रविवार, मई 12, 2024
होमटेकInterim Budget 2024: भारत के इस कदम से क्या SmartPhone की दुनिया...

Interim Budget 2024: भारत के इस कदम से क्या SmartPhone की दुनिया में खत्म हो जाएगी चीन की बादशाहत?

Date:

Related stories

Interim Budget 2024: टेक मार्केट में अगर स्मार्टफोन की बात की जाती है तो सभी का ध्यान चीन पर जाता है। क्योंकि चीन पर भारत ही नहीं अमेरिका जैसे देश भी निर्भर हैं। क्योंकि स्मार्टफोन पार्ट्स को चीन से बहुत ही अधिक मात्रा में खरीदा जाता है। यही वजह है कि, देश में तमाम बैन और विरोध के बाद भR चीनी स्मार्टफोन जमकर बिकते हैं। यूजर्स का ध्यान ये चीनी कंपनियां कीमत और अच्छे फीचर्स से खींचती हैं। जिसके कारण भारत के यूजर्स ही भारतीय मोबाइल कंपनियों के फोन ना खरीदकर चीनी कंपनियों के सस्ते और महंगे दोनों ही फोन्स को जमकर खरीदते हैं। लेकिन बहुत जल्द अब भारतीय यूजर्स को इन चीनी स्मार्टफोन से राहत मिलने वाली है। इसके साथ ही इन कंपनियों को बड़ा झटका लगने वाला है।

Interim Budget 2024 से पहले Ministry of Electronics and Information Technology ने उठाई मांग

मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी Ministry of Electronics and Information Technology यानी Meity की ओर से वित्त मंत्रालय के समक्ष एक मांग की गई है। जिसमें कहा गया है कि, बजट सत्र 2024 ( Interim Budget 2024) में मोबाइल फोन कंपोनेंट जैसे Printing Circuit Board Assembly, Charger, Adapter, Cell, Mic, Receiver, Speaker पर लगने वाली इंपोर्ट ड्यूटी को कम करने की अपील की गई है। उन्होंने इसमें 2.5% से 20% तक कटौती करनी की मांग की है।

इंपोर्ट ड्यूटी कम करने से क्या होगा?

स्मार्टफोन पर अगर इंपोर्ट ड्यूटी कम हो जाती है तो भारत में इन्हें बनाने की लागत कम हो जाएगी। जिसके कारण कई बड़ी विदेशी कंपनियां भारत की तरफ रुक करेंगी और निवेश करेंगी। इस फैसले से भारत मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग का एक बड़ा हब बन सकता है। जिसके बाद एप्पल जैसी बड़ी कंपनियां चीन और वियतनाम में ना जाकर भारत में ही फैक्ट्री लगाएंगी। इससे भारत में रोजगार के साथ काफी विकास होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories