Thursday, October 24, 2024
Homeदेश & राज्यदिल्लीDelhi News: राजधानी में मॉनसून की सक्रियता के साथ बाढ़ का खतरा!...

Delhi News: राजधानी में मॉनसून की सक्रियता के साथ बाढ़ का खतरा! जानें इस चुनौती से निपटने के लिए AAP सरकार की खास तैयारी

Date:

Related stories

Punjab By-Election के लिए AAP की झोंकी ताकत! CM Mann के विजय मंत्र को लेकर चुनावी मैदान में उतरे कार्यकर्ता

Punjab By-Election: पंजाब की 4 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर बिगुल बच चुका है। चुनाव आयोग (Election Commission) की ओर से जारी शेड्यूल के मुताबिक राज्य की डेरा बाबा नानक, चब्बेवाल (आरक्षित), गिद्दड़बाहा और बरनाला सीट पर 13 नवंबर को मतदान होगा।

Delhi Blast: दिल्ली में सनसनीखेज ब्लास्ट का राज, रिमोट या डिवाइस के बिना ही धमाके से हिल गई राजधानी

Delhi Blast: देश की राजधानी दिल्ली को राष्ट्र के सबसे महफूज इलाकों में से एक माना जाता है। ऐसे में अगर राजधानी में कोई अनियमितता हो तो कई तरह के सवाल उठना वाजिब हैं।

Delhi Pollution: Diwali से पहले राजधानी में बिगड़ा हवा का संतुलन, जहरीले झाग की चादर से ढक गई यमुना; जानें क्या होगा प्रभाव?

Delhi Pollution: ग्रीष्म ऋतु समाप्ति की ओर है और ऐसे में भारत के विभिन्न हिस्सों में मौसम तेजी से बदल रहा है। वर्तमान की बात करें तो देर रात कोहरे का अनुभव और सुबह धुंध देखी जा सकती है।

Delhi News: बिना NOC, झटपट मिलेगा बिजली कनेक्शन, जानें Diwali से पहले CM Atishi के ऐलान से लोगों को कैसे मिलेगी राहत?

Delhi News: दिल्ली में सियासी तमाम उठा-पटक के बाद मुख्यमंत्री बनीं कुमारी आतिशी (CM Atishi) अपने बड़े-बड़े फैसलों से लोगों को चौंकाती नजर आ रही हैं। उनके फैसले जनहित में हैं और भारी संख्या में दिल्लीवासियों को इसका लाभ मिलता नजर आ रहा है।

Delhi News: उत्तर भारत के विभिन्न हिस्सों में मॉनसून लगभग सक्रिय हो चुका है। इसी क्रम में उत्तर भारत के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश भी दर्ज की जा रही है। बारिश के कारण लोगों को गर्मी से राहत तो मिली है लेकिन उनके समक्ष बाढ़ के रूप में एक नई चुनौती सामने आ गई है। ताजा जानकारी के अनुसार देश की राजधानी दिल्ली (Delhi News) में भी बाढ़ की संभावना को देखते हुए आम आदमी पार्टी (AAP) के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा तैयारी शुरू कर दी गई है।

दिल्ली सरकार की ओर से आज मंत्री आतिशि और मंत्री सौरभ भारद्वाज के नेतृत्व में बाढ़ नियंत्रण की समीक्षा बैठक हुई। दिल्ली सरकार की ओर से स्पष्ट किया गया है कि यदि यमुना का जलस्तर बढ़ने से बाढ़ जैसी स्थिति बनती है तो इससे निपटने के लिए AAP सरकार पूरी तरह से तैयार है।

बाढ़ से निपटने के लिए सरकार की तैयारी

दिल्ली सरकार द्वारा राजधानी में बाढ़ जैसी बड़ी व गंभीर चुनौती से निपटने के लिए पूरी तैयारी कर ली गई है। इसी क्रम में आज दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशि और मंत्री सौरभ भारद्वाज के नेतृत्व में समीक्षा बैठक आयोजित की गई।

दिल्ली में आयोजित की गई इस समीक्षा बैठक के दौरान मंत्री आतिशि ने कहा कि “हमने बाढ़ राहत और बाढ़ नियंत्रण के संबंध में दिल्ली सरकार और सभी संबंधित विभागों की तैयारियों का ध्यान रखा है। हमें उम्मीद है कि दिल्ली में बाढ़ की स्थिति नहीं होगी। लेकिन, अगर यमुना में पानी का स्तर बढ़ता है, तो दिल्ली सरकार उससे निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है।”

मॉनसून की सक्रियता के बाद बाढ़ का खतरा

राजधानी दिल्ली में मॉनसून लगभग सक्रिय हो चुका है। इसी क्रम में दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में बारिश दर्ज की जा रही है। बीते 27 जून को राजधानी में भारी बारिश के कारण खूब जलजमाव देखा गया था। दावा किया जाता है कि राजधानी के कुछ हिस्सों में जल निकासी की व्यवस्था न होने के कारण ही जलजमाव व बाढ़ जैसी स्थिति सामने आती है। ऐसे में मॉनसून की सक्रियता के साथ बाढ़ का खतरा बढ़ने से सरकार भी गंभीर है और इसको लेकर पहले ही सभी तैयारियां की जा रही हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories