शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024
होमख़ास खबरेंNew Parliament Building: SC पहुंचा नए संसद भवन का मामला, PM के...

New Parliament Building: SC पहुंचा नए संसद भवन का मामला, PM के उद्घाटन करने पर उठे सवाल, राष्ट्रपति से इनॉग्रेशन की है मांग

Date:

Related stories

New Parliament Building: नए संसद भवन के उद्घाटन का मामला अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। इस मामले में एक याचिका (PIL) दाखिल की गई है। जिसमें PM के उद्घाटन करने पर आपत्ती जताई गई है। वहीं, नए संसद भवन का उद्घाटन राष्ट्रपति से करवाने की मांग की गई है।

राष्ट्रपति से इनॉग्रेशन की है मांग

PIL में कहा गया है कि राष्ट्रपति संसद का एक अनिवार्य हिस्सा हैं। लोकसभा सचिवालय ने उनसे उद्घाटन न करवाने का जो फैसला लिया है, वह गलत है। सरकार ने भारतीय संविधान का उल्लंघन किया है। याचिकाकर्ता का नाम सी आर जयासुकिन है। पेशे से वकील जयासुकिन लगातार जनहित याचिकाएं दाखिल करते रहते हैं।

19 पार्टियों ने किया उद्घाटन का बहिष्कार

नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह में विपक्ष का लगभग शून्य प्रतिनिधित्व होगा। 19 पार्टियों ने घोषणा की है कि वे उद्घाटन का बहिष्कार करेंगे। विपक्षी दलों ने एक बयान जारी कर कहा कि, “प्रधानमंत्री मोदी द्वारा नए संसद भवन का उद्घाटन करने का निर्णय, राष्ट्रपति मुर्मू को पूरी तरह से दरकिनार करना, न केवल घोर अपमान है, बल्कि हमारे लोकतंत्र पर सीधा हमला है। यह अशोभनीय कार्य राष्ट्रपति के उच्च कार्यालय का अपमान करता है।”

28 मई को होगा नई संसद का उद्घाटन

बता दें कि आगामी 28 मई को देश की नई संसद का उद्घाटन होना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विधिवत रूप से इसका उद्घाटन करेंगे और इसे राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इसके उद्घाटन के लिए देश भर के विभिन्न नेताओं को निमंत्रण भेजा गया है, जिनमें लोकसभा और राज्यसभा के पूर्व अध्यक्ष और सभापति शामिल हैं। दोनों सदनों के सांसदों को भी निमंत्रण भेजा गया है।

‘PM ने छीना राष्ट्रपित का गौरव’

नए संसद भवन के उद्घाटन को लेकर विपक्ष लगातार PM मोदी पर निशाना साध रहा है। गुरुवार 25 मई को की गई एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने PM मोदी पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि, “एक व्यक्ति के अहंकार और खुद का प्रचार करने की इच्छा ने देश की पहली महिला आदिवासी राष्ट्रपित के हाथों से संसद का उद्घाटन किए जाने का गौरव छीन लिया।

ये भी पढे़ं: New Parliament Building: विपक्ष पर PM मोदी का तंज, बोले- ऑस्ट्रेलिया के कार्यक्रम में साथ बैठा था पक्ष-विपक्ष

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories