सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीDelhi News: हथिनी कुंड से पानी छोड़ने पर दिल्ली में आया सकंट,...

Delhi News: हथिनी कुंड से पानी छोड़ने पर दिल्ली में आया सकंट, यमुना नदी में पानी का स्तर फिर हुआ बेकाबू

Date:

Related stories

Delhi News: पिछले हफ्ते लगातार आई दो-तीन दिन की बारिश से राजधानी में स्थित यमुना नदीं का पानी अपने सामान्य स्तर से काफी हाई लेवल पर आ गया था। जिससे दिल्ली में 41 साल बाद एक बार फिर से बाढ आने का खतरा दिखाई दे रहा था। लेकिन बीच में बारिश के बंद होने की वजह से यमुना का पानी अपने पहले वाले स्तर पर जाने लगा था कि अचानक से दोबारा यमुना के पानी का लेवल बढ़ने लगा। जिसे दिल्ली के ऊपर बाढ आने का खतरा मंडराते हुए दिखाई दे रहा है। यमुना नदी में पानी का स्तर ऊपर होने की मुख्य वजह यमुना नगर में स्थित हथिनी कुंड बैराज से पानी को खोल दिया जाना है जो सीधा यमुना नदी में आकर मिल रहा है। न केवल दिल्ली बल्कि एनसीआर के काफी सारे इलाकों में भी बारिश के चलते रास्तों में पानी भरा हुआ है।

205.96 मीटर रिकॉर्ड किया यमुना का लेवल

हथिनी कुंड बैराज से पानी छोड़ने के बाद यमुना नदी में खतरे की हरी झंडी मंडराते हुए दिखाई दे रही है। जिस यमुना नदी के पानी का लेवल बीते शुक्रवार को 205.34 मीटर रिकॉर्ड किया गया था, उसी यमुना नदी का जलस्तर आज सुबह यानि 23 जुलाई को 205.96 मीटर दर्ज किया गया है। यानि पूरे एक दिन के अंदर 0.62 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। यमुना नदी का लेवल बढ़ने पर दक्षिण एशिया नेटवर्क के सह समन्वयक भीम रावत ने जानकारी देते हुए कहा है कि हथिनी कुंड बैराज में बहने वाले पानी की गति किसी भी हालत में 3 लाख क्यूसेक को पार नहीं करनी चाहिए।

बाढ से पीड़ित लोगों को मिलेगा 10 हजार का मुआवजा

दिल्ली में आई भारी बारिश के चलते काफी लोगों को बहुत सी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। बाढ के चलते कई लोगों को अपना घर तक छोड़कर शिविरों में रहना पड़ा था। इस सबके बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बाढ से पीड़ित लोगों से मिलकर उनको आर्थिक सहायता देने का फैसला लिया है। जिसके चलते सरकार बाढ पीड़ित लोगों को 10-10 हजार रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories