Budget Session 2023: देश की संसद में चल रहे बजट सत्र के पांचवें दिन भी कोई भी काम नहीं हो सका। राहुल से माफी और अडानी के मुद्दे पर जेपीसी के गठन को लेकर BJP-Congress के बीच गतिरोध कायम है। पूरे सप्ताह की तरह आज 17 मार्च का भी सत्र हंगामे की भेंट चढ़ गया। सदन में आज की कार्यवाही मात्र 20 मिनट में ही चली होगी कि दोनों पक्षों में एक दूसरे पर जमकर नारेबाजी शुरु कर दी। हंगामा शांत होता न देख दोनों ही सदनों की कार्यवाही स्थगित कर दी गई।

जानें कैसा रहा बजटसत्र का दूसरा चरण

पिछले महीने अडानी समूह के खिलाफ एक अमेरिकी सर्वे एजेंसी हिंडनवर्ग की एक रिपोर्ट आई थी। इधर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी सप्ताह भर की ब्रिटेन यात्रा पर गए थे। जहां कैंब्रिज विश्वविद्यालय में उन्होंने भारत की लोकतांत्रिक व्यवस्था पर सवाल उठाते हुए पश्चिमी देशों से भारत में हस्तक्षेप करने का आह्वान कर दिया था। इन्हीं मुद्दों को लेकर दोनों पक्ष एक-दूसरे पर लगातार हमलावर हैं। संसद के दोनों सदनों में सत्तापक्ष-विपक्ष के बीच जारी गतिरोध में कोई पक्ष झुकता नजर नहीं आ रहा। जिसके कारण इस सत्र के दूसरे चरण में पांचवें दिन भी प्रश्नकाल और शून्यकाल नहीं चल सके,न ही कोई विधायी कार्य हो सका है।

इसे भी पढें: Mehbooba Mufti in Temple: शिवलिंग पर जलाभिषेक करने से महबूबा पर भड़के उलेमा, बोले-‘ जो

जानें कैसा रहा घटनाक्रम

  • केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने राहुल गांधी को आइना दिखाते हुए कहा कि वे खुद मानते हैं कि दुर्भाग्य से देश के सांसद हैं। वो सही कहते हैं ।
  • भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने सुबह 9 बजे ही पार्टी का रुख साफ कर दिया कि राहुल को देश से अपने बयानों के लिए माफी मांगनी पड़ेगी।
  • नड्डा ने कहा कि राहुल राष्ट्र विरोधी टूलकिट का स्थायी हिस्सा हैं।
  • कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने जबाव दिया, सरकार राहुल को सदन में बोलने नहीं देती, ताकि बीजेपी का झूठ न पकड़ा जाए।
  • सदन में पहुंचते ही भाजपा सांसदों ने राहुल गांधी शेम-शेम के नारे लगाने शुरू किये।
  • विपक्ष ने गांधी प्रतिमा के सामने बैठ जेपीसी गठन की मांग की,बाद में सोनिया गांधी इस प्रदर्शन में शामिल हो गईं।
  • निशिकांत दुवे ने राहुल पर तंज कसा कि जब दिखते हैं तो अच्छे लगते हैं लेकिन जब बोलते हैं तो सच्चाई दिख जाती है।
  • कांग्रेस के सांसद ने माइक म्यूट होने को अभिव्यक्ति की आजादी पर हमला बताया।

इसे भी पढें: Delhi में 2024 तक नहीं दिखेगा कूड़े का पहाड़, जानिए CM Kejriwal का नया प्लान

Share.