शुक्रवार, मई 3, 2024
होमख़ास खबरेंDelhi News: किसान आंदोलन को देखते हुए दिल्ली-यूपी बॉर्डर पर धारा 144...

Delhi News: किसान आंदोलन को देखते हुए दिल्ली-यूपी बॉर्डर पर धारा 144 लागू, जानें पूरी खबर

Date:

Related stories

Delhi News: 13 फरवरी को किसानों के एक और आंदोलन से पहले, दिल्ली पुलिस ने किसी भी अप्रिय घटना से बचने और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए रविवार को उत्तर प्रदेश की सीमाओं पर आपराधिक प्रक्रिया संहिता की धारा 144 लागू कर दी। (Delhi News) बता दें कि 200 से ज्यादा किसान संगठनों ने 13 फरवरी 2024 दिल्ली कूच का ऐलान किया है। उनकी मांगें पूरी होने तक दिल्ली की सीमा पर बैठने की संभावना है।

Delhi News: दिल्ली-यूपी बॉर्डर में धारा 144 लागू

Delhi News
फाइल फोटो प्रतिकात्मक

दिल्ली पुलिस ने एक आदेश में कहा, किसी भी अप्रिय घटना से बचने और कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए, क्षेत्र में जीवन और संपत्ति को बचाने के लिए धारा 144 आपराधिक प्रक्रिया संहिता 1973 का एहतियाती आदेश जारी करना आवश्यक है। (Delhi News)आदेश के अनुसार, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के बीच सभी सीमाओं और उत्तर पूर्व जिले के अधिकार क्षेत्र में आसपास के क्षेत्रों में जनता के इकट्ठा होने पर प्रतिबंध रहेगा।

उत्तर प्रदेश से दिल्ली में प्रदर्शनकारियों को ले जाने वाले ट्रैक्टरों, ट्रॉलियों, बसों, ट्रकों, वाणिज्यिक वाहनों, निजी वाहनों, घोड़ों आदि के प्रवेश पर रोक लगाएं।(Delhi News) आदेश में कहा गया है कि उत्तर पूर्वी जिला पुलिस प्रदर्शनकारियों को दिल्ली में प्रवेश करने से रोकने के लिए सभी प्रयास करेगी।

Delhi News: किसान क्यों कर रहे हैं विरोध?

किसान न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की गारंटी देने वाले कानून की मांग कर रहे हैं, जो उन शर्तों में से एक है जो उन्होंने तब निर्धारित की थी जब वे 2021 में निरस्त किए गए कृषि कानूनों के खिलाफ अपना आंदोलन वापस लेने पर सहमत हुए थे। (Delhi News) 2020 में, पंजाब और अंबाला के आसपास के इलाकों से बड़ी संख्या में किसान शंभू सीमा पर एकत्र हुए और दिल्ली की ओर मार्च करने के लिए पुलिस अवरोधकों को तोड़ दिया। (Delhi News) डीसीपी सुमेर सिंह प्रताप ने कहा, इससे पहले, हरियाणा सरकार ने पंचकुला में धारा 144 लागू कर दी है और जुलूस, प्रदर्शन और हथियार ले जाने पर रोक लगा दी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories