रविवार, मई 19, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीCloud Kitchen Yojana: क्लाउड किचन को लेकर योजना ला रही दिल्ली सरकार,...

Cloud Kitchen Yojana: क्लाउड किचन को लेकर योजना ला रही दिल्ली सरकार, लाखों लोगों को मिलेगा रोजगार

Date:

Related stories

Delhi NCR News: खुशखबरी! नजफगढ़ रोड के चौड़ीकरण से आसान होगा सफर, यात्रियों को मिलेगा भरपूर फायदा; जानें डिटेल

Delhi NCR News: राजधानी दिल्ली के साथ एनसीआर के कई प्रमुख शहर जुड़े हुए हैं। सड़के ही दिल्ली व एनसीआर के विभिन्न शहरों में जुड़ाव की एक माध्यम हैं।

Delhi News: दिल्ली BJP कार्यालय पर लगी आग, आसमान में उड़ा काला धुंआ; यहां देखें वीडियो

Delhi News: राजधानी दिल्ली के पंडित पंत मार्ग पर स्थित भाजपा प्रदेश कार्यालय पर आग लग गई है जिसके कारण काला धुंआ आसमान की ओर उड़ता नजर आया है।

Supreme Court: ED की गिरफ्तारी प्रक्रिया को लेकर SC की अहम टिप्पणी, PMLA प्रावधान को लेकर कही ये बात

Supreme Court: उच्चतम न्यायालय (SC) ने आज प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की कार्रवाई व गिरफ्तारी करने की कानूनी प्रक्रिया को लेकर अहम टिप्पणी की है।

Cloud Kitchen Yojana: दिल्ली की केजरीवाल सरकार जल्द ही दिल्ली में क्लाउड किचन योजना लाने जा रही है। इस योजना के शुरू होने से दिल्ली में लाखों लोगों को रोजगार मिलेगा। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार (21 जून) को इंडिपेंडेंट फूड आउटलेट को लेकर बनाई गई योजना की समीक्षा की।

बैठक के दौरान CM केजरीवाल ने इस योजना के श्वेत पत्र को मंजूरी दी। लेकिन, इस योजना को लागू करने से पहले सरकार जनता और क्लाउड किचन से जुड़े व्यापारियों के सुझाव चाहती है। सुझाव लेने के बाद इस योजना पर दोबारा चर्चा की जाएगी। अगर सरकार को सुझाव सही लगते हैं तो योजना में बदलाव किया जाएगा, नहीं तो इसे अंतिम रूप देकर लागू कर दिया जाएगा।

लाखों लोगों को मिलेगा रोजगार

बैठक के बाद CM केजरीवाल ने कहा कि सरकार इस योजना को इसलिए लेकर आई है ताकि इस क्षेत्र में रोजगार के अवसर पैदा हो सकें। इस योजना के लागू होने से क्लाउड किचन को कानूनी रूप दिया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि योजना से दिल्ली की अर्थव्यवस्था को भी बढ़ावा मिलेगा। क्लाउड किचन संचालित करने वाले लोगों को लाइसेंस के लिए परेशानी नहीं होना पड़ेगे। इसके लिए वे दिल्ली सरकार के पोर्टल पर आसानी से आवेदन कर पाएंगे।

ये भी पढे़ं: विपक्षी एकता पर केंद्रीय मंत्री Anurag Thakur का तंज, कहा- ‘बैठक में राहुल गांधी की शादी का प्रस्ताव पास, अब मम्मी हैं नाराज’

क्लाउड किचन को कानूनी रूप देगी सरकार

बता दें कि क्लाउड किचन एक नया कॉन्सेप्ट है। इससे जुड़े व्यापारियों को शुरुआत में काफी दिक्कतें पेश आती हैं। लेकिन, अब दिल्ली सरकार क्लाउड किचन को लेकर एक योजना बनाने जा रही है। ताकि इसे कानून के तहत लाया जा सके। क्लाउड किचन संचालकों को परेशानी न हो, इसके लिए दिल्ली सरकार के एक ही पोर्टल पर सभी प्रकार के लाइसेंस उपलब्ध कराए जाएंगे। सरकार का मानना है कि इस योजना से दिल्ली को काफी फायदा होगा।

क्या होता है क्लाउड किचन

क्लाउड किचन इन दिनों काफी फेमस हो रहा है। कई लोग इससे जुड़ भी रहे हैं। दरअसल, क्लाउड किचन एक तरह से ऑनलाइन किचन होती है। जहां से आप कभी भी, कुछ भी ऑर्डर कर सकते हैं। यहां डाइन आउट का ऑप्शन नहीं होता है। मतलब, आप यहां जाकर खाना नहीं खा सकते हैं। या तो आपको खाना ऑर्डर करना पड़ेगा, जो आपके घर तक पहुंचा दिया जाएगा। नहीं तो आप पिकअप का ऑप्शन भी चुन सकते हैं। जहां आपको खुद अपना ऑर्डर क्लाउड किचन से उठाना होगा।

ये भी पढ़ें: Delhi News: दिल्ली में नहीं थम रही चाकूबाजी, अब बृजपुरी में युवक ने चाकू से किया हमला, एक की मौत, एक घायल

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories