शुक्रवार, मई 3, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशDelhi NCR में दिन प्रतिदिन बढ़ रहे Conjunctivitis के मरीज, जानें इसके...

Delhi NCR में दिन प्रतिदिन बढ़ रहे Conjunctivitis के मरीज, जानें इसके लक्षण और बचाव का तरीका

Date:

Related stories

Delhi NCR: राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में पिछले कुछ समय से लगातार बारिश हो रही है जिसकी वजह से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। लगातार बारिश होने की वजह से लोग कई बीमारियों के शिकार हो रहे है। ऐसे में आपको बता दें कि, पिछले कुछ समय से दिल्ली एनसीआर में कंजंक्टिवाइटिस बीमारी के कई मामले सामने आए हैं। दरअसल कंजंक्टिवाइटिस आंखों की बीमारी है। इस बीमारी को आंख आना या पिंक आई भी कहा जाता है। कंजंक्टिवाइटिस होने पर व्यक्ति की आग पूरी तरह से लाल हो जाती है वही उसमें सूजन भी आ जाती है।

राजधानी में आ रहे कंजंक्टिवाइटिस के 100 मामले

इसी कड़ी में आपको बता दें कि, एम्स के डॉक्टर ने बताया कि, राष्ट्रीय राजधानी में प्रतिदिन 100 मामले कंजंक्टिवाइटिस के आ रहे हैं। उन्होंने कहां की मॉनसून के मौसम के दौरान हर साल कंजंक्टिवाइटिस के मामले सामने आते हैं। मॉनसून के दौरान आंखें लाल हो जाते हैं। खुजली लालिमा पानी आना और कभी-कभी डिस्चार्ज होता है। ऐसे में आपको बता दें कि, ये बीबीमारी तब होती है, जब आंख के एक भाग कंजंक्टिवा में एलर्जी या संक्रमण के कारण सूजन हो जाती है। साथ ही ये बीमारी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में आसानी से फैल सकती है। ऐसे में आपको इस बीमारी को लेकर काफी सतर्क रहना पड़ेगा।

बचाव और लक्षण

वहीं अगर इस बीमारी के लक्षणों की बात करें तो, इसमें आंखों में हल्का लालपन, आंखों से पानी आना, आंखों में खुजली आंखों में दर्द जैसी समस्या होती है। यह बीमारी संक्रमित लोगों के संपर्क में आने से और दूषित चीजों को छूने और उनके संपर्क में आने से हो सकती है। साथ ही दूषित तौलिए का इस्तेमाल करने से भी यह बीमारी किसी व्यक्ति को हो सकती है। वहीं इसके बचाव के लिए हमें बार-बार आंखों को धोए। साथ ही आंखों को छूने से बचें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories