शनिवार, मई 18, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीIndependence Day 2023: 15 अगस्त की परेड देखने का शानदार मौका, घर...

Independence Day 2023: 15 अगस्त की परेड देखने का शानदार मौका, घर बैठे फटाफट ऐसे बुक करें टिकट

Date:

Related stories

IPL 2024: क्या CSK की तरफ से खेलना चाहतें हैं Dinesh Karthik? Ruturaj से खुलेआम कह दी ऐसी बात

IPL 2024: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरू के विकेटकीपर बल्लेबाज Dinesh...

Independence Day 2023: 15 अगस्त का दिन हर भारतीय के दिल में एक गहरा महत्व रखता है, यह वह दिन है जब हमारे देश ने कड़ी मेहनत से आजादी हासिल की थी। अपने समृद्ध ऐतिहासिक महत्व के कारण, स्वतंत्रता दिवस पूरे देश में बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है।

इस उत्सव का एक मुख्य आकर्षण भव्य स्वतंत्रता दिवस परेड (Independence Day 2023) है, जो दिल्ली के प्रतिष्ठित लाल किले में होने वाला एक शानदार कार्यक्रम है। आज हम आपको बनाएंगी की अगर आप भी 15 अगस्त की परेड देखना चाहते हैं तो घर बैठे कैसे ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं। आइए आपको इसका पूरा प्रोसेस बताते हैं।

ऐसे कुक करें ऑनलाइन टिकट

इस डिजिटल युग में, आयोजनों के लिए टिकट बुक करना इतना आसान भी नहीं है। 2023 में स्वतंत्रता दिवस परेड में अपना स्थान सुरक्षित करने के लिए, आपको नीचे दिए स्टेप्स फॉलो करने होंगे।

आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: स्वतंत्रता दिवस परेड टिकट बुकिंग के लिए नामित आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर शुरुआत करें। यह स्पेसिफाइड प्लेटफॉर्म है जहां आप सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और अपनी बुकिंग के साथ आगे बढ़ सकते हैं।

टिकट की उपलब्धता और समय: टिकट बुकिंग शुरू होने से संबंधित घोषणा पर नजर रखें। उत्साही उपस्थित लोगों को अपना प्रवेश सुरक्षित करने की अनुमति देने के लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग विंडो आम तौर पर पहले ही खुल जाती है।

अपनी टिकट श्रेणी चुनें: टिकट की कीमतें अक्सर बैठने की श्रेणी के आधार पर भिन्न होती हैं। वह श्रेणी चुनें जो आपकी प्राथमिकताओं और बजट के लिए सबसे उपयुक्त हो। मानक बैठने की जगह से लेकर प्रीमियम स्थानों तक, हर प्रकार के सहभागी के लिए एक विकल्प है।

आवश्यक जानकारी प्रदान करें: पूछे गए अनुसार आवश्यक विवरण भरें। इसमें व्यक्तिगत जानकारी, संपर्क विवरण और आपके द्वारा खरीदे जाने वाले टिकटों की संख्या शामिल होती है।

साथ रखें ये जरूरी दस्तावेज: दिशानिर्देशों के आधार पर आपको सत्यापन उद्देश्यों के लिए कुछ पहचान दस्तावेज अपलोड करने की आवश्यकता हो सकती है। इनमें आधार कार्ड, पासपोर्ट, पैन कार्ड या अन्य वैध आईडी शामिल हो सकते हैं।

पेमेंट करें: अपनी बुकिंग को अंतिम रूप देने के लिए भुगतान गेटवे पर आगे बढ़ें। ऑनलाइन भुगतान लेनदेन को पूरा करने का एक सुविधाजनक और सुरक्षित तरीका प्रदान करता है।

ई-टिकट का प्रिंट आउट जरूर निकालें: भुगतान सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद आपको ई-टिकट के साथ एक पुष्टिकरण ईमेल प्राप्त होगा। ई-टिकट को सहेजना या प्रिंट करना सुनिश्चित करें क्योंकि यह स्वतंत्रता दिवस परेड में आपके प्रवेश पास के रूप में काम करेगा।

प्रवेश पास की कीमत और समय

स्वतंत्रता दिवस परेड के लिए प्रवेश पास की कीमतें बैठने की श्रेणी के आधार पर भिन्न हो सकती हैं। बजट के प्रति सचेत उपस्थित लोगों के लिए किफायती विकल्पों से लेकर बेहतर अनुभव चाहने वालों के लिए प्रीमियम सीटों तक, कई विकल्प उपलब्ध हैं।

जहां तक समय की बात है, तो कार्यक्रम स्थल पर काफी पहले पहुंचने की सलाह दी जाती है। उपस्थित लोगों की आमद को समायोजित करने के लिए द्वार आमतौर पर सुबह जल्दी खुल जाते हैं। सर्वोत्तम देखने के स्थानों को सुरक्षित करने और अनुभव का अधिकतम लाभ उठाने के लिए, निर्धारित समय तक उपस्थित होने की अनुशंसा की जाती है।

रक्षा मंत्रालय (MOD) ने परेड के लिए अलग-अलग कीमत पर टिकट लॉन्च किया है। इसकी कीमत 20 रुपये से शुरू होकर 500 रुपये तक है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories