Thursday, October 24, 2024
Homeख़ास खबरेंBudget Session 2024: 23 जुलाई को पेश होगा Modi 3.0 का पहला...

Budget Session 2024: 23 जुलाई को पेश होगा Modi 3.0 का पहला बजट, संसदीय कार्य मंत्री ने सत्र को लेकर दी अहम जानकारी

Date:

Related stories

Waqf Amendment Bill 2024 की समीक्षा करेगी JPC; Owaisi, Imran Masood समेत समेत इन सांसदों को समिति में मिला स्थान

Waqf Amendment Bill 2024: बजट सत्र की कार्यवाही के दौरान केन्द्र सरकार की ओर से संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने बीते दिन लोकसभा में वक्फ संशोधन विधेयक 2024 पेश किया।

Jaya Bachchan-Jagdeep Dhankar के बीच राज्यसभा में फिर तीखी नोक-झोंक! सपा सांसद बोलीं- ‘आपका लहजा…’

Jaya Bachchan-Jagdeep Dhankar: देश की संसद में बजट सत्र की कार्यवाही जारी है। बजट सत्र की बात करें तो इस बार प्रमुख रूप से प्रतिदिन हंगामे की खबर सामने आई है और राज्यसभा व लोकसभा की कार्यवाही हंगामे की भेंट चढ़ गई है।

क्या Waqf Amendment Bill पर चर्चा के दौरान नींद में थे Rahul Gandhi? जानें और कब नेता प्रतिपक्ष को झपकी लेते देखा गया

Rahul Gandhi: बीते दिन की बात है जब लोकसभा से लेकर राज्यसभा तक वक्फ एक्ट संशोधन बिल 2024 को लेकर सियासी घमासान का दौर देखने को मिला था। एक तरफ सत्तारुढ़ दलों के सांसद इस बिल को न्यायसंगत करार दे रहे थे तो वहीं दूसरी ओर विपक्ष के तमाम दलों के नेता इसे एक वर्ग विशेष के खिलाफ षडयंत्र बता रहे थे।

Vinesh Phogat के मुद्दे पर राज्यसभा में घमासान! विपक्ष के वॉकआउट पर क्यों आहत हुए जगदीप धनखड़? जानें कार्यवाही की डिटेल

Vinesh Phogat: भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट बीते दिन पेरिस ओलंपिक में ओवरवेट के कारण अयोग्य करार दे दी गई जिसको लेकर खूब सुर्खियां बन रही हैं। विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) के अयोग्य करार होने पर भारतीय राजनीति में भी उबाल देखने को मिला है और विपक्ष इस मुद्दे को लेकर राज्यसभा में चर्चा की मांग कर रहा है।

Budget Session 2024: 18वीं लोकसभा के पहले संसद सत्र का समापन जुलाई के प्रथम सप्ताह में ही हुआ है। पहले संसद सत्र के दौरान NEET 2024 को लेकर लोकसभा व राज्यसभा में खूब हंगामा देखने को मिला था। पहले संसद सत्र के समापन के बाद संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजीजू ने बजट सत्र (Budget Session 2024) को लेकर अहम जानकारी दे दी है।

संसदीय कार्य मंत्री की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक वर्ष 2024 का बजट सत्र 22 जुलाई से शुरू हो सकेगा। इस दौरान 23 जुलाई को केन्द्रिय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल (Modi 3.0) का पहला बजट पेश करेंगी।

ससंदीय कार्य मंत्री ने दी अहम जानकारी

भारत सरकार में संसदीय कार्य मंत्री का ओहदा संभाल रहे किरेन रिजीजू ने बारतीय संसद के बजट सत्र 2024 को लेकर अहम जानकारी दी है। संसदीय कार्य मंत्री की ओर से जारी किए गए नोटिफिकेशन के तहत 22 जुलाई से बजट सत्र की शुरुआत होगी जो कि 12 अगस्त तक चलेगी। इस दौरान 23 जुलाई को केन्द्र सरकार का पहले पूर्ण बजट पेश किया जाएगा।

बजट सत्र 2024 के लिए भारत सरकार की संस्तुती पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इस प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दजे दी है।

Budget Session 2024 में क्या हो सकता है खास?

मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला पूर्णकालिक बजट 23 जुलाई को पेश किया जाएगा। इसकी जानकारी सरकार की ओर से संसदीय कार्य मंत्री ने दे दी है। दावा किया जा रहा है कि पहले बजट सेशन में मोदी सरकार करदाताओं के लिए कुछ अहम ऐलान कर सकती है जिससे उन्हें राहत मिल सके। इसके अलावा सरकार ग्रामीण आवास योजना में राज्य सब्सिडी को बढ़ाने का ऐलान भी कर सकती है जिससे कि राज्यों पर अतिरिक्त भार कम किया जा सके। हालाकि इसको लेकर सिर्फ कयासबाजी चल रही है और सरकार ने इस संबंध में कोई जानकारी नहीं दी है।

7वीं बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण

भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में 7वीं बार बजट पेश करेंगी। इस मुकाम को हासिल करने के बाद निर्मला सीतारमण के नाम सबसे ज्यादा बार बजट पेश करने का रिकॉर्ड हो जाएगा। इससे पहले देश के पूर्व पीएम मोरारजी देसाई के नाम 6 बार बजट पेश करने का रिकॉर्ड है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories