नई आयकर व्यवस्था के तहत छूट को 5 लाख रुपये से बढ़ाकर 7 लाख रुपये कर दिया।  मूल छूट सीमा भी पहले के 2.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 3 लाख रुपये कर दी गई थी।  केंद्र ने पारिवारिक पेंशन के लिए 15,000 रुपये की कटौती भी शुरू की।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories