गुरूवार, मई 2, 2024
होमख़ास खबरेंअक्षरधाम मंदिर में नंगे पैर चले ब्रिटेन के PM Rishi Sunak, भक्ति...

अक्षरधाम मंदिर में नंगे पैर चले ब्रिटेन के PM Rishi Sunak, भक्ति में दिखे लीन, पत्नी के साथ की पूजा अर्चना

Date:

Related stories

G20 Summit 2023: ब्रिटिश PM ऋषि सुनक ने बताया- आखिर वह क्‍यों जी20 में हो रहे हैं शामिल और क्‍या हैं उनकी प्राथमिकताएं

G20 Summit 2023: भारत की राजधानी दिल्ली में जी20 समिट का आयोजन आज से शुरू हो गया है। इस दौरान देश-दुनिया के तमाम नेता इस सम्मेलन का हिस्सा बनने के लिए राजधानी दिल्ली आए हुए हैं।

Rishi Sunak: ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति रविवार (10 सितंबर) सुबह दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर पहुंचे, जहां उन्होंने करीब एक बिताया। इस दौरान उन्होंने अपनी पत्नि के साथ मंदिर में पूजा-अर्चना की और मंदिर के दर्शन किए। दरअसल, ब्रिटेन के भारतीय मूल के PM ऋषि सुनक इन दिनों जी20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit 2023) में भाग लेने के लिए दिल्ली में हैं।

शुक्रवार (8 सितंबर) को भारत पहुंचने के बाद मीडिया से बातचीत के दौरान उन्होंने खुद को ‘गर्वित हिंदू’ (Proud Hindu) कहा था और राष्ट्रीय राजधानी में अपने प्रवास के दौरान एक मंदिर का दौरा करने की इच्छा व्यक्त की थी। इसी कड़ी में रविवार सुबह सुनक अक्षरधाम मंदिर पहुंचे, जहां वे पूरी तरह भक्ति में लीन दिखे।

अक्षरधाम मंदिर में नंगे पैर चले सुनक

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, सुनक और उनकी पत्नि ने मंदिर में करीब एक घंटा बिताया। ब्रिटिश प्रधानमंत्री की यात्रा के बारे में बोलते हुए अक्षरधाम मंदिर के निदेशक ज्योतिंद्र दवे ने कहा,” सुनक मंदिर के अंदर नंगे पैर गए – एक परंपरा जिसका पालन हिंदू मंदिर जाते समय करते हैं। उनसे मिलने के बाद हमें ऐसा लगा जैसे वह सनातन के बहुत करीब हैं।”

ऋषि सुनक ने मंदिर से किया था संपर्क

निदेशक ने आगे कहा, “ऋषि सुनक ने हमसे संपर्क किया था और मंदिर में दर्शन करने के लिए कहा था। उन्होंने हमसे पूछा था कि वह किस समय आ सकते हैं। हमने उनसे कहा कि वह जब भी चाहें आ सकते हैं। उन्होंने मंदिर में आरती की, यहां संतों से मुलाकात की, मंदिर की सभी मूर्तियों पर फूल भी चढ़ाए। उनकी पत्नी ने भी मंदिर में पूजा की।”

‘एक दम श्रद्धावान इंसान हैं ऋषि सुनक’

निर्देशक ने कहा कि हमने उन्हें आसपास दिखाया और उपहार के रूप में मंदिर का एक मॉडल भी दिया। उन्होंने यहां हर मिनट का आनंद लिया। उनकी पत्नी भी बहुत खुश थीं। उन्होंने कहा कि जब भी मुझे मौका मिलेगा, मैं आता रहूंगा। निर्देशक ने कहा कि ऋषि सुनक एक दम श्रद्धावान इंसान हैं। वह पूरी तरह भक्ति में लीन थे। वहीं, उनकी यात्रा से पहले, मंदिर के आसपास सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई थी और कई पुलिस अधिकारियों को वहां तैनात किया गया था।

‘मुझे गर्व है कि मैं एक हिंदू हूं’

इससे पहले शुक्रवार को Rishi Sunak ने कहा था कि उन्होंने हिंदू त्योहार रक्षा बंधन मनाया, लेकिन कृष्ण जन्माष्टमी मनाने का मौका नहीं मिला, इसलिए उन्हें उम्मीद है कि वह मंदिर जाकर इसकी भरपाई कर लेंगे। उन्होंने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा, “मुझे गर्व है कि मैं एक हिंदू हूं और इसी तरह मेरा पालन-पोषण हुआ। मैं ऐसा ही हूं। उम्मीद है कि अगले कुछ दिनों तक यहां रहने के दौरान मैं एक मंदिर के दर्शन कर सकूंगा।”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories