बुधवार, मई 15, 2024
होमख़ास खबरेंबच्चों के दांतों को साफ रखने में मदद करेगा Delhi AIIMS का...

बच्चों के दांतों को साफ रखने में मदद करेगा Delhi AIIMS का “हेल्दी स्माइल” एप, जानिए किस तरह से है फायदेमंद

Date:

Related stories

पेट्रोल-डीजल के वाहनों पर Delhi AIIMS का बड़ा कदम, अब नहीं मिलेगी परिसर में एंट्री, ये है वजह

Delhi AIIMS: मरीजों और तीमारदारों की सेहत को ध्यान में रखते हुए दिल्ली एम्स ने बड़ा कदम उठाया है। अब एम्स परिसर में पेट्रोल-डीजल के वाहनों पर रोक रहेगी।

Delhi AIIMS में ही मिलेंगे अब सस्ते इंप्लांट, खत्म होगी निजी वेंडरों की मनमानी, इस कंपनी से किया अनुबंध

राजधानी दिल्ली के एम्स ने काफी देर से ही सही लेकिन हड्डियों के फ्रैक्चर,घुटना तथा कूल्हे की खराब होने जैसी विभिन्न बीमारियों के लिए सस्ती दर आर्थोपेडिक इंप्लांट उपलब्ध कराने की पहल की है।

Delhi AIIMS: ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस समय-समय पर लोगो स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं को दूर करता रहता है। इसी के साथ एम्स लोगों को बीमारियों के प्रति जागरूक करने के लिए कुछ ना कुछ क्या नया करता रहता है। इसी कड़ी में दिल्ली एम्स में बच्चों को दातों की सफाई को लेकर प्रेरित करने के लिए एक खास एप बनाया है। राजधानी दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान यानी एम्स बच्चों को दातों की सफाई से जुड़ी समस्याएं और उसके प्रति जागरूक करने के लिए एक ऐप लॉन्च किया है जिसका नाम “हेल्दी स्माइल” है। इस ऐप के जरिए बच्चे होने वाले दांतो की समस्याओं को नियंत्रित कर सकेंगे।

बच्चों को ब्रश करना सिखाएगा एप

इस एप जरिए दिल्ली एम्स बच्चों को कैसे ब्रश करना चाहिए, कितने समय तक बस करना चाहिए जैसी कई अहम बातों को बताएगी। दिल्ली एम्स के इस छोटे से प्रयास से बच्चों के होने वाले दांतो की समस्याएं कम होजाएंगी। एक रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली में 40 % से 50% बच्चे ऐसे हैं जिन्हें दांतो से जुड़ी समस्याएं हैं। यही कारण है कि, दिल्ली एम्स ने यह अहम कदम उठाया है।

ब्रश करने का रिमाइंडर

इसी के साथ इस ऐप में दिल्ली एम्स द्वारा ओरल हेल्थ टिप्स और ब्रश करने का रिमाइंडर भी दिया गया है ताकि बच्चे ब्रश करना ना भूले। बता दें कि, इसमें दो प्रकार की रिमाइंडर अलार्म है पहला अलार्म बच्चे को एक बार सुबह और एक बार रात ब्रश करने की याद दिलाएगा। वहीं दूसरा अलार्म माता-पिता को अपने बच्चे के दांत स्वास्थ के बारे में एप पर चल रही अगली अपार्टमेंट की याद दिलाएगा।

Also Read: घर को शिमला और मनाली जैसा ठंडा बनाने के लिए मंगाए ये Solar Air Conditioner, नहीं आएगा बिजली बिल

बच्चों के दांतों में कैविटी से मिलेगा छुटकारा

दिल्ली एम्स द्वारा बनाया गया “हेल्दी स्माइल” एप बेहद खास है। इस ऐप के जरिए 3 वर्ष से कम उम्र के बच्चे और इससे अधिक उम्र के बच्चों को दांतों की सफाई के प्रति प्रेरित करना एक बड़ा प्रयास माना जा रहा है। आपको बता दें कि, खराब खान पान और बेकार लाइफस्टाइल की वजह से दातों की सफाई नहीं करने का कारण कई बच्चों के दांतों में कैविटी हो जाती है जिससे उनके दांत खराब हो जाते हैं। इसी कारण से बच्चों को दांतों की सफाई के लिए प्रेरित करने के लिए इस एप को बनाया गया है।

Also Read: Tinda Benefits: गर्मियों में टिंडे को अपनी प्लेट में जरूर करें शामिल, लाजवाब फायदे देख आप भी हो जाएंगे दंग!

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories