रविवार, मई 19, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशDelhi-NCR News: नोएडा-गाजियाबाद समेत पूरे NCR में इस दिन से डीजल जनरेटर...

Delhi-NCR News: नोएडा-गाजियाबाद समेत पूरे NCR में इस दिन से डीजल जनरेटर पर रोक, इस प्‍लान के लागू होने से अब छाएगा अंधेरा!

Date:

Related stories

UP News: चुनावी मौसम के बीच योगी सरकार का अहम फैसला, सड़क सुरक्षा को लेकर उठाए ये बड़े कदम

UP News: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोकसभा चुनाव की धूम है। इस कड़ी में राजनीतिक पार्टियां चुनावी मौसम में अपनी संभावनाओं को बेहतर करने के लिए प्रयासरत नजर आ रही हैं।

Lucknow News: मुसलमानों के लिव-इन रिलेशनशिप को लेकर HC की अहम टिप्पणी, इस्लाम का हवाला देकर कही बड़ी बात

Lucknow News: इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने मुसलमान लिव-इन रिलेशनशिप (Live in Relationship) को लेकर अहम टिप्पणी की है।

Lok Sabha Election 2024: गाड़ियों में तोड़फोड़ से अमेठी में चढ़ा सियासी पारा, कांग्रेस प्रत्याशी ने लगाए कई गंभीर आरोप

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोकसभा चुनाव की धूम है। इस दौरान अक्सर कई हाई-प्रोफाइल लोकसभा सीटों को लेकर चर्चा सुनने को मिल जाती है।

Delhi-NCR News: वायु प्रदुषण के बढ़ते खतरे को देखते हुए पूरे एनसीआर क्षेत्र में डीजल जनरेटर पर लगाम लगाने की कोशिश की जा रही है। एक तरफ दिल्ली-एनसीआर पराली और वाहनों के धुएं के कारण प्रदूषित रहता है, तो वहीं बत्ती गुल होने की स्थिति में डीजल जनरेटर लोगों के उपयोग में आता है। ऐसे में इससे काफी वायु प्रदूषित होता है। इसी पर निजात पाने के लिए 1 अक्टूबर से ‘ग्रेडेड रिस्‍पॉन्‍स एक्‍शन प्‍लान’ यानी की (ग्रेप ) लागू होने जा रहा है। इस स्थिति में आपको अब समझना होगा की आखिर इससे होगा क्या? 

ग्रेडेड रिस्‍पॉन्‍स एक्‍शन प्‍लान के जरिए एनसीआर होगा प्रदूषण मुक्त ! 

बता दें कि ‘ग्रेडेड रिस्‍पॉन्‍स एक्‍शन प्‍लान’ के जरिए डीजल जनरेटर  पर 1 अक्टूबर से  बैन लग जाएगा। ऐसे में यदि आपके पास डीजल जनरेटर है तो समय रहते फटाफट आपको यह काम करना होगा। जी हाँ 30 सितंबर तक सभी सोसाइटी और एनसीआर में रहने वाले लोगों को प्राधिकरण ने सूचना दी है, कि डीजल जनरेटर को डुअल फ्यूल यानी की 30 प्रतिशत डीजल और 70 प्रतिशत गैस में कन्वर्ट करना होगा।

ऐसे में यदि कोई इसका उल्लंघन करता है, तो उसके ऊपर ‘कमीशन फॉर एयर क्वालिटी मैनेजमेंट’ और ‘एनजीटी’ के नियमों का उल्लंघन माना जाएगा।  इस स्थिति में प्राधिकरण उक्त व्यक्ति या सोसाइटी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगा।       

बिजली गुल होने पर अधिकारियों ने बताया अपना प्लान

यह बात बिल्कुल सही है, कि एनसीआर क्षेत्र में बिजली कट जाने पर अक्सर सोसाइटियों में लगे जनरेटर का उपयोग किया जाता है। लेकिन अब इस मामले पर नोएडा फेडरेशन ऑफ अपार्टमेंट ओनर एसोसिएशन के अध्यक्ष राजीव सिंह ने बड़ी जानकारी देते हुए बताया, कि नोएडा को ‘नो पावर कट जोन’ बनाया गया है। यहां अब 24 घंटे बिजली दी जाएगी। फिर भी हम सलाह देते हैं कि सोसाइटी और लोग डीजल जनरेटर को कन्वर्ट करा लें। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें