शुक्रवार, मई 10, 2024
होमख़ास खबरेंDelhi News: दिल्ली पर्यटन विभाग लगा रहा बोगनवेलिया फूलों की खास प्रदर्शनी,...

Delhi News: दिल्ली पर्यटन विभाग लगा रहा बोगनवेलिया फूलों की खास प्रदर्शनी, गार्डन ऑफ फाइव सेंसेज में होगा आयोजन

Date:

Related stories

Delhi News: DU में विकसित भारत रन कार्यक्रम, BJP नेता साइना नेहवाल व राजकुमार राव ने दिखाई हरी झंडी: देखें वीडियो

Delhi News: देश की राजधानी दिल्ली में आज रन फॉर विकसित भारत कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।

Delhi News: सरकार राजधानी दिल्ली को खूबसूरत और हरा भरा बनाने की हर मुमकिन कोशिश करते हुए नजर आ रही है। बता दें कि, पिछले हफ्ते दिल्ली में अनेक प्रकार के पुष्प प्रदर्शनी आयोजित की गई थी। इसी कड़ी में अब एक बार फिर 14 अप्रैल से पहली बार बोगनवेलिया फूलों की प्रदर्शनी शुरू की जा रही है। इसका आयोजन साकेत में स्थित “गार्डन ऑफ फाइव सेंसेज’ में होगा। पर्यटन विभाग ने इस पर कहा कि, प्रदर्शनी के दौरान बोगनवेलिया फूलों की विभिन्न प्रजातियों का प्रदर्शन किया जाएगा।

14 से 16 अप्रैल तक प्रदर्शनी का आयोजन

पर्यटन विभाग इस प्रदर्शनी के जरिए राष्ट्रीय राजधानी में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न मेलों और उत्सवों का आयोजन करता रहता है। एक अधिकारी के बयान के अनुसार दिल्ली पर्यटन विभाग दक्षिण दिल्ली के साकेत में स्थित “गार्डन आफ फाइव सेंसेज” में 14 से 16 अप्रैल तक बोगनविलिया फूलों की प्रदर्शनी का आयोजन कर रहा है। बोगनविलिया फूलों की प्रदर्शनी में दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए), केन्द्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी), एनडीएमसी, एमसीडी, दिल्ली विश्वविद्यालय, नेताजी सुभाष विश्वविद्यालय और दिल्ली पीडब्ल्यूडी मुख्य प्रतिभागी होंगे।

Also Read: Vivo Fold+ 2 और Vivo X Flip के ये बड़े अंतर यूजर्स को कराएंगे दिमागी कसरत, देखें कंपैरिजन

बोगनविलिया फूलों की यह प्रदर्शनी होगी खास

आपको को बता दें कि, बोगनविलिया एक खास प्रकार के गुच्छे दार आकर्षित करने वाले फूल होते हैं जिसको लोगों की ओर से खासतौर पर दीवारों, बगीचों और घरों के आसपास लगाया जाता है। लोगों को आकर्षित करने वाले ये फूल पूरे साल खेलते हैं। इसी के साथ इनका उपयोग औषधि के रूप में भी किया जाता है। यह फूल कई प्रकार के रोगों को ठीक करने में इस्तिमाल होते है। इसके अलावा इसके पौधों को विकसित होने के लिए किसी विशेष मिट्टी की आवश्यकता नहीं होती। इस प्रदर्शनी में बोगनविलिया फूलों के 3 दर्जन से अधिक प्रजातियां और 300 किसमें शामिल होंगे। बोगनविलिया फूलों की यह प्रदर्शनी काफी खास होने वाली है क्योंकि दिल्ली में पहली बार बोगनविलिया फूलों की प्रदर्शनी होने जा रही है।

Also Read: पावरफुल पावरट्रेन के साथ जल्द दस्तक दे सकती है Tata Harrier Facelift, डिजाइन से लेकर इंटीरियर तक में होगा बदलाव

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories