बुधवार, जुलाई 17, 2024
होमख़ास खबरेंBudget Session 2024: 23 जुलाई को पेश होगा Modi 3.0 का पहला...

Budget Session 2024: 23 जुलाई को पेश होगा Modi 3.0 का पहला बजट, संसदीय कार्य मंत्री ने सत्र को लेकर दी अहम जानकारी

Date:

Related stories

PM Modi: लोकसभा में पंडित नेहरू का जिक्र! पीएम को अचानक याद आए डॉ. अंबेडकर व जगजीवन राम जैसे दलित नेता; जानें डिटेल

PM Modi: 18वीं लोकसभा के पहले संसद सत्र का दौर जारी है। संसद सत्र के दौरान आज पीएम मोदी राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब दे रहे हैं। पीएम मोदी ने चर्चा के दौरान ही देश के पूर्व पीएम पंडित जवाहरलाल नेहरू व दो वरिष्ठ दलित नेता डॉ. भीमराव अंबेडकर और जगजीवन राम का जिक्र कर दिया।

PM Modi: ‘बच्चे का मन बहलाने का काम चल रहा’, लोकसभा में Rahul Gandhi पर इशारों-इशारों में ये क्या बोल गए पीएम?

PM Modi: 18वीं लोकसभा के पहले संसद सत्र के दौरान आज पीएम मोदी, राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब दे रहे हैं। पीएम मोदी ने इस दौरान कांग्रेस और राहुल गांधी पर करारा प्रहार किया है।

PM Modi: ‘तुष्टिकरण नहीं, संतुष्टिकरण पर काम किया,’ धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान घोटाले पर गरजे पीएम; जानें डिटेल

PM Modi: 18वीं लोकसभा के पहले संसद सत्र के दौरान आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सदन में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब दे रहे हैं। पीएम मोदी (PM Modi) के लोकसभा में पहुंचने के साथ ही विपक्ष ने जोरदार हंगामा करना शुरू किया और मणिपुर न्याय और NEET जैसे नारे सदन में गूंज रहे हैं।

Rahul Gandhi के बयान से छिड़ा सियासी संग्राम! BJP नेताओं ने दी कड़ी प्रतिक्रिया; देखें पूरी रिपोर्ट

Rahul Gandhi: 1 जुलाई के दिन संपन्न हुई लोकसभा की कार्यवाही के बाद राहुल गांधी द्वारा 'हिंदू' पर दिया बयान खूब चर्चाओं में रहा। इंडिया गठबंधन के नेता राहुल गांधी का समर्थन करते नजर आए तो वहीं BJP के तमाम वरिष्ठ नेताओं ने नेता प्रतिपक्ष के बयान पर करारा प्रहार बोला है।

Rahul Gandhi के बाद Akhilesh Yadav ने भी अग्निवीर योजना पर सरकार को घेरा! जानें इस खास स्कीम पर BJP Govt. का रुख

Rahul Gandhi: 18वीं लोकसभा के संसद सत्र की कार्यवाही का आज 7वां दिन है और इस दौरान सत्तारुढ़ दल से लेकर विपक्ष तक के तमाम नेताओं की बयानबाजी को लेकर खूब सुर्खियां बन रही हैं।

Budget Session 2024: 18वीं लोकसभा के पहले संसद सत्र का समापन जुलाई के प्रथम सप्ताह में ही हुआ है। पहले संसद सत्र के दौरान NEET 2024 को लेकर लोकसभा व राज्यसभा में खूब हंगामा देखने को मिला था। पहले संसद सत्र के समापन के बाद संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजीजू ने बजट सत्र (Budget Session 2024) को लेकर अहम जानकारी दे दी है।

संसदीय कार्य मंत्री की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक वर्ष 2024 का बजट सत्र 22 जुलाई से शुरू हो सकेगा। इस दौरान 23 जुलाई को केन्द्रिय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल (Modi 3.0) का पहला बजट पेश करेंगी।

ससंदीय कार्य मंत्री ने दी अहम जानकारी

भारत सरकार में संसदीय कार्य मंत्री का ओहदा संभाल रहे किरेन रिजीजू ने बारतीय संसद के बजट सत्र 2024 को लेकर अहम जानकारी दी है। संसदीय कार्य मंत्री की ओर से जारी किए गए नोटिफिकेशन के तहत 22 जुलाई से बजट सत्र की शुरुआत होगी जो कि 12 अगस्त तक चलेगी। इस दौरान 23 जुलाई को केन्द्र सरकार का पहले पूर्ण बजट पेश किया जाएगा।

बजट सत्र 2024 के लिए भारत सरकार की संस्तुती पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इस प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दजे दी है।

Budget Session 2024 में क्या हो सकता है खास?

मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला पूर्णकालिक बजट 23 जुलाई को पेश किया जाएगा। इसकी जानकारी सरकार की ओर से संसदीय कार्य मंत्री ने दे दी है। दावा किया जा रहा है कि पहले बजट सेशन में मोदी सरकार करदाताओं के लिए कुछ अहम ऐलान कर सकती है जिससे उन्हें राहत मिल सके। इसके अलावा सरकार ग्रामीण आवास योजना में राज्य सब्सिडी को बढ़ाने का ऐलान भी कर सकती है जिससे कि राज्यों पर अतिरिक्त भार कम किया जा सके। हालाकि इसको लेकर सिर्फ कयासबाजी चल रही है और सरकार ने इस संबंध में कोई जानकारी नहीं दी है।

7वीं बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण

भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में 7वीं बार बजट पेश करेंगी। इस मुकाम को हासिल करने के बाद निर्मला सीतारमण के नाम सबसे ज्यादा बार बजट पेश करने का रिकॉर्ड हो जाएगा। इससे पहले देश के पूर्व पीएम मोरारजी देसाई के नाम 6 बार बजट पेश करने का रिकॉर्ड है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories