शुक्रवार, मई 17, 2024
होमदेश & राज्यBypoll Results 2023: 5 राज्यों की 6 विधानसभा सीटों में 3 पर...

Bypoll Results 2023: 5 राज्यों की 6 विधानसभा सीटों में 3 पर जीती कांग्रेस, बंगाल में भी लहराया परचम

Date:

Related stories

By-Election Results 2023: महाराष्ट्र में बीजेपी का 28 साल पुराना किला ध्वस्त, उपचुनाव में कांग्रेस ने इस सीट पर मारी बाजी

महाराष्ट्र में बीजेपी के गढ़ रहे कसबा सीट पर आज पार्टी को हार का सामना करना पड़ा. कसबा सीट पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस ने भाजपा के 28 साल पुराने किले को फतह कर दिया है।

Bypoll Results 2023: पूर्वोत्तर राज्य त्रिपुरा, नागालैंड और मेघालय विधानसभा चुनाव के साथ-साथ आज यानि गुरुवार को 6 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के भी नतीजे (Bypoll Results 2023) सामने आए। पश्चिम बंगाल की सागरदीघी, झारखंड की रामगढ़, तमिलनाडु की इरोड (ईस्ट), महाराष्ट्र की कस्बा पेठ और चिंचवाड़ सीट शामिल हैं। महाराष्ट्र में 26 फरवरी को मतदान हुआ था, जबकि पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, झारखंड में 27 फरवरी को मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। वहीं, अरुणाचल प्रदेश की लुमला सीट पर भाजपा प्रत्याशी ने निर्विरोध जीत दर्ज की थी।

अरुणाचल प्रदेश उपचुनाव परिणाम 2023

अरुणाचल प्रदेश के लुमला सीट पर भाजपा प्रत्याशी निर्विरोध जीत चुके हैं। यहां से किसी भी पार्टी ने अपने प्रत्याशी को चुनावी मैदान में नहीं उतारा था। तवांग जिले की लुमला सीट पर भाजपा के जम्बे ताशी की मौत के बाद से यह विधानसभा सीट खाली पड़ी थी। भाजपा ने जम्बे ताशी की पत्नी त्सेरिंग ल्हामू को अपना उम्मीदवार बनाया था।

ये भी पढ़ें: ASSEMBLY ELECTIONS RESULTS 2023: त्रिपुरा और नागालैंड में भाजपा गठबंधन का परचम, मेघालय में NPP सबसे बड़ी पार्टी

झारखंड उपचुनाव परिणाम 2023

झारखंड के रामगढ़ विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में भाजपा-AJSU की महिला उम्मीदवार सुनीता चौधरी ने जीत दर्ज की। यह सीट कांग्रेस प्रत्याशी ममता देवी पर आपराधिक मामला दर्ज होने के बाद कारण डिस्क्वॉलिफाई होने के बाद से ही खाली थी। सुनीता ने ममता देवी के पति बजरंग महतो पर 21 हजार 970 वोटों से जीत दर्ज की।

पश्चिम बंगाल उपचुनाव परिणाम 2023 (West Bengal Bypoll Results 2023)

पश्चिम बंगाल की सागरदीघी सीट पर कांग्रेस के बेरॉन बिस्वास ने जीत दर्ज की है। बेरॉन ने अपने प्रतिद्वंदी को 22 हजार 986 वोटों से हराया। यह सीट तृणमूल कांग्रेस के 3 बार के विधायक रहे सुब्रता साहा के निधन के बाद खाली हो गई थी। यहां टीएमसी के देबाशीष बैनर्जी, कांग्रेस के बेरॉन बिस्वास और भाजपा के दिलीप साहा के बीच टक्कर थी।

महाराष्ट्र उपचुनाव परिणाम 2023

महाराष्ट्र की कस्बा पेठ सीट पर कांग्रेस के रवींद्र धंगेकर ने भाजपा के हेमंत नारायण रसाने को हराकर जीत हासिल की है। इस सीट पर 1995 से ही भारतीय जनता पार्टी काबिज थी। वहीं, चिंचवाड़ में अभी भाजपा के अश्विनी जगताप ने बढ़त बनाई हुई है। बीजेपी विधायकों मुक्ता तिलक (कस्बा पेठ) और लक्ष्मण जगताप (चिंचवाड़) के निधन के बाद ये सीट खाली हो गए थे।

ये भी पढ़ें: TRIPURA ASSEMBLY ELECTION RESULTS 2023: त्रिपुरा में राहुल गांधी ने नहीं की थी चुनावी रैली, कांग्रेस को भारी नुकसान

तमिलनाडु उपचुनाव परिणाम 2023 (Tamilnadu Bypoll Results 2023)

तमिलनाडु के ईरोड सीट हुए विधानसभा चुनाव के बाद आज परिणाम सामने आएगा। ईरोड सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी एलंगोवन 44 हजार 868 वोटों से आगे चल रहे हैं। यहां करीब 77 उम्मीदवारों के बीच मुकाबला है।

Latest stories