मंगलवार, मई 21, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीSikh Riots: CBI चार्जशीट ने बढ़ाई जगदीश टाइटलर की मुश्किलें, दंगे भड़काने...

Sikh Riots: CBI चार्जशीट ने बढ़ाई जगदीश टाइटलर की मुश्किलें, दंगे भड़काने और सिखों की हत्या का है आरोप

Date:

Related stories

Sikh Riots: 1984 के सिख विरोधी दंगों से जुड़े पुल बंगश मामले में CBI (Central Bureau of Investigation) ने कांग्रेस नेता जगदीश टाइटलर के खिलाफ शनिवार को चार्जशीट (आरोप पत्र) दाखिल की है। CBI अधिकारियों ने खुद इस बात की जानकारी दी। यह मामला तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के एक दिन बाद एक नवंबर, 1984 को पुल बंगश इलाके में एक गुरुद्वारे में आग लगाए जाने और तीन लोगों की हत्या किए जाने से जुड़ा है।

चार्जशीट में क्या है आरोप ?

जगदीश टाइटलर के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धाराओं 147 (दंगा), 109 (उकसाने) और 302 (हत्या) के तहत आरोप लगाए गए हैं। सीबीआई ने यहां एक विशेष अदालत के सामने दाखिल अपने आरोप पत्र में कहा है कि टाइटलर ने एक नवंबर 1984 को ‘पुल बंगश गुरुद्वारा आजाद मार्केट में इकट्ठा हुई भीड़ को उकसाया और भड़काया’, जिसका नतीजा यह हुआ कि पुल बंगश गुरुद्वारे को जला दिया गया। इस हिंसा में तीन सिखों ठाकुर सिंह, बादल सिंह और गुरु चरण सिंह की हत्या कर दी गई थी।

ये भी पढ़ें: Karnataka CM Oath: सिद्धारमैया बने कर्नाटक के नए CM, DK शिवकुमार सहित 8 विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथ

टाइटलर ने आरोपों को किया खारिज

न्यूज एजेंसी ANI के अनुसार बीते अप्रैल में जगदीश टाइटलर दिल्ली में सीबीआई के सामने पेश हुए थे। उस दौरान टाइटलर ने खुद पर लगे सभी आरोपों को नाकार दिया था। टाइटलर ने कहा था कि अगर मेरे खिलाफ एक भी सबूत है तो मैं फांसी पर चढ़ने को तैयार हूं। बता दें कि CBI इस मामले में उन्हें पहले ही क्लीन चिट दे चुकी थी, लेकिन 4 दिसंबर, 2015 को इस मामले की जांच दोबारा शुरू हुई थी।

कौन हैं जगदीश टाइटलर ?

जगदीश टाइटलर 2004 में मनमोहन सिंह सरकार में मंत्री थे, लेकिन विरोध के बाद उन्हें इस्तीफा देना पड़ा था। पिछले कुछ वर्षों में, कांग्रेस पार्टी ने टाइटलर से खुद को दूर कर लिया था क्योंकि उन्हें 1984 के सिख विरोधी दंगों से संबंधित कानूनी परेशानी का सामना करना पड़ा।

ये भी पढ़ें: Uttarakhand News: जिम कॉर्बेट की बाघिन को मिला नया आशियाना, CM धामी ने मोतीचूर रेंज के जंगल में छोड़ा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories