शुक्रवार, मई 17, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीG20 Summit 2023: ब्रिटिश PM ऋषि सुनक ने बताया- आखिर वह क्‍यों...

G20 Summit 2023: ब्रिटिश PM ऋषि सुनक ने बताया- आखिर वह क्‍यों जी20 में हो रहे हैं शामिल और क्‍या हैं उनकी प्राथमिकताएं

Date:

Related stories

G20 Summit 2023: भारत की राजधानी दिल्ली में जी20 समिट (G20 Summit) का आयोजन आज से शुरू हो गया है। इस दौरान देश-दुनिया के तमाम नेता इस सम्मेलन का हिस्सा बनने के लिए राजधानी दिल्ली आए हुए हैं। इसमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा, ऑस्ट्रेलिया के प्रधान मंत्री एंथनी अल्बानीज़ और ब्रिटेन के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक जैसे नेता शामिल हैं।

ऋषि सुनक के भारतीय मूल को लेकर ढ़ेर सारी बाते कही जाती हैं। इस संबंध में पहले भी कई खबरें बन चुकी है। अब एक बार फिर ऋषि सुनक चर्चाओं में हैं। उन्होंने अपने एक्स (पूर्व ट्विटर) हैंडल से पोस्ट कर एक वीडियो शेयर किया है जिसमें उन्होंने अपनी प्राथमिकताओं को बताया है कि आखिर क्यों वो जी20 (G20 Summit) में हिस्सा लेने के लिए भारत पहुंचे हैं।

X (पूर्व ट्विटर) हैंडल से वीडियो पोस्ट कर दी जानकारी

बता दें कि वीडियो में दर्शाया गया है कि ब्रिटेन के भारतीय मूल के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक अपनी पत्नी अक्षता मूर्ति के साथ भारत के दौरे पर पहुंचे जहां केन्द्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने उनका स्वागत किया। शेयर किए गए वीडियो में देखा जा सकता है कि ऋषि सुनक अपने गाड़ियों के काफिले के साथ दिल्ली की सड़कों पर चल रहे हैं। वहीं वो इस दौरान बच्चों से भी मिलते नजर आते हैं। बता दें कि सुनक ने अपने इस भारत के दौरे पर आने के साथ ही ब्रिटिश काउंसिल का भी दौरा किया और छात्रों से भी मिले। इस दौरान उन्होंने छात्रों से बात की और साथ ही उनकी बात सुनते नजर आते हैं।

वीडियो के माध्यम से ऋषि सुनक ने दिया ये संदेश

बता दें कि अपने आधिकारिक एक्स (पूर्व ट्विटर) हैंडल से पोस्ट किए गए वीडियो में ऋषि सुनक की आवाज सुनने को मिल रही है। इसमें उन्हें ये कहते हुए सुना जा रहा है कि आखिर उनके भारत में आने की प्राथमिकता क्या है। ऋषि सुनक इस दौरान ये कहते हुए सुने जाते हैं कि वो भारत में वैश्विक मुद्दों को हल करने के लिए विश्व के सभी देशों के साथ मिल कर काम करना चाहते हैं। वहीं जी20 का जिक्र करते हुए ऋषि सुनक ये कहते हैं कि हम इस समिट के दौरान विश्व के अनेक नेताओं से आमने-सामने होकर बात करेंगे। इसके साथ ही उन्होंने भारत का जिक्र करते हुए कहा कि ये यात्रा उनके लिए बेहद खास है। उन्होंने कहा कि भारत में मुझे दामाद कहा गया। ये निश्चित रुप से मेरे लिए खास है और मैं ये उम्मीद करता हूं कि ऐसा मुझे प्यार से ही कहा गया होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories