बुधवार, मई 1, 2024
होमख़ास खबरेंDelhi MCD: दिल्लीवासियों के लिए खुशखबरी, MCD की तरफ से प्रॉपर्टी...

Delhi MCD: दिल्लीवासियों के लिए खुशखबरी, MCD की तरफ से प्रॉपर्टी टैक्स में दी गई ये छूट

Date:

Related stories

Delhi News: नगर निगम में रमेश बिधूड़ी के खिलाफ निंदा प्रस्ताव, BJP पार्षदों ने लगाए मोदी-मोदी के नारे

Delhi News: भाजपा सांसद रमेश बिधूड़ी द्वारा सदन के विशेष सत्र में बीएसपी सांसद दानिश अली पर किए गए अमर्यादित टिप्पणी को लेकर सियासत एक बार फिर तेज हो गई है। इस क्रम में आज दिल्ली में आप पार्षदों ने नगर निगम की बैठक में सांसद रमेश बिधूड़ी के खिलाफ निंदा प्रस्ताव रखा।

Delhi News: MCD सत्र के दौरान कई अहम फैसलों को मिली मंजूरी, 300 के बजाय 25000 रुपये प्रति माह का भत्ता उठा सकेंगे पार्षद

Delhi News: दिल्ली में हुए नगर निगम चुनाव के दौरान आम आदमी पार्टी ने ऐतिहासिक जीत दर्ज ती थी। इसको लेकर कहा गया था कि अब आप अपना विस्तार कर रही है और आने वाले दिनों में कई अहम पदों पर इसका कब्जा देखने को मिल सकता है।

Delhi MCD: Mayor Shelly Oberoi ने DBC कर्मियों को दिया बड़ा तोहफा, नहीं कटेगी एक भी दिन की सैलरी

दिल्ली की मेयर शैली ओबेरॉय ने आज डॉमेस्टिक ब्रीडिंग (DBC)सेंटर के कर्मियों को एक बड़ा तोहफा दे दिया। अब से उनका अनुबंध 1 अप्रैल से ही शुरू माना जाएगा।  पहली बार डीबीसी कर्मियों को बिना ब्रेक के रिन्यू कर दिया गया है।

Delhi Mayor Election: भाजपा प्रत्याशी शिखा राय ने लिया अपना नाम वापस, AAP की शैली ओबेरॉय बनीं महापौर

दिल्ली में आज मेयर चुनाव के लिए वोटिंग होना था। लेकिन वोटिंग होने से पहले ही भाजपा उम्मीदवार ने अपना नाम वापस ले लिया। इसके बाद आम आदमी पार्टी की प्रत्याशी शैली ओबेरॉय को महापौर निर्वाचित कर दिया गया।

Delhi MCD: दिल्ली में रहने वाले दो करोड़ लोगों के लिए बड़ी खुश खबरी है । एमसीडी की तरफ से शनिवार को प्रॉपर्टी टैक्स को कम कर दिया गया है। बता दें कि पांचवें म्युनिसिपल वैल्यूएशन कमिटी के द्वारा इसको बढ़ाने के लिए सिफारिश की गई थी लेकिन एमसीडी ने संशोधन करके घटा दिया है। एमसीडी के अफसरों के कहना है कि टैक्स संरचना में हुए इस बदलाव से हर तरफ के प्रॉपर्टी टैक्स में अब लोगों को छूट मिलेगी।

कमिटी की तरफ से बढ़ोतरी की हुई थी सिफारिश

बता दें कि पांचवे म्युनिसिपल वैल्यूएशन कमिटी ने कुछ समय पहले 37 प्रतिशत तक बढ़ोतरी की थी। इसके साथ – साथ प्रॉपर्टी के गुणात्मक फैक्टर में भी बढ़ोतरी की सिफारिश की गई थी। बताया गया था कि गुणात्मक फैक्टर जितना कम होगा टैक्स का अनुपात उतना ही अधिक होता है।

इसे भी पढ़ेंः Bilawal Bhutto India Visit: नाजुक हालात के बीच पाकिस्तानी विदेश मंत्री आएंगे भारत, PM Modi को लेकर दिया था विवादित बयान

आरडब्ल्यूए के द्वारा जताई गई थी आपत्ति

टैक्स बढ़ोतरी को लेकर एमसीडी की तरफ से लोगों वा आरडब्ल्यूए से सुझाव मांगा गया । ऐसे में 461 से ज्यादा आरडब्ल्यूए ने आपत्ति जताई थी। इसके बाद एमसीडी के द्वारा बड़ा बदलाव करते हुए इस टैक्स को घटा दिया गया है। वहीं 37 % तक बढ़ोतरी वाली सिफारिश को भी खारिज कर दिया है।

दिल्ली सरकार के मंत्री ने कही ये बात

इस दर को लेकर दिल्ली सरकार के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा है कि दिल्ली नगर निगम के द्वारा करदाताओं को बड़ी छूट प्रदान की गई है। काफी समय से दिल्ली के व्यापारी वर्ग ये मांग कर रहे थे कि व्यवसायिक संपत्ति पर भी उन्हें टैक्स देना पड़ता है । इसकी वजह से उन्हें काफी दिक्कत होती थी ऐसे में अब प्रॉपर्टी पर लगे इस दोगुने टैक्स को घटा दिया गया है।

इसे भी पढ़ेंः दिल्ली मंथन पर Rahul Gandhi पहुंचे मुखर्जी नगर, प्रतियोगी छात्रों से पूछा- और ! कैसी

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories