रविवार, मई 5, 2024
होमख़ास खबरेंDelhi Mayor Election: कौन होगा AAP का उम्मीदवार? 17 अप्रैल को होगा...

Delhi Mayor Election: कौन होगा AAP का उम्मीदवार? 17 अप्रैल को होगा नामंकन…इन नामों की हो रही चर्चा

Date:

Related stories

Delhi Mayor Election: भाजपा प्रत्याशी शिखा राय ने लिया अपना नाम वापस, AAP की शैली ओबेरॉय बनीं महापौर

दिल्ली में आज मेयर चुनाव के लिए वोटिंग होना था। लेकिन वोटिंग होने से पहले ही भाजपा उम्मीदवार ने अपना नाम वापस ले लिया। इसके बाद आम आदमी पार्टी की प्रत्याशी शैली ओबेरॉय को महापौर निर्वाचित कर दिया गया।

Delhi Mayor Election: आज किसके सर सजेगा ताज? AAP दोहराएगी इतिहास या BJP करेगी खेला!

दिल्ली में महापौर चुनाव के लिए 2 उम्मीदवारों के नामांकन दाखिल किए गए थे जिसमें एक मौजूदा मेयर शैली ओबरॉय का नाम था वहीं दूसरा नाम भारतीय जनता पार्टी की शिखा राय का है।

MCD Mayor Election: शैली ओबरॉय के मेयर चुने जाने पर बन जाएगा यह इतिहास, दिलचस्प होगा चुनाव

दिल्ली में मेयर चुनाव को लेकर ये कहा जा रहा है कि अगर आप की उम्मीदवार शैली ओबेरॉय मेयर के पद के लिए और डिप्टी मेयर के लिए आले इकबाल चुनाव जीतते हैं तो 16 साल पुराना एक इतिहास बन जाएगा।

Delhi Mayor Election: 26 अप्रैल को हो सकता है दिल्ली मेयर चुनाव, 31 मार्च को खत्म हुआ था मेयर का कार्यकाल

दिल्ली के मेयर चुनाव की तारीख सामने आ गई है। पिछले कई दिनों से इसको लेकर कयास लगाए जा रहे थे। ताजा जानकारी के अनुसार 26 अप्रैल को मेयर का चुनाव होगा।

Delhi Mayor Election: दिल्ली में मेयर और डिप्टी मेयर पद के चुनाव को लेकर सरगर्मी तेज हो गई। गुरुवार को आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने मीडिया से बात करते हुए चुनाव से जुड़ी जानकारियां दी। उन्होंने बताया कि डिप्टी मेयर पद और मेयर के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 18 अप्रैल है ऐसे में 17 अप्रैल को हमारी पार्टी के उम्मीदवार अपना नामांकन दाखिल करेंगे। दोनों ही पदों के लिए 26 अप्रैल को चुनाव होगा। ऐसे में आम आदमी पार्टी की तरफ से कमर कस लिया गया है। वहीं लोग अभी तक उम्मीदवार की घोषणा न होने की वजह से ये जानना चाह रहे हैं कि आखिर आप पार्टी किसे उम्मीदवार बनाती है।

बीजेपी को लेकर कही ये बात

शहरी विकास मंत्री सौरभ भारद्वाज मीडिया से बात करते हुए बीजेपी पर भी तंज कसते हुए दिखाई दिए। उन्होंने कहा बीजेपी ने अभी से हार मान ली है। बीजेपी के नेताओं को एमसीडी चुनाव में मिले हार अभी तक तकलीफ दे रही है। इस दौरान जब उनसे आप पार्टी की तरफ से नामांकन के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि आखिरी तारीख 18 अप्रैल है इसलिए हमारी पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने ये फैसला किया है कि हम अपना नामांकन 17 अप्रैल को करेंगे।

Also Read: Ajit Pawar ने कांग्रेस पर साधा निशाना और की PM Modi की तारीफ , कहा- ‘राष्ट्रवादी राष्ट्रवाद के साथ आ जाएं तो क्या दिक्कत’

इन उम्मीदवारों पर आम आदमी पार्टी का फोकस

आम आदमी पार्टी का फोकस अपने अपने पुराने उम्मीदवारों पर ही है। फरवरी के महीने में हुए मेयर के चुनाव में बीजेपी की रेखा गुप्ता को हार का सामना करना पड़ा था। रेखा गुप्ता को कुल 116 वोट ही मिले थे। वहीं अगर हम आप पार्टी की शैली ओबेरॉय की बात करें तो उन्हें 150 वोट मिले थे। बीजेपी की उम्मीदवार रेखा गुप्ता को आम आदमी पार्टी की नेता शैली ओबेरॉय ने करारी शिकस्त दी थी। ऐसे में यह माना जा रहा है कि आम आदमी पार्टी एक बार फिर से शैली ओबेरॉय पर ही दांव खेल सकती है। वहीं डिप्टी मेयर पद के लिए मोहम्मद इकबाल को फिर से आम आदमी पार्टी मौका दे सकती है। फरवरी के महीना में हुए मेयर के चुनाव के समय चौथी बार में सही तरीके से चुनाव हो पाया था।

आखिर दिल्ली में क्यों होता है हर साल मेयर का चुनाव

डीएमसी एक्ट के तहत दिल्ली में हर साल मेयर और नगर निगम का चुनाव करवाया जाता है। डीएमसी एक्ट में यह बताया गया है कि एमसीडी के लिए साल का प्रथम माह अप्रैल के महीने से शुरू होता है वहीं 31 मार्च को इसका साल का आखिरी दिन होता है। इस कानून को बनाते समय यह ध्यान रखा गया था कि हर वर्ग के लोगों को इसका प्रतिनिधित्व मिले। ऐसे में इसका चुनाव 1 साल के लिए ही होता है, वहीं इस कानून में ये भी बताया गया है कि प्रत्येक तीसरे साल में केवल एससी/एसटी का ही कैंडिडेट चुनाव लड़ सकता है। ऐसे में समाज का हर एक वर्ग चुनाव लड़ पाएगा साथ ही प्रतिनिधित्व करने का भी उसे मौका मिल जाएगा।

इसे भी पढ़ेंःBJP on CM Nitish: Rahul Gandhi से मुलाकात पर BJP ने साधा निशाना, कहा- ‘और न जाने किस-किस के सामने झुकेंगे’

 

 

 

 

 

 

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories