सोमवार, मई 13, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीDelhi News: दिल्ली में जारी रहेगा पटाखों पर बैन, सुप्रीम कोर्ट ने...

Delhi News: दिल्ली में जारी रहेगा पटाखों पर बैन, सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल सरकार के फैसले में हस्तक्षेप करने से किया इनकार

Date:

Related stories

Aditya L1 ने सूर्य की ओर बढ़ाया एक और कदम, ISRO बोला- सफल रहा तीसरा ऑर्बिट एडजस्टमेंट

Aditya L1: आदित्य एल1 अब पृथ्वी की तीसरी ऑर्बिट में प्रवेश कर चुका है। ISRO ने बताया कि कक्षा संबंधी तीसरी प्रक्रिया को पूरा कर लिया गया है।

Aditya L1 ने ISRO को भेजी पहली तस्वीर, खुद की सेल्फी के साथ चांद और धरती की खूबसूरत तस्वीरें खींची

Aditya L1: चंद्रयान-3 की चांद पर सफल सॉफ्ट लैंडिंग के बाद ISRO ने सोलर मिशन पर आदित्य एल1 को भेजा है। धीरे-धीरे ये अपनी मंजिल की तरफ बढ़ रहा है।

Aditya L1 ने धरती की दूसरी ऑर्बिट की ओर बढ़ाए कदम, ISRO ने बताया कहां तक पहुंचा भारत का पहला सोलर मिशन

Aditya L-1: आदित्य एल1 अब पृथ्वी की दूसरी ऑर्बिट में प्रवेश कर चुका है। ISRO ने बताया कि कक्षा संबंधी दूसरी प्रक्रिया को पूरा कर लिया गया है।

Delhi News: दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार द्वारा राष्ट्रीय राजधानी में पटाखा फोड़ने पर लगाए गए बैन के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया है। केजरीवाल सरकार ने हाल ही में घोषणा की थी कि दिल्ली में पटाखों की बिक्री, निर्माण और इस्तेमाल पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। इसके बाद ये मामला सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) जा पहुंच था। लेकिन, अब सुप्रीम कोर्ट ने सरकार का पक्ष लेते हुए मामले में दखल देने से इनकार कर दिया है।

सुप्रीम कोर्ट ने हस्तक्षेप करने से किया इनकार

दरअसल, BJP मनोज तिवारी की ओर से प्रतिबंध पर आपत्ति जताई गई थी। जिसके बाद मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा। आज मामले पर सुनवाई हुई। इस दौरान कोर्ट में मनोज तिवारी के वकील ने पीठ से कहा कि दिल्ली में पटाखों पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है और सिर्फ ग्रीन क्रैकर्स की अनुमति दी गई है। जिसके जवाब में कोर्ट ने कहा कि हम इसमें हस्तक्षेप नहीं करने जा रहे हैं, क्योंकि जहां सरकार ने पटाखों पर प्रतिबंध लगाया है, तो इसका मतलब है कि पूर्ण प्रतिबंध है। पटाखों से ज्यादा लोगों का स्वास्थ्य जरूरी है। अगर आप पटाखे फोड़ना चाहते हैं, तो उन राज्यों में जाएं जहां इस पर प्रतिबंध नहीं है।

प्रतिबंध के पीछे क्या है सरकार का तर्क

बता दें कि केजरीवाल सरकार ने कुछ दिनों पहले ही पटाखों की बिक्री, भंडारण, निर्माण और फोड़ने पर प्रतिबंध का ऐलान किया था। ऐसा नहीं है की दिल्ली में पहली बार पटाखों पर बैन लगा है। बीते तीन सालों से दिल्ली में इस पर प्रतिबंध लग रहा है। हर साल दिवाली से पहले सरकार इस बात का ऐलान करती है। इसके पीछे सरकार का तर्क है की दिल्ली में अभी भी हवा दूषित है, ऐसे में इसकी गुणवत्ता में अभी और सुधार की जरूरत है। जिस वजह से पटाखों पर प्रतिबंध लगाया गया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories