बुधवार, मई 1, 2024
होमख़ास खबरेंDelhi MCD Budget 2023: एमसीडी का बजट हुआ पेश, AAP के सभी...

Delhi MCD Budget 2023: एमसीडी का बजट हुआ पेश, AAP के सभी प्रस्ताव पास

Date:

Related stories

Delhi MCD Budget 2023: दिल्ली नगर निगम एकीकरण के बाद पहली बार बुधवार को MCD का बजट पेश हुआ। पक्ष-विपक्ष के चर्चा के बाद वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए बजट पेश हुआ। चर्चा पूरी होने के बाद सभी प्रस्तावों पर वोटिंग करवाई गई। जिसके बाद बीजेपी की ओर से दिए गए 11 प्रस्तावों को रिजेक्ट कर दिया गया। वहीं, आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) की ओर से दिए गए सभी प्रस्तावों को पास कर दिया गया।

चर्चा के लिए सभी पार्षदों को दिया गया मौका

गौर हो कि दिल्ली नगर निगम के सदन में बजट पर चर्चा के लिए सभी पार्षदों को मौका दिया गया। पूरी चर्चा होने के बाद बजट पेश किया गया। वहीं, चर्चा के दौरान पक्ष-विपक्ष की ओर से जमकर आरोप-प्रत्यारोप हुआ। बजट पर चर्चा के दौरान आम आदमी पार्टी के पार्षद प्रवीण कुमार ने बीजेपी के 15 साल की सत्ता पर सवाल खड़ा किया।

आप पार्षद ने बीजेपी पर साधा निशाना (Delhi MCD Budget 2023)

आम आदमी पार्टी के पार्षद प्रवीण कुमार ने कहा कि हम सभी मिलकर दिल्ली के लिए काम करेंगे, ऐसी उम्मीद है। उन्होंने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि पिछले 15 सालों से नगर निगम कर्मचारियों का शोषण किया जा रहा है। लेकिन अब कर्मचारियों का शोषण नहीं किया जाएगा। प्रवीण कुमार ने कहा कि मैं दिल्ली में कूड़े के पहाड़ को खत्म करना चाहता हूं।

ये भी पढ़ें: Uttarakhand में विभिन्न योजनाओं के लिए मोदी सरकार ने दी करोड़ों रुपए की स्वीकृति, CM Dhami ने जताया आभार

पार्षद प्रवीण कुमार ने रखा ये प्रस्ताव

पार्षद प्रवीण कुमार ने कहा कि आम आदमी पार्टी ही एक ऐसी पार्टी है जो वादा करती है और उसको पूरा कर भी दिखाती है। इस दौरान उन्होंने एक प्रस्ताव पेश किया और कहा कि आज तक जितनी प्रॉपर्टी व्यापारियों की सील की गई है उसे तुरंत प्रभाव से डी सील किया जाए।

कर्मचारियों पर प्रस्ताव को लेकर चर्चा

आप पार्षद प्रेम ने कर्मचारियों पर प्रस्ताव को लेकर चर्चा की। उन्होंने कहा कि बीजेपी ने 15 सालों तक कर्मचारियों का शोषण किया है। उन्होंने प्रस्ताव को लेकर कहा कि कर्मचारियों के हित को ध्यान में रखते हुए यह प्रस्ताव है। इससे कर्मचारियों को राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी कर्मचारियों के हित में काम करेगी।

रेखा गुप्ता ने व्यापारियों के मुद्दे को उठाया

पार्षद रेखा गुप्ता ने व्यापारियों के मुद्दे को उठाया और उससे जुड़ा एक प्रस्ताव लाया। उन्होंने मांग की कि इस प्रस्ताव को पास किया जाए। इससे व्यापारियों को राहत मिलेगी। वहीं, पार्षद पंकज लूथरा ने दिल्ली में आवारा कुत्तों और पशुओं को लेकर प्रस्ताव पर चर्चा की। चर्चा के बाद एक-एक कर प्रस्तावों पर वोटिंग हुई। इसके बाद आम आदमी पार्टी की ओऱ से लाए गए प्रस्ताव पास हुए। साथ ही भारतीय जनता पार्टी की ओर से लाए गए सभी प्रस्तावों का रद्द कर दिया गया।

दिल्ली में AAP की मेयर ने एक महीने में कर दिखाया

दिल्ली नगर निगम सदन में बजट सत्र पर चर्चा के बाद आप विधायक दुर्गेश पाठक ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने कहा कि दिल्ली के लोगों को जो 10 गारंटी दी गई थी, उसमें से 2 गारंटी आज पूरी हो गई है। उन्होंने कहा- ‘पहला कमर्चारियों को नियमित सैलरी और दूसरा Conversion Charges के Notice नहीं भेजे जाएंगे, Sealing पर Judicial Committee के सामने व्यापारियों का पक्ष रखेंगे। ये सब इसलिए संभव हो पाया क्योंकि जनता ने MCD में भी AAP को चुना।’

‘कर्मचारियों को केंद्र में रखा गया है’

आप विधायक दुर्गेश पाठक ने कहा कि भाजपा के मेयर जो 15 सालों में नहीं कर पाए वो अरविंद केजरीवाल की दिल्ली की मेयर ने एक महीने में कर दिखाया। साथ ही उन्होंने बताया कि 16 हजार करोड़ का बजट है। बजट में कर्मचारियों को केंद्र में रखा गया है। इस दौरान उन्होंने विकास की बात कही।

Latest stories