सोमवार, मई 13, 2024
होमएजुकेशन & करिअरDelhi News: दिल्ली सरकार की यह योजना बदल देगी MCD स्कूलों की...

Delhi News: दिल्ली सरकार की यह योजना बदल देगी MCD स्कूलों की तस्वीर, Parents-Teachers के बीच की दूरी ऐसे हो जाएगी कम

Date:

Related stories

Delhi News: चांदनी चौक के किनारी बाजार में भीषण आग लगने से मची दहशत, देखें वीडियो

Delhi News: राजधानी दिल्ली के किनारी बाजार में स्थित एक दुकान में आज देर दोपहर भीषण आग लग गई जिससे चारो तरफ दहशत का माहौल नजर आया।

Arvind Kejriwal की AAP विधायकों के साथ बैठक, चुनावी तैयारियों को लेकर मिले कई अहम अपडेट; जानें डिटेल

Arvind Kejriwal: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अंतरिम जमानत मिलने के बाद लगातार सक्रिय नजर आ रहे हैं। उन्होंने बीते दिन दिल्ली के कुछ इलाको में रोड शो किया था जिसमे व्यापक जनसमर्थन देखने को मिला था।

अंतरिम जमानत मिलने के बाद CP पहुंचे Arvind Kejriwal, पत्नी सुनिता व CM Mann के साथ हनुमान मंदिर में टेका माथा; देखें वीडियो

Arvind Kejriwal: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को बीते दिन सुप्रीम कोर्ट ने बड़ी राहत दी। सुप्रीम कोर्ट की ओर से शराब नीति मामले में सीएम केजरीवाल को 1 जून तक के लिए अंतरिम जमानत दी गई जिसके बाद आज वो दिल्ली के कनॉट प्लेस में स्थित हनुमान मंदिर पहुंचे।

Delhi News: DU में विकसित भारत रन कार्यक्रम, BJP नेता साइना नेहवाल व राजकुमार राव ने दिखाई हरी झंडी: देखें वीडियो

Delhi News: देश की राजधानी दिल्ली में आज रन फॉर विकसित भारत कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।

Delhi News: दिल्ली सरकार लगातार राज्य की शिक्षा व्यवस्था को सुधारने में जुट गई है। ऐसे में सरकारी स्कूलों के बाद अब सरकार का पूरा फोकस एमसीडी स्कूलों को सुधारने पर है। जहां यह तरफ अंग्रेजी और गणित के डर को खत्म करने के लिए मिशन बुनियाद की शुरुआत की गई। वहीं अब 30 अप्रैल को पीटीएम का आयोजन किया जा रहा है। बताया जा रहा कि ऐसा पहली बार है जब दिल्ली सरकार और एमसीडी स्कूल के टीचर साथ ही बच्चों के पैरेंट्स इस मीटिंग में साथ शामिल होंगे। इस पैरेंट टीचर मीटिंग में कक्षा 3 से लेकर 8 तक के छात्र और उनके अभिभावक शामिल हो सकते हैं।

शिक्षा मंत्री आतिशी ने दी जानकरी

दिल्ली सरकार की शिक्षा मंत्री आतिशी भारद्वाज के द्वारा लगातार एमसीडी स्कूलों पर फोकस किया जा रहा है। अभी कुछ दिनों पहले उन्होंने एक मीटिंग के दौरान कहा था कि जिस तरह से सरकारी स्कूलों के अध्यापकों को बेहतर ट्रेनिंग के लिए फिनलैंड भेजा गया था। उसी तरह से अब एमसीडी अध्यापकों का चुनाव किया जाएगा और उन्हें भी बेहतर ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी। इसके साथ – साथ उन्होंने इस पीटीएम मीटिंग में अभिभावकों से जरूर पहुंचने की गुजारिश की है। अभिभावक दिल्ली की शिक्षा व्यवस्था को लेकर अपनी राय भी इस मीटिंग के जरिए रख सकते हैं। वहीं मेयर शैली ओबेरॉय ने कहा है कि लगातार स्कूलों में पैरेंट्स की भागीदारी बढ़ी है इसी को देखते हुए इस तरह की मीटिंग का आयोजन किया गया है। बेहतर शिक्षा व्यवस्था के लिए समय – समय पर इस तरह का आयोजन होते रहना चाहिए।

इसे भी पढ़ेंःKarnataka Election 2023: नामांकन के बाद बोले CM Bommai- ‘BJP के कामों के आधार पर करे जनता वोट’

अभिभावक ले रहे हैं हिस्सा – शिक्षा मंत्री आतिशी

दिल्ली सरकार में शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा कि जहां कुछ सालों पहले तक यह अवधारणा चली आ रही थी की पीटीएम सिर्फ प्राइवेट स्कूलों में हो सकता है लेकिन सीएम केजरीवाल ने इस अवधारणा को पूरी तरह से बदलकर रख दिया है। दिल्ली में जिनके माता – पिता पढ़े लिखें हैं सिर्फ उनके लिए इस तरह की मीटिंग का आयोजन किया जाता था लेकिन हमारी सरकार ने इस तरफ की चीजों को नकार कर इसमें बदलाव किया गया है। वहीं अब सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के अभिभावक भी इस तरह की चीजों में हिस्सा लेते हैं।

ये भी पढ़ें: Delhi News: श्रमिकों के लिए दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, मुफ्त मिलेंगी ये सभी सुविधाएं…

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories