शनिवार, मई 18, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीElectricity in Delhi: DERC के फैसले पर आया दिल्ली सरकार का बयान,...

Electricity in Delhi: DERC के फैसले पर आया दिल्ली सरकार का बयान, बताया बिजली महंगी होगी या नहीं ?

Date:

Related stories

Punjab News: Arvind Kejriwal को मिली जमानत के बाद CM Mann की प्रतिक्रिया, बोले-‘लोकतंत्र को बचाने की लड़ाई…’

Punjab News: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान अक्सर सुर्खियों में बने रहते हैं। इन सुर्खियों में बने रहने की वजह कभी उनके द्वारा जनता के लिए लाई गई योजनाएं रहती हैं तो कभी उनके बयान।

Arvind Kejriwal की AAP विधायकों के साथ बैठक, चुनावी तैयारियों को लेकर मिले कई अहम अपडेट; जानें डिटेल

Arvind Kejriwal: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अंतरिम जमानत मिलने के बाद लगातार सक्रिय नजर आ रहे हैं। उन्होंने बीते दिन दिल्ली के कुछ इलाको में रोड शो किया था जिसमे व्यापक जनसमर्थन देखने को मिला था।

अंतरिम जमानत मिलने के बाद CP पहुंचे Arvind Kejriwal, पत्नी सुनिता व CM Mann के साथ हनुमान मंदिर में टेका माथा; देखें वीडियो

Arvind Kejriwal: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को बीते दिन सुप्रीम कोर्ट ने बड़ी राहत दी। सुप्रीम कोर्ट की ओर से शराब नीति मामले में सीएम केजरीवाल को 1 जून तक के लिए अंतरिम जमानत दी गई जिसके बाद आज वो दिल्ली के कनॉट प्लेस में स्थित हनुमान मंदिर पहुंचे।

Electricity in Delhi: दिल्ली में बिजली महंगी होगी या नहीं ? इस बार दिल्ली सरकार ने बयान जारी किया है। दरअसल, दिल्ली विद्युत नियामक आयोग (DERC) ने बिजली की दरों में बढ़ोतरी का फैसला लिया है। जिस पर दिल्ली सरकार ने बयान जारी कर बताया है कि इसका असर उपभोक्ताओं पर नहीं पड़ेगा। बयान ने बताया गया है कि बिजली की दरों में बढ़ोतरी होती रहती है। गर्मियों में बिजली महंगी हो जाती है, जबकि ठंड में स्स्ती।

ये भी पढ़ें: Barack Obama Remarks: ओबामा पर फूटा निर्मला सीतारमण का गुस्सा, कहा-‘जिन्होंने मुस्लिम देशों पर बरसाए बम, उन पर कैसे करें भरोसा’

इन चीजों पर निर्भर करती हैं बिजली की कीमतें

बयान के मुताबिक, हर तिमाही बिजली की दरों की समीक्षा होती है। यह एक सामान्य प्रक्रिया है। बिजली की दरें कोयले और गैस की कीमतों पर निर्भर करती हैं। ऐसे में पावर परचेज एग्रीमेंट के तहत कभी बिजली की दरें बढ़ जाती हैं तो कभी घट जाती है। DERC (DELHI ELECTRICITY REGULATORY COMMISSION) के फैसले का सीधा असर लोगों पर नहीं पड़ेगा। बयान में कहा गया है कि DERC ने बिजली की दरों में बढ़ोतरी जरूर की है, लेकिन ये मामूल बढ़ोत्तरी है।

दिल्ली सरकार ने रेट बढ़ाने की दी इजाजत

बता दें कि BSES (Bombay Suburban Electric Supply) ने दिल्ली बिजली विभाग के पास बिजली की दरों में बढ़ोतरी की अर्जी डाली थी। जिसे DERC ने स्वीकार कर लिया है। हालांकि इस पर अंतिम फैसला सरकार को लेना था, की ये दरें उपभोक्ता के बिजली बिल में शामिल होंगी या नहीं। जिस पर दिल्ली सरकार ने बयान जारी कर कहा है कि इसका सीधा असर उपभोक्ताओं पर नहीं पड़ेगा। इससे पहले भी जब बिजली की दरों में बढ़ोतरी हुई थी, तब दिल्ली सरकार ने बिजली कंपनियों से ही इसका खर्च उठाने को कहा था।

ये भी पढ़ें: Wrestlers Protest: बृजभूषण के खिलाफ पहलवानों का नया ऐलान, अब सड़कों पर नहीं होगा दंगल, कोर्ट में होगी लड़ाई

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories