रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमख़ास खबरेंRation Card के खोने पर न लें टेंशन, बस इन आसान स्टेप्स...

Ration Card के खोने पर न लें टेंशन, बस इन आसान स्टेप्स को फॉलो कर बनवाएं डुप्लीकेट कार्ड

Date:

Related stories

Ration Card Complaint: क्या राशन देने में डीलर कर रहा है आनाकानी ? तो इन नंबर्स पर करें शिकायत, तुरंत होगी कार्रवाई

Ration Card Complaint: सरकारी राशन लेते वक्त अगर आपको भी काम या खराब क्वालिटी का राशन मिलता है तो आप भी आसानी से इसकी शिकायत कर सकते हैं।

इस नायाब Electric Car में सवारी करते नज़र आए Virat Kohli, ड्राइविंग रेंज और कीमत देखकर चौंक जाएंगे

भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली सिर्फ क्रिकेट ही नहीं बल्कि मंहगी कारों के भी शौकिन हैं और हाल ही में कोहली Audi e-Tron 55 इलेक्ट्रिक कार की सवारी करते देखे गए हैं। तो जानिए इस इलेक्ट्रिक कार के बारे में।

Ration Card: पैन कार्ड आधार कार्ड के जैसे ही राशन कार्ड भी हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण है। इस कार्ड के जरिए लोगों को सरकार की तरफ से राशन दिया जाता है। इसी के साथ इसको कई जगहों पर आईडी प्रूफ के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन अगर आपका राशन कार्ड खो गया है तो आपको बिल्कुल भी टेंशन लेने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिसकी वजह से आप आसानी से डुप्लीकेट राशन कार्ड बनवा सकते हैं। डुप्लीकेट राशन कार्ड बनवाने के लिए आपके पास राशन कार्ड का नंबर होना जरूरी है। इसी के साथ सभी सदस्यों का आधार कार्ड परिवार के मुख्य का पासपोर्ट साइज फोटो और कुछ जरूरी दस्तावेजों के होना अनिवार्य है। इन्हीं सब चीजों की मदद से आपका डुप्लीकेट राशन कार्ड बनकर तैयार हो जाएगा।

इस तरह बनवाएं डुप्लीकेट राशन कार्ड

डुप्लीकेट राशन कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले आपको जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक ऑफिस में जाना होगा। इसके बाद आपको यहां ऑफिस में परिवार के सदस्यों की दो पासपोर्ट साइज फोटो और अन्य जरूरी डाक्यूमेंट्स को सबमिट करना होगा। इसके बाद आप डुप्लीकेट राशन कार्ड का फॉर्म मिलेगा। इसके बाद आप डुप्लीकेट राशन कार्ड के फॉर्म को सही से फील कर ले। इसमें आपको डिपो होल्डर रिपोर्ट, पेनल्टी फीस और अपने परिवार के हर मेंबर की फोटो सब्मिट करनी होगी। इसके बाद आगे का वेरिफिकेशन प्रोसेस किया जाएगा।

इसे भी पढ़ेः AAP की महारैली कर CM Kejriwal ने भरी हुंकार, अध्यादेश कोे बताया ‘तानाशाही’

ऑनलाइन तरीके से करें अप्लाई

इसी के साथ अगर आपको ऑनलाइन तरीके से डुप्लीकेट राशन कार्ड बनवाना है तो इसके लिए आपको खाद्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद यहां पर पहले होम पेज पर आपको डुप्लीकेट राशन कार्ड के लिए पर क्लिक करना होगा। लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक ऑनलाइन फॉर्म आ जाएगा। इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को आप सही से भरे। इसके बाद सभी मांगे गए डाक्यूमेंट्स को अपलोड करें और सबमिट के बटन पर क्लिक करें। इस तरह से आप डुप्लीकेट राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

इसे भी पढेंः Covid Pandemic Report: जांचकर्ताओं ने किया चीन की साजिश का भंडाफोड़, जानें सेना से वुहान लैब में कैसे लीक हुआ कोरोना वायरस?

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories