रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमबिज़नेसBudget 2024 की तैयारियां हुई पूरी, Nirmala Sitharaman की स्पीच के बाद...

Budget 2024 की तैयारियां हुई पूरी, Nirmala Sitharaman की स्पीच के बाद यहां मिलेंगे सभी बजट दस्तावेज

Date:

Related stories

Budget 2024: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी 2024 को संसद में बजट 2024 (Budget 2024) पेश करेंगी। इस बार का बजट अंतरिम बजट होगा, क्योंकि अप्रैल-मई में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में बजट 2024 को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। बताया जा रहा है कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का इस बार भी पेपरलेस बजट पेश करेंगी।

Budget 2024 की सारी डिटेल मिलेगी Union Budget Mobile App पर

आपको बता दें कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट भाषण के बाद बजट के सभी दस्तावेजों को यूनियन बजट मोबाइल ऐप पर उपलब्ध करा दिया जाएगा। केंद्रीय वित्त मंत्रालय यूनियन बजट मोबाइल ऐप पर संविधान द्वारा निर्धारित वार्षिक वित्तीय विवरण (आमतौर पर बजट के रूप में जाना जाता है), अनुदान की मांग (डीजी), वित्त विधेयक आदि सहित सभी बजट 2024 दस्तावेज जारी करेगी।

क्या है ऐसा करने की वजह

आपको बता दें केंद्र सरकार द्वारा यूनियन बजट मोबाइल ऐप पर बजट के सभी दस्तावेजों को इसलिए उपलब्ध कराया जाता है, ताकि सभी सांसदों के साथ-साथ आम लोगों को इसकी जानकारी आसानी से मिल सकें। यूनियन बजट मोबाइल ऐप एंड्रॉइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। यूनियन बजट मोबाइल ऐप को यूनियन बजट वेब वेबसाइट, www.indiabudget.gov.in से भी डाउनलोड किया जा सकता है।

Budget 2024 की हलवा सेरेमनी की रस्म हुई पूरी

1 फरवरी 2024 के अंतरिम बजट को लेकर सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। ऐसे में बजट पेश करने से पहले हलवा सेरेमनी की रस्म को पूरा किया गया। 24 जनवरी को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने नॉर्थ ब्लॉक में हलवा सेरेमनी की रस्म को निभाया। इस रस्म को काफी समय से निभाया जा रहा है। कुछ भी बड़ा करने से पहले मुंह मीठा करने का रिवाज है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories