गुरूवार, अप्रैल 18, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशEarthquake in Delhi NCR: उत्तर भारत में भूकंप के तेज झटके, काफी...

Earthquake in Delhi NCR: उत्तर भारत में भूकंप के तेज झटके, काफी देर तक कांपी धरती

Date:

Related stories

Earthquake In New Zealand: भूकंप से फिर कांपी न्यूजीलैंड की धरती, इस बड़े खतरे की है आशंका

Earthquake In New Zealand: न्यूजीलैंड को फिर से भूकंप के तेज झटके लगे हैं। जानमाल के नुकसान की खबर तो नहीं है, पर यह बड़े खतरे का संकेत है।

Earthquake in Delhi NCR: उत्तर भारत में मंगलवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। दिल्ली-NCR, चंडीगढ़, जयपुर से लेकर ग्वालियर, लखनऊ तक भूकंप महसूस किया गया। थोड़े-थोड़े अंतराल पर भूकंप के दो झटके महसूस (Earthquake in Delhi NCR) हुए । किसी नुकसान की खबर नहीं है।

रात 10:17 बजे महसूस किए गए झटके (Earthquake in Delhi NCR)

सीस्मोलॉजी विभाग की मानें तो सोमवार रात करीब 10 बजकर 17 मिनट पर फैजाबाद, अफगानिस्तान से 136 किमी की दूरी पर यह झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता करीब 6.6 रही। भारत में भूकंप का सबसे ज्यादा असर दिल्ली-एनसीआर, पंजाब, हरियाणा, जम्मू कश्मीर, राजस्थान सहित कई राज्यों में देखा गया।

घरों से बाहर निकले लोग (Earthquake in Delhi NCR)

रात में आई भूकंप के कारण कुछ जगहों पर लोग काफी डर गए और घरों से बाहर निकल आए। उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में लोग सड़कों पर निकल आए। इसके कई वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे हैं। जानकारी के मुताबिक जम्मू कश्मीर के श्रीनगर में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप के तेज झटके महसूस होने के बाद सभी सड़क पर जमा हो गए। हालांकि, भूकंप से अब तक किसी प्रकार की नुकसान की खबर नहीं है।

ये भी पढ़ें: Delhi Budget 2023 को मिली गृह मंत्रालय की हरी झंडी, CM Kejriwal ने PM Modi से की थी गुजारिश

बिल्डिंग झुकी नहीं मिली

दिल्ली दमकल सेवा के मुताबिक उन्हें शकरपुर इलाके में एक इमारत के झुकने की सूचना मिली थी। कहा जा रहा था कि भूकंप के तेज झटके के कारण इमारत झुक गया है। इसको लेकर दिल्ली के फायर डायरेक्टर अतुल गर्ग का कहना है कि शकरपुर इलाके में कोई इमारत झुकी हुई नहीं मिली। शुरुआती कॉल कुछ पड़ोसियों ने की थी। बिल्डिंग में रहने वालों को कॉल की जानकारी नहीं थी।

इन देशों में भी कांपी धरती

जानकारी के मुताबिक भूकंप के तेज झटके भारत के साथ-साथ कई देशों में महसूस किए गए। आज भूकंप के झटके पाकिस्तान, तजाकिस्तान और चीन में भी महसूस किए जाने की खबर है। बता दें, भूकंप के झटके करीब 10 बजकर 17 मिनट पर महसूस किया गया है। लोगों की मानें तो उन्होंने करीब 45 सेकंड तक झटके महसूस किए।

Latest stories