रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीDelhi Pollution: प्रदूषण के खिलाफ एहतियात बरतने के बाद भी दिल्ली की...

Delhi Pollution: प्रदूषण के खिलाफ एहतियात बरतने के बाद भी दिल्ली की हवा हुई खराब, जानें कितना है AQI लेवल

Date:

Related stories

Delhi News: कोहरे के साथ प्रदूषण की मार! राजधानी में फिर लागू हुआ GRAP-3; जानें क्या रहेगा प्रतिबंधित

Delhi News: राजधानी दिल्ली में इन दिनों लोग बढ़ती सर्दी से बेहद परेशान नजर आ रहे हैं। सुबह हो या शाम गलन व कोहरे के कारण दिल्ली में लोगों को अत्याधिक ठंड का सामना करना पड़ रहा है। इसी बीच दिल्ली में कोहरे व ठंड के साथ प्रदूषण ने भी दस्तक दे दी है।

Delhi-NCR में प्रदूषण की दस्तक, इन वाहनों के संचालन पर लगी रोक; जानें क्या हैं GRAP के अन्य नियम

Delhi-NCR News: राजधानी दिल्ली के साथ एनसीआर के अलग-अलग इलाकों में सर्दी का क्रम तेजी से बढ़ रहा है। इसके तहत धुंध की परत के साथ पारा भी गिरता नजर आ रहा है। खबर है कि अब दिल्ली व एनसीआर के इलाके में बढ़ते प्रदूषण के साथ वायु गुणवत्ता सूचकांक का आंकड़ा भी गंभीर स्तर को पार कर रहा है।

Delhi Pollution: राजधानी दिल्ली के लोगों के ऊपर एक बार फिर से प्रदूषण के बादल मंडराने लगे हैं। करीब साढ़े तीन महीने बाद राजधानी की हवा खराब हो गई है। जिसकी वजह से दिल्ली में प्रदूषण का खतरा पहले से कई ज्यादा बढ़ गया है। क्या पूरी खबर चली आपको बताते हैं।

राजधानी में बढ़ा प्रदूषण का स्तर


देश की राजधानी दिल्ली में एक बार फिर से प्रदूषण का स्तर बढ़ने लगा है। हालांकि बीते करीब 3 महीनों से दिल्ली के लोग साफ हवा में सांस ले रहे थे, क्योंकि दिल्ली में मानसून के चलते हवा काफी ज्यादा साफ हो गई थी। लेकिन अब जैसे ही मानसून ने दिल्ली से अलविदा कहा है वैसे ही प्रदूषण का स्तर तेजी से बढ़ने लगा है।

जानकारी के लिए बता दें कि शुक्रवार को दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 200 अंक से ऊपर यानी कि खराब श्रेणी में पहुंच गया है। इससे पहले 14 जून को वायु गुणवत्ता सूचकांक खराब श्रेणी में रहा था, यानी कि पिछले करीब साढ़े तीन महीने से दिल्लीवासी साफ हवा में सांस ले रहे थे।

दिल्ली सरकार ने की इस प्लान की घोषणा


वहीं दिल्ली सरकार ने सर्दियों के मौसम में बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए 15 सूत्र विंटर एक्शन प्लान की घोषणा कर चुकी है। दिल्ली में वाहनों, धूल, इंडस्ट्री, पराली जलने से होने वाले प्रदूषण को कम करने की कोशिश की जाएगी। इसके लिए सरकार की तरफ से ग्रीन दिल्ली मोबाइल ऐप लॉन्च किया गया है। बता दें कि इस ऐप के जरिए सरकार प्रदूषण कम करने के लिए जनता से मदद लेगी।

जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली में धूल प्रदूषण को रोकने के लिए सरकार ने जबरदस्त तैयारी की है। निर्माण स्थलों के लिए सरकार ने कई नियम बनाए हैं और इसकी निगरानी के लिए 591 टीमों का गठन किया है। इसके साथ ही सड़क पर धूल की सफाई के लिए 82 मैकेनिक स्वीपिंग मशीन, पानी छिड़काव के लिए 530 वाटर स्पेलर और 258 एंटी स्मोक गन की व्यवस्था भी सरकार की तरफ से की गई है। प्रदूषण फैलाने में वाहनों की बड़ी भूमिका है इसीलिए इन पर सरकार कंट्रोल करने की कोशिश करेगी।

दिल्ली–एनसीआर में अभी से घुटने लगा लोगों का दम


हालांकि सभी एतियात बरतने के बाद भी सर्दियां शुरू होने से पहले ही दिल्ली के लोगों का दम घुटने लगा है। दिल्ली की हवा अभी से ही जहरीली होने लगी है। जिसकी वजह से लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

इन हॉट स्पॉट पर प्रदूषण का स्तर 200 के पार


नरेला 230
बवाना 241
रोहिणी 228
आरकेपुरम 215
आनंद विहार 226
विवेक विहार 219
द्वारका 272

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें