बुधवार, मई 15, 2024
होमख़ास खबरेंCyclone Biparjoy: 'बिपरजॉय' पर IMD का बड़ा अपडेट, पिछले 6 घटों में...

Cyclone Biparjoy: ‘बिपरजॉय’ पर IMD का बड़ा अपडेट, पिछले 6 घटों में धीमी पड़ी रफ्तार, द्वारका में नहीं करेगा लैंडफॉल

Date:

Related stories

Weather Update: दक्षिणी राज्यों में आफत रुपी बारिश तो UP-MP में घने कोहरे का आसार, जानें पहाड़ों में मौसम का ताजा हाल

Weather Update: मौसम विभाग ने देश के विभिन्न हिस्सों में बारिश व सर्दी को लेकर अपने पूर्वानुमान जारी कर दिए हैं। इसके तहत आज देश के दक्षिणी राज्यों में आफत रुपी बारिश के आसार हैं।

Weather Update: तमिलनाडु-आंध्र प्रदेश में चक्रवाती तूफान का कहर, तेज हवा के साथ खूब बरसेंगे बादल; जानें मौसम का ताजा हाल

Weather Update: मौसम विभाग ने आज देश के विभिन्न हिस्सों में बारिश व सर्दी के क्रम को देखते हुए अपने पूर्वानुमान जारी कर दिए हैं। आईएमडी की ताजा रिपोर्ट के अनुसार आज देश के दक्षिणी राज्यों में चक्रवाती तूफान 'मिचौंग' का असर देखने को मिलेगा।

Weather Update: सावधान! पंजाब-हरियाणा में कोहरा तो UP-बिहार में ठंडी हवा से बदलेगा मौसम, जानें वेदर की ताजा रिपोर्ट

Weather Update: मौसम विभाग ने देश के विभिन्न हिस्सों में बारिश व सर्दी को लेकर अपने पूर्वनुमान जारी कर दिए हैं। ताजा जानकारी के अनुसार आज पंजाब-हरियाणा के साथ राजधानी दिल्ली में कोहरे का क्रम बढ़ता नजर आएगा।

Weather Update: देश के कई राज्यों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी, दिल्ली-UP में बदला हवा का मिजाज; जानें मौसम का हाल

Weather Update: मौसम विभाग ने देश के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश को लेकर अपने पूर्वानुमान जारी कर दिए हैं। इसके तहत आज देश के दक्षिणी राज्यों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। इसमें आंध्र प्रदेश के साथ तमिलनाडु व केरल के विभिन्न हिस्से शामिल हैं।

Weather Update: UP-MP के साथ दिल्ली के कई हिस्सों में बारिश के आसार, जानें पहाड़ों के साथ अन्य राज्यों में मौसम का हाल

Weather Update: मौसम विभाग ने देश के विभिन्न हिस्सों में बारिश से लेकर सर्दी के बढ़ते क्रम को लेकर अपने पूर्वानुमान जारी कर दिए हैं। विभाग द्वारा जारी किए गए रिपोर्ट के मुताबिक आज उत्तर भारत के मैदानी राज्यों में भारी बारिश के आसार जताए जा रहे हैं।

Cyclone Biparjoy: चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ लगातार भारत की तरफ बढ़ रहा है। गुरुवार (15 जून) को इसके गुजरात के तट से टकराने की संभावना है। क्योंकि इस तूफान के बेहद खतरनाक होने का अनुमान जताया गया है, इसलिए सभी एजेंसियों को अलर्ट पर रखा गया है। इसी बीच ‘बिपरजॉय’ पर IMD (India Meteorological Department) ने बड़ा अपडेट जारी किया है। IMD का कहना है कि हालांकि ये तूफान भारत की ओर बढ़ रहा है, लेकिन पहले के मुकाबले इसकी रफ्तार धीमी पड़ी है।

पिछले 6 घटों में धीमी पड़ी रफ्तार

IMD ने बाकायदा एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी जानकारी दी। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने बताया पिछले 6 घंटे में ‘बिपरजॉय’ तूफान धीमा पड़ा है। उन्होंने बताया कि पिछले तीन घंटों में इसमें कोई हलचल नहीं देखी जा रही है। उम्मीद है की ये तूफान ज्यादा घातक साबित नहीं होगा। उन्होंने बताया कि ये तूफान उत्तर पूर्व अरब सागर में गुजरात के जखाऊ पोर्ट से अभी 280 किलोमीटर दूर है। अगर फिर इसमें तेजी आती है तो कल शाम तक ये तूफान गुजरात के तट से टकराएगा।

ये भी पढ़ें: WFI Elections 2023: BJP हाईकमान के एक्शन से नरम पड़े बृजभूषण के तेवर, चुनाव पर लिया बड़ा फैसला

कल सौराष्ट्र और कच्छ में होगी भारी बारिश

IMD के मुताबिक कल शाम (15 जून, गुरुवार) तक इस तूफान के सौराष्ट्र और कच्छ के तट से टकराने का पूर्वानुमान है। इस दौरान हवा की रफ्तार 125-150 किलोमीटर प्रति घंटा के बीच रह सकती है। तूफान की रफ्तार सबसे ज्यादा सौराष्ट्र में देखने को मिलेगी। जबकि, द्वारका में इसका लैंडफॉल नहीं होगा। IMD के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने बताया कि कल सौराष्ट्र और कच्छ में भारी बारिश भी होगी। ऐसे में सभी मछुआरों और आमजनों को तटीय इलाकों से दूर रहने को कहा गया है।

कितना हो सकता है नुकसान ?

मृत्युंजय महापात्रा ने बताया कि अगर इस तूफान की रफ्तार तेज रही तो इससे कच्चे मकानों को नुकसान पहुंच सकता है। बड़े-बड़े पेड़ और बिजली के पोल उखड़ सकते हैं। इसी के देखते हुए मछुआरों और नावों को समुद्र में जाने से मना किया गया है। वहीं, एहतियात के तौर पर तटीय इलाकों को खाली करा दिया गया है।

ये भी पढ़ें: Ration Card के खोने पर न लें टेंशन, बस इन आसान स्टेप्स को फॉलो कर बनवाएं डुप्लीकेट कार्ड

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories