शनिवार, मई 18, 2024
होमएजुकेशन & करिअरConstable Exam Update: गृह मंत्रालय का ऐतिहासिक फैसला, अब इन 13 क्षेत्रीय...

Constable Exam Update: गृह मंत्रालय का ऐतिहासिक फैसला, अब इन 13 क्षेत्रीय भाषाओं में भी होगी कॉन्स्टेबल की परीक्षा

Date:

Related stories

MP में पूर्व CM कमलनाथ पर जमकर बरसे गृह मंत्री, कर्जमाफी के साथ खूब गिनाए घोटाले

MP Assembly Election 2023: मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव को लेकर सरगर्मी और बढ़ गई है। वर्तमान सत्तारुढ़ दल भाजपा व विपक्ष की भूमिका निभा रही कांग्रेस के नेताओं का इस क्रम में आरोप और प्रत्यारोप जारी है।

Wrestlers Protest: क्या अब खत्म हो जाएगा पहलवानों का प्रदर्शन ? गृह मंत्री अमित शाह से मिलने के बाद क्या बोले पहलवान

Wrestlers Protest: WFI के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण सिंह की गिरफ्तारी की मांग को लेकर पहलवानों ने शनिवार रात केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की।

Manipur Violence: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अपील का असर, मणिपुर में कई जगह लोगों ने सरेंडर किए हथियार

Manipur Violence: मणिपुर में केंद्रिय गृह मंत्री अमित शाह की अपील का असर देखने को मिल रहा है। अपील के बाद भारी मात्रा में लोगों ने हथियार सरेंडर किए हैं।

Manipur Violence: अमित शाह ने मणिपुर में सुरक्षा स्थिति का लिया जायजा, राहत शिविर में पीड़ितों से मिलने पहुंचे

Manipur Violence: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह मणिपुर में शांति बहाल करने में जुटे हुए हैं। इसी कड़ी में उन्होंने राहत शिविर में पीड़ितों से मुलाकात की।

Constable Exam Update: गृह मंत्रालय ने आज CAPFs (Central Armed Police Forces) के लिए हिंदी और अंग्रेजी के अलावा 13 अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में कांस्टेबल परीक्षा आयोजित करने की मंजूरी दे दी है। केंद्र की मोदी सरकार ने यह फैसला Central Armed Police Forces में स्थानीय युवाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए किया है। साथ ही इससे क्षेत्रीय भाषाओं को भी प्रोत्साहन मिल सकेगा।

इन क्षेत्रीय भाषाओं में भी प्रश्न पत्र किया जाएगा तैयार

गृह मंत्रालय के ऐतिहासिक फैसले के मुताबिक प्रश्न पत्र अब हिंदी और अंग्रेजी के अलावा असमिया, बंगाली, गुजराती, मराठी, मलयालम, कन्नड़, तमिल, तेलुगु, ओडिया, उर्दू, पंजाबी, मणिपुरी और कोंकणी में भी तैयार किया जाएगा। परीक्षा में अब लाखों उम्मीदवार क्षेत्रीय भाषा में परीक्षा दे सकेंगे। इससे उनके चयन के भी बढ़ने की संभावना है।

ये भी पढ़ें: Kharge on PM Modi: ‘अगर 70 सालों में हम कुछ नहीं करते तो आज नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री नहीं होते’

1 जनवरी 2024 से होगा परीक्षा का आयोजन

गृह मंत्रालय की ओर से जो नोटिस जारी की गई है उसके मुताबिक कांस्टेबल (जनरल ड्यूटी), कर्मचारी चयन आयोग की ओर से आयोजित प्रमुख परीक्षाओं में से एक है। इस परीक्षा में देशभर से लाखों उम्मीदवार भाग लेते हैं। नोटिस के मुताबिक हिंदी और अंग्रेजी के अतिरिक्त 13 क्षेत्रीय भाषाओं में परीक्षा का आयोजन 01 जनवरी 2024 से होगा।

युवाओं को करेंगे प्रोत्साहित

सरकार ने उम्मीद जताई है कि इस निर्णय के बाद राज्य या केंद्र शासित प्रदेश की सरकार स्थानीय युवाओं को अपनी मातृभाषा में परीक्षा देने के इस अवसर का उपयोग करने और देश की सेवा में करियर बनाने के लिए बड़ी संख्या में आगे आएंगे। साथ ही उम्मीदवारों को प्रोत्साहित करने के लिए व्यापक अभियान की शुरुआत करेंगे।

Latest stories