रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमख़ास खबरेंBudget 2024 में रेलवे को मिली बड़ी सौगात, 3 नए रेलवे इकोनॉमिक...

Budget 2024 में रेलवे को मिली बड़ी सौगात, 3 नए रेलवे इकोनॉमिक कॉरिडोर से लॉजिस्टिक कनेक्टिविटी में आएगा सुधार, जानें खबर

Date:

Related stories

Budget 2024: 1 फरवरी (गुरुवार) 2024 को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने संसद में अंतरिम बजट 2024 (Budget 2024) को पेश कर दिया। चुनावी साल को देखते हुए इस बार के बजट से कई तरह की उम्मीदें लगाई जा रही थी। ऐसे में निर्मला सीतारमण लोकसभा में अपने बजट भाषण में बड़ा ऐलान करते हुए भारतीय रेलवे को एक बड़ा तोहफा दिया।

Budget 2024 में Nirmala Sitharaman का बड़ा ऐलान

निर्मला सीतारमण 2024-25 को लेकर 3 नए रेलवे इकोनॉमिक कॉरिडोर की घोषणा की। उन्होंने कहा कि 3 नए रेलवे कॉरिडोर प्रोग्राम के तहत एनर्जी, खनिज और सीमेंट कॉरिडोर के साथ ही बंदरगाह कनेक्टिविटी गलियारे और अधिक ट्रैफिक वाले कॉरिडोर बनाए जाएंगे।

Budget 2024 में Railway Economic Corridors से फायदा

निर्मला सीतारमण ने कहा कि मल्टी मॉडल कनेक्टिविटी को सक्षम करने के लिए पीएम गति शक्ति योजना के तहत लॉजिस्टिक क्षमता में सुधार होगा। साथ ही इसकी लागत में भी कमी आएगी। बजट 2024 में निर्मला सीतारमण ने कहा कि यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा बढ़ाने के लिए 40 हजार सामान्य बोगियों को वंदे भारत ट्रेन के मानकों के अनुरुप बदला जाएगा।

बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए इतनी रकम

निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में कहा कि वित्त वर्ष 2024-25 के दौरान बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए रिकॉर्ड 11.11 ट्रिलियन रुपये खर्च करेगी। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही एशियाई देश दुनिया की सबसे तेजी से आगे बढ़ती अर्थव्यवस्था वाला देश बना रहेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories