सोमवार, मई 6, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीDelhi Ordinance: CM केजरीवाल का बड़ा दावा, राज्यों के अधिकार छीन सकती...

Delhi Ordinance: CM केजरीवाल का बड़ा दावा, राज्यों के अधिकार छीन सकती है केंद्र सरकार, दिल्ली अध्यादेश को बताया एक्सपेरिमेंट

Date:

Related stories

Delhi Ordinance: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले विपक्ष खुद को एकजुट करने में जुटा हुआ है। इसी कड़ी में 23 जून को पटना में विपक्षी दलों की बैठक होनी है। बैठक से पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बड़ा दावा किया है। उन्होंने एक तरह से चेतावनी देते हुए कहा है कि केंद्र सरकार राज्यों के अधिकार छीन सकती है। दिल्ली पर केंद्र का अध्यादेश उसी का एक एक्सपेरिमेंट है। उन्होंने इस संबंध में विपक्ष का समर्थन मांगा है।

ये भी पढे़ं: ED Raids: महाराष्ट्र में ईडी की बड़ी कार्रवाई, आदित्य ठाकरे के करीबियों पर ईडी की रेड, संजय राउत के ठिकानों पर भी मारा छापा

विपक्षा नेताओं को लिखी चिट्ठी

दरअसल, CM केजरीवाल ने विपक्षा नेताओं को एक चिट्ठी लिखी है। उन्होंने मांग की है कि 23 जून को पटना में होने वाली बैठक में केंद्र के अध्यादेश के मुद्दे पर चर्चा की जाए। उन्होंने पत्र में कहा है कि इस मुद्दे पर केंद्र को हराने के लिए रणनीति बहुत जरूर है। इसलिए बैठक में इस पर जरूर चर्चा की जाए। उन्होंने दावा किया कि केंद्र का ये अध्यादेश मात्र एक एक्सपेरिमेंट है। अगर इस अध्यादेश का प्रयोग सफल रहा तो सरकार इसे गैर-बीजेपी शासन वाले राज्यों में भी लागू करेगी। जिससे राज्यों के अधिकार छीन जाएंगे। ऐसे में इस अध्यादेश को सफल नहीं होने देना है।

दिल्ली में खत्म हो जाएगा जनतंत्र

केजरीवाल ने पत्र में लिखा कि उन्होंने इस अध्यादेश का काफी अध्ययन किया है। अगर ये दिल्ली पर लागू होता है तो राज्य में में जनतंत्र खत्म हो जाएगा। इसके बाद जो भी सरकार दिल्ली में चुनी जाएगी, उसके पास कोई ताकत नहीं होगी। दिल्ली पर गवर्नर के आदेश चलेंगे, जिसे केंद्र सरकार केंट्रोल करेगी। उन्होंने कहा कि अन्य राज्यों में भी ऐसा हो सकता है, वो दिन दूर नहीं। ऐसे में समय रहते हमें जाग जाना चाहिए।

ये भी पढे़ं: Uniform Civil Code पर मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की तीखी प्रतिक्रिया, UCC को बताया ‘अनावश्यक, अव्यहारिक और खतरनाक ‘

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories