सोमवार, मई 13, 2024
होमख़ास खबरेंUniform Civil Code पर मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की तीखी प्रतिक्रिया, UCC...

Uniform Civil Code पर मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की तीखी प्रतिक्रिया, UCC को बताया ‘अनावश्यक, अव्यहारिक और खतरनाक ‘

Date:

Related stories

Uttarakhand News: 5 फरवरी से शुरू होगा विधानसभा का सत्र, UCC को लेकर ये है CM Dhami की तैयारी

Uttarakhand News: उत्तराखंड विधानसभा का सत्र आगामी माह फरवरी में 5 तारीख से शुरू होगा। विधानसभा सत्र को लेकर जानकारी उत्तराखंड के मुख्यमंत्री दफ्तर से दी गई है।

नए साल में बदलेगा देवभूमि का स्वरुप! UCC के साथ कई योजनाओं को लागू करने की तैयारी में धामी सरकार; जानें पूरी खबर

Uttarakhand News: उत्तराखंड में सीएम पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में चल रही सरकार लगातार राज्य के कायाकल्प को बदलने के लिए प्रयासरत नजर आ रही है। इसी कड़ी में बीते दिनों ग्लोबल इन्वेस्टर समिट का आयोजन भी किया गया था जिसके जरिए राज्य में 3.5 लाख करोड़ का निवेश लाया गया है।

Uniform Civil Code पर एक कदम और आगे बढ़ उत्तराखंड, LGBTQ, लिव-इन से लेकर UCC ड्राफ्ट में हैं ये-ये चीजें

Uniform Civil Code: समान नागरिक संहिता पर उत्तराखंड एक कदम और आगे बढ़ गया है। UCC पर तैयार हुए ड्राफ्ट में LGBTQ, लिव-इन जैसे कई मुद्दे शामिल किए गए हैं।

मानसून सत्र के लिए कांग्रेस ने शुरू की तैयारी, UCC पर आज होगी संसदीय समिति की बैठक, सोनिया गांधी करेंगी अध्यक्षता

UCC: मानसून सत्र के लिए कांग्रेस ने तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए कांग्रेस ने आज संसदीय समिति की बैठक बुलाई है। जिसमें UCC पर चर्चा की जाएगी।

Uniform Civil Code: ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने यूनिफॉर्म सिविल कोड (Uniform Civil Code) पर तीखी प्रतिक्रिया दी। बोर्ड ने UCC को ‘अनावश्यक, अव्यहारिक और खतरनाक ‘ करार दिया है। दरअसल, विधि आयोग ने UCC पर मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड से सुझाव मांगे थे। जिसके जवाब में बोर्ड ने बातें कही है। बोर्ड ने कहा है कि भारत में इस तरह का कानून बनाना देश के संसाधनों को बर्बाद करना है। इससे न केवल अराजकता का माहौल बनेगा, बल्कि विभिन्न समुदायों के बीच विवाद भी पैदा होगा।

ये भी पढ़ें: Manipur Violence: मणिपुर में सीरिया जैसे हुए हालात, रिटायर्ड जनरल का दावा, कहा-‘डर के साये में जीने को मजबूर लोग’

पहचान के साथ नहीं होनी चाहिए छेड़छाड़

मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के प्रवक्ता डॉ. एसक्यू आर. इलियास ने एक प्रेस बयान जारी कर कहा है कि भारत विभिन्नताओं का देश है। हमारी संस्कृति ही हमारी पहचना है। यहां विभिन्न धर्मों के लोग एक साथ मिलजुल कर रहते हैं। उन्होंने कहा कि हमें भारत की पहचान के साथ छेड़छाड़ नहीं करनी चाहिए। ये भारत के लिए सही नहीं होगा। इससे माहौल बिगाड़ने के पूरे आसार हैं। उन्होंने कहा कि अगर ऐसा कोई भी कानून अस्तित्व में आता है तो ये लोगों को अधिकारों के साथ छेड़छाड़ होगी।

‘सरकार का दखलंदाजी करना सही नहीं’

डॉ. एसक्यू आर. इलियास ने UCC के विरोध में तर्क देते हुए कहा कि मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड में बने कानून मुसलमानों की पवित्र किताब कुरान से लिए गए हैं। इसमें लिखी बातों को काटने और बदलने का अधिकार खुद मुसलमानों के पास नहीं है, तो सरकार कैसे इसमें दखल दे सकती है। उन्होंने कहा कि इस तरह के कानून की भारत में बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। ऐसे में हम सरकार से अपील करते हैं कि UCC के प्रस्ताव को पूरी तरह से खारिज किया जाए।

ये भी पढे़ं: Uniform Civil Code पर मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की तीखी प्रतिक्रिया, UCC को बताया ‘अनावश्यक, अव्यहारिक और खतरनाक ‘

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories