रविवार, मई 5, 2024
होमटेकCaller ID: धोखेबाजों से बचने का ट्राई ने निकाला तोड़, अब कॉल...

Caller ID: धोखेबाजों से बचने का ट्राई ने निकाला तोड़, अब कॉल के साथ दिखेगा असली नाम!

Date:

Related stories

Byju’s: कर्मचारी अब हर हफ्ते कमा सकते हैं वेतन, जानें क्या है पात्रता

Byju's: एडटेक कंपनी बायजूस के कर्मचारियों को लेकर राहत...

Caller ID: इन दिनों कॉल के माध्यम से काफी धोखाखड़ी के मामले सामने आ रहे हैं। आए दिन ऐसी खबरें सामने आती रहती हैं। जिनमें ये पता चलता है कि, बस एक कॉल से उनकE अकाउंट खEली हो गया। कॉल करने वाला असली शख्स कौन है? इसका पता नहीं चल पाता है। अभी कुछ लोग इसकी पहचान करने के लिए ट्रूकॉलर जैसी कंपनियों पर निर्भर हैं। लेकिन इससे भी असली कॉलर आईडी का पता नहीं चल पाता है।

कॉल करने पर दिखेगी असली Caller ID

इन तमाम मामलो को देखते हुए अब भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण यानी ट्राई ने इसका तोड़ निकाला है। फ्रॉड और स्पैम कॉल से लोगों को बचाने के लिए हर कॉल के साथ कॉलर का असली नाम दिखेगा। इसके बारे में ट्राई ने खुद बताया है। इसे इंट्रोडक्शन ऑफ कॉलिंग नेम प्रजेंटेशन (सीएनएपी) नाम दिया गया है। ट्राई ने बताया कि, ये सुझाव दूरसंचार विभाग के द्वारा उनसे मांगा गया था। इसके बाद उन्होंने ये प्रस्ताव रखा।

कॉलर आईडी का फीचर कैसे कर सकता है?

ये एक सरकारी ट्रू कॉलर के तौर पर काम कर सकता है । जो कि, फर्जी कॉल पर लगाम लगा सकता है।ये फीचर आ जाता है तो प्रत्येक कॉलर का नाम और आईडी उसकी कॉल के साथ दिखेगी। इसके साथ ही ये सर्विस ऑन रिक्वेस्ट अवेलेबल यानि की ग्राहक के कहने पर उपयोग में लाई जा सकती है।इस सुविधा के आने से ग्राहकों को काफी फायदा मिलेगा।

उन्हें हर उस कॉल् की असली जानकारी मिल जाएगी जो उन्हें कॉल करता है। इस तरह धोखधड़ी के मामले कम हो जाएंगे। दूरसंचार विभाग ने ट्राई से साल 2022 में सुझाव मांगे थे। जिसके बाद तमाम प्रक्रियाओं से गुजरते हुए अब ये प्रस्ताव ट्राई ने बताया है। अगर ये लागू हो जाता है तो काफी हद तक धोखेबाज लोगों पर लगाम लग जाएगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories