Home ख़ास खबरें Delhi Electric Buses: DTC के बेड़े में शामिल हुई 100 नई इलेक्ट्रिक...

Delhi Electric Buses: DTC के बेड़े में शामिल हुई 100 नई इलेक्ट्रिक बसें, साल के अंत तक 1500 नई बसें लाने की है योजना

0
Delhi Electric Buses
Delhi Electric Buses

Delhi Electric Buses: इस साल के अंत तक दिल्ली सरकार द्वारा 1500 नई इलेक्ट्रिक बसें चलाने की योजना के तहत दिल्ली परिवहन निगम (DTC) को 100 नई इलेक्ट्रिक बसें मिल गई हैं। जल्द ही इन बसों को DTC के बेड़े में शामिल किया जाएगा। ऐसे में अब दिल्ली में DTC इलेक्ट्रिक बसों की संख्य 400 हो जाएगी।

शुक्रवार को DTC के एक अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मायापुरी डिपो में इन नई इलेक्ट्रिक बसों को चार्ज किया जाएगा। हाल ही में वहां चार्जिंग स्टेशन का काम पूरा हुआ है।

पिछले महीने हुआ था बसों का ट्रायल

DTC अधिकारी ने बताया कि दिल्ली की सड़कों पर इलेक्ट्रिक बसों को टेस्ट करने के लिए पिछले महीने ही परिवहन निगम को छह बसों का बेड़ा मिला था। उन्होंने बताया कि परीक्षण सफल रहा था। जिसके बाद इस हफ्ते शुरुआत में ही इलेक्ट्रिक बसों का पहला बैच DTC को मिल गया है।

उन्होंने बताया कि दिल्ली में पहले से ही 300 ई-बसें चल रही हैं। जबकि, सरकार की योजना के तहत इस इस साल के अंत तक कुल 1,500 नई बसें DTC को मिलेंगे। ऐसे में DTC के बेड़े में इलेक्ट्रिक बसों की संख्या कुल 1,800 हो जाएगी।

ये भी पढ़ें: Delhi: इन आरोपों के चलते AAP सरकार बीजेपी नेताओं और अफसरों पर दर्ज करेगी मुकदमा, जानिए क्या है पूरा मामला

DTC को मिला 100 बसों का पहला बैच

दिल्ली परिवहन सचिव सह-आयुक्त आशीष कुंद्रा ने कहा कि, “हमें पहली 100 बसें मिल गई हैं और अगले बैचों के जल्द आने की उम्मीद है। ये शुरुआत में मायापुरी डिपो से विभिन्न रूटों पर चलेंगी। दिल्ली के बस बेड़े को विद्युतीकृत करने और प्रदूषण को कम करने की हमारी योजना के तहत, हम इस साल के अंत तक लगभग 1,500 बसें जोड़ेंगे।”

बसों के लिए डिपो बनकर तैयार

DTC की इन बसों के लिए रोहिणी-1, रोहिणी-2, मायापुरी, नेहरू प्लेस, सुभाष प्लेस, वजीरपुर, बीबीएम में डिपो तैयार हो चुके हैं। जहां 75 से 175 तक इलेक्ट्रिक बसों को पार्क व चार्ज करने की सुविधा उपलब्ध होगी। वहीं, हसनपुर, सुखदेव विहार, कालकाजी, नारायण और सावदा घेवड़ा में डिपो का काम अंतिम चरण में है। जहां 120 से 200 बसों को पार्क व चार्ज किया जा सकेगा।

DTC के बेड़े में कुल 4,060 बसें

अभी तक, DTC (Delhi Transport Corporation) के पास 4,060 बसों के बेड़े के साथ लगभग 40 बस डिपो हैं, जिनमें 1,256 एसी लो फ्लोर बसें, 2,504 नॉन-एसी लो फ्लोर बसें और 300 लो फ्लोर ई-बसें शामिल हैं। 40 डिपो में से 10 का विद्युतीकरण हो चुका है।

इसे भी पढ़ेंः New Parliament Building: नए संसद भवन का एमपी कनेक्शन संयोग है या प्रयोग! जानें क्यों इन मंदिरों से हो रही तुलना?

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version