शनिवार, जुलाई 27, 2024
होमख़ास खबरेंDelhi News: चुनावी रण के लिए तैयार है राजधानी, शराब की दुकान...

Delhi News: चुनावी रण के लिए तैयार है राजधानी, शराब की दुकान समेत इन प्रतिष्ठानों पर लगेगा ताला? जानें डिटेल

Date:

Related stories

Muharram 2024: मुहर्रम पर Lucknow के साथ केन्द्रीय राजधानी Delhi में भी ट्रैफिक डायवर्जन का प्लान, यहां चेक करें नया रूट

Muharram 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में 17 जुलाई को इस्लामी त्योहार मुहर्रम मनाया जाएगा। इस दौरान इस्लाम में आस्था रखने वाले लोग मातमी जुलूस निकालेंगे और इस मुहर्रम मनाएंगे।

Delhi News: SC से CM Arvind Kejriwal को मिली अंतरिम जमानत, AAP कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर

Delhi News: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट (SC) से बड़ी राहत मिली है। सुप्रीम कोर्ट ने सीएम अरविंद केजरीवाल से जुड़े मामले को 3 जजों की बेंच के पास ट्रांसफर कर दिया है और उन्हें अंतरिम जमानत दे दी है।

Delhi News: राजधानी में डेंगू के प्रसार पर लगेगी लगाम! जानें बिमारी के रोकथाम को लेकर क्या है AAP सरकार की खास तैयारी?

Delhi News: उत्तर भारत के विभिन्न हिस्सों में मॉनसून अपनी सक्रियता बना चुका है। इसके तहत तय समय अंतराल पर विभिन्न राज्यों में भारी बारिश दर्ज की जा रही है। देश की राजधानी दिल्ली भी उनमें से एक है जहां भारी बारिश दर्ज की जा रही है।

Delhi News: राजधानी में मॉनसून की सक्रियता के साथ बाढ़ का खतरा! जानें इस चुनौती से निपटने के लिए AAP सरकार की खास तैयारी

Delhi News: उत्तर भारत के विभिन्न हिस्सों में मॉनसून लगभग सक्रिय हो चुका है। इसी क्रम में उत्तर भारत के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश भी दर्ज की जा रही है। बारिश के कारण लोगों को गर्मी से राहत तो मिली है लेकिन उनके समक्ष बाढ़ के रूप में एक नई चुनौती सामने आ गई है।

Delhi News: देश की राजधानी दिल्ली चुनावी रम के लिए तैयार है। बता दें कि दिल्ली की सभी 7 लोक सभा सीटों पर 25 मई यानी शनिवार को मतदान होना है। इससे पूर्व चुनाव आयोग के दिशा-निर्देश पर प्रशासन सभी तरह की तैयारियों को पूरा करने में जुटा है।

प्रशासन की ओर से स्पष्ट किया जा चुका है कि चुनावी मौसम को देखते हुए राजधानी दिल्ली में कल यानी शनिवार को शराब की दुकानों पर ताला लगेगा। ये आदेश राजधानी के साथ फरीदाबाद व गुरुग्राम के इलाको में भी लागू होगा। इसके अलावा महीने के चौथे शनिवार के चलते बैंक भी बंद रहेंगे और भीषण गर्मी के चलते शिक्षण संस्थानों को भी बंद ही रखा जाएगा। ऐसे में आइए हम आपको प्रशासन द्वारा की गई तैयारियों के बारे में विस्तार से बताते हैं।

चुनावी रण के लिए तैयार है राजधानी

राजधानी दिल्ली चुनावी रण के लिए तैयार है। दरअसल 25 मई यानी शनिवार को दिल्ली की सभी 7 लोक सभा सीटों पर मतदान होना है। इसमे चांदनी चौक, उत्तर पूर्वी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, नई दिल्ली, उत्तर पश्चिम दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली और दक्षिणी दिल्ली जैसी लोक सभा सीट है।

प्रशासन की ओर से स्पष्ट किया गया है कि मतदान वाले दिन 25 मई को शराब की बिक्री पर पूर्णत: प्रतिबंध रहेगा। इसके साथ ही भीषण गर्मी के चलते स्कूल पहले से ही बंद हैं और साथ ही चौथे शनिवार के कारण बैंक भी बंद रहेंगे।

चुनावी जिम्मेदारियों को संभालने वाली संस्थाओं ने सभी आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति को जारी रखने के आदेश दिए हैं। इसके तहत राजधानी में 25 मई को मेट्रो व डीटीसी बसों का संचालन जारी रहेगा। वहीं फॉर्मेसी, अस्सपताल, रेस्तरां व शापिंग मॉल भी 25 मई को खुले रहेंगे।

चुनावी मैदान में हैं दिग्गज

दिल्ली की 7 लोक सभा सीटों पर हो रहे चुनावी रण में दिग्गजों का मुकाबला होना है। इसमे कन्हैया कुमार, मनोज तिवारी, बांसुरी स्वराज, उदित राज, प्रवीण खंडेलवाल, सोमनाथ भारती, कमलजीत सेहरावत और महाबल मिश्रा जैसे दिग्गज नेता चुनावी मैदान में हैं।

लोक सभा चुनाव फेज 6 से जुड़े डिटेल

25 मई 2024 को लोक सभा चुनाव के छठे चरण का मतदान होना है। इस दौरान देश के 7 राज्यों की कुल 57 सीटों पर मतदान किए जाएंगे। इसमे प्रमुख रूप से दिल्ली की सभी 7 लोक सभा सीटें शामिल हैं।

इसके अलावा लोक सभा चुनाव के छठे चरण में यूपी की 14, बिहार व पश्चिम बंगाल की 8, ओडिशा की 6, हरियाणा की 10 व झारखंड की 4 लोक सभा सीटों पर भी चुनाव होंगे।

लोक सभा चुनाव फेज 6 के प्रमुख चेहरे

लोक सभा चुनाव 2024 के छठे चरण के मतदान के दौरान कई दिग्गज नेताओं की साख दांव पर होगी। इसमे प्रमुख रूप से संजय जायसवाल, हीना सहाब, राज बब्बर, मनोहर लाल खट्टर, दीपेन्द्र सिंह हुड्डा, मेनका गांधी, संबित पात्रा, धर्मेन्द्र प्रधान, हरीश द्विवेदी, प्रवीण निशाद, कन्हैया कुमार, मनोज तिवारी, बांसुरी स्वराज, धर्मेन्द्र यादव, दिनेश लाल यादव (निरहुआ) व कृपाशंकर सिंह जैसे नेताओं के नाम शामिल हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories