शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
होमख़ास खबरेंBest Public Transport Services: दिल्ली विश्व में 35वें पायदान पर, CM Kejriwal...

Best Public Transport Services: दिल्ली विश्व में 35वें पायदान पर, CM Kejriwal ने किया ट्वीट

Date:

Related stories

क्या Ram Mandir ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह में Ayodhya पहुंचेंगे CM Kejriwal? जानें AAP का स्टैंड

Ayodhya Ram Mandir: उत्तर प्रदेश के अयोध्या (Ayodhya) में भव्य राम मंदिर बन कर तैयार हो रहा है। इस क्रम में Ram Mandir ट्रस्ट की ओर से 22 जनवरी को आयोजित होने वाले 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह को लेकर सभी तरह की तैयारियां की जा रही है।

Best Public Transport Services: दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार के नाम एक और उपलब्धि जुड़ गई है। कुछ दिनों पहले रैंकिंग रॉयल्स की ओर से बेस्ट पब्लिक ट्रांसपोर्ट सर्विस की लिस्ट जारी की गई है। इसमें पूरी दुनिया में दिल्ली 35वें नंबर पर मौजूद (Best Public Transport Services ) है। इस रैंकिंग में हॉन्ग कॉन्ग पहले नंबर पर है। रैंकिंग रॉयल्स की मानें तो हॉन्ग कॉन्ग में विश्व की सबसे शानदार पब्लिक ट्रांसपोर्ट सर्विस मौजूद है।

केजरीवाल ने किया ट्वीट (Best Public Transport Services)

रैंकिंग रॉयल्स की पूरी लिस्ट सामने आने के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसे ट्वीट किया है। ट्वीट कर उन्होंने लिखा कि- ‘दिल्ली बेस्ट पब्लिक ट्रांसपोर्ट सर्विस (Best Public Transport Services) की रैंकिंग में 35वें नंबर पर पहुंच गई है। दिल्ली के 2 करोड़ लोग कड़ी मेहनत कर रहे हैं। जल्द ही हम टॉप टेन में होंगे।’

ये भी पढ़ें: Delhi Free Electricity: बिजली सब्सिडी को लेकर CM केजरीवाल का बड़ा कदम, दिए CAG जांच के आदेश

विश्व की टॉप टेन शहर

इस पूरे रैंकिंग की बात करें तो इसमें हॉन्ग कॉन्ग पहले नंबर पर मौजूद है। दूसरे नंबर पर स्विट्जरलैंड का ज्यूरिख, तीसरे नंबर पर स्वीडन का स्टॉकहोम, चौथे नंबर पर सिंगापुर, पांचवें नंबर पर फिनलैंड का हेलसिंकी, छठवें नंबर पर नॉर्वे का ओस्लो, सातवें नंबर पर टोक्यो शहर, आठवें नंबर पर पेरिस, नवें नंबर पर बर्लिन और दसवें नंबर पर लंदन शहर है। इस लिस्ट में भारत का एकमात्र शहर दिल्ली मौजूद है, जो 35वें नंबर पर है।

परिवहन क्षेत्र को 9000 करोड़ रुपए

गौर हो कि वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए कुछ दिनों पहले दिल्ली का बजट पेश किया गया था। इसमें परिवहन क्षेत्र को 9000 करोड़ रुपए से अधिक राशि दी गई थी। साथ ही मंत्री ने कहा था कि 2025 तक दिल्ली में 10,480 बसों का बेड़ा तैयार कर लिया जाएगा। इसमें से 80 फीसदी बसें इलेक्ट्रिक होंगी।

Latest stories