शुक्रवार, मई 3, 2024
होमदेश & राज्यCOVID की रफ्तार को लेकर केंद्र सरकार सतर्क, 6 राज्यों को जारी...

COVID की रफ्तार को लेकर केंद्र सरकार सतर्क, 6 राज्यों को जारी की एडवाइजरी

Date:

Related stories

Summer Advisory: फरवरी की गर्मी ने तोड़ा पिछले 122 साल का रिकॉर्ड, जानें केंद्र ने एडवाइजरी जारी कर क्यों चेताया

इस बार उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में गर्मी ने फरबरी महीने में पारे ने 122 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इसके लिये केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और मौसम विभाग ने लोगाो के लिए एडवाइजरी जारी कर दी है। विशेष रुप से छोटे बच्चों को अगले तीन महीनों में दोपहर के मौसम से बचा के रखने की सलाह जारी की है।

COVID in India: देश भर में एक बार फिर से कोविड की रफ्तार का असर दिखने लगा है। देश के कई राज्यों में इसका व्यापक फैलाव तेजी से होने लगा है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट मोड पर रहने के आदेश जारी कर दिए गए। राज्यों को भी सभी तरह के इंतजाम चुस्त दुरुस्त रखने के दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। इस बार दिल्ली कोरोना के साथ साथ H3N2 की दोहरी आपदा से ग्रसित है।

जानें क्या है सरकार की एडवायजरी

कोविड की रफ्तार को देख केंद्र सरकार ने सतर्कता बरतनी शुरू कर दी है। राज्यवार कोविड के आंकड़ों की गंभीरता को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने 6 राज्यों पत्र लिख एडवाइजरी जारी की है। इन राज्यों में केरल, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, तेलंगाना, कर्नाटक और गुजरात हैं। केंद्र सरकार की एडवाइजरी में कहा गया है कि प्रदेशों की सरकारें Covid के नियंत्रण पर तत्काल ध्यान दें। राज्यों को फाइव फोल्ड रणनीति के तहत फिर से काम मे जुटना होगा। जिसमें टेस्ट, ट्रीट,ट्रेक,वेक्सीनेशन को फॉलो करें।

ये भी पढ़ें: Smriti Irani का Rahul Gandhi पर बड़ा हमला, बोली- ‘विश्वविद्यालय में बोलने की आजादी नहीं तो JNU जाकर किसका समर्थन किया’

राज्यवार कोरोना की स्थिति

महाराष्ट्र में पिछले 24 घण्टे में कुल संक्रमितों की संख्या का आंकड़ा 81,38,653 पहुंच गया है। जिसमें राज्य में मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,48,426 हो चुकी है। राज्य के में पुणे में सबसे ज्यादा 75 संक्रमित पाए गए हैं।
दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक,13 मार्च को 13 नए संक्रमित पाए गए। लेकिन राजधानी में कोई मृत्यु नहीं हुई है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक XBB.1.16 वैरिएंट ने तेजी से पैर पसारा है। महाराष्ट्र और गुजरात मे इस वैरिएंट ने क्रमशः 39 और 8 संक्रमण पाए गए हैं।

भारतीय विशेषज्ञों की राय

देश की नेशनल COVID-19 टास्क फोर्स के सदस्य डॉ संजय पुरी ने बताया कि अभी इस वैरिएंट की पूरी जानकारी नहीं है। कि ये इम्युनिटी सिस्टम को कैसे ब्रेक करता है। या फिर ओमिक्रोन वैरिएंट के मुकाबले कितना ताकतवर है अभी जांच करने की जरूरत है।
ये भी पढ़ें: Char Dham Yatra 2023: यात्रा के लिए अब तक हुए रिकॉर्ड तोड़ रजिस्ट्रेशन, जानें कब खुलेंगे बाबा

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories