रविवार, मई 12, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीDelhi AIIMS में ही मिलेंगे अब सस्ते इंप्लांट, खत्म होगी निजी वेंडरों...

Delhi AIIMS में ही मिलेंगे अब सस्ते इंप्लांट, खत्म होगी निजी वेंडरों की मनमानी, इस कंपनी से किया अनुबंध

Date:

Related stories

पेट्रोल-डीजल के वाहनों पर Delhi AIIMS का बड़ा कदम, अब नहीं मिलेगी परिसर में एंट्री, ये है वजह

Delhi AIIMS: मरीजों और तीमारदारों की सेहत को ध्यान में रखते हुए दिल्ली एम्स ने बड़ा कदम उठाया है। अब एम्स परिसर में पेट्रोल-डीजल के वाहनों पर रोक रहेगी।

बच्चों के दांतों को साफ रखने में मदद करेगा Delhi AIIMS का “हेल्दी स्माइल” एप, जानिए किस तरह से है फायदेमंद

राजधानी दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान यानी एम्स बच्चों को दातों की सफाई से जुड़ी समस्याएं और उसके प्रति जागरूक करने के लिए एक ऐप लॉन्च किया है जिसका नाम "हेल्दी स्माइल" है। इस ऐप के जरिए बच्चे होने वाले दांतो की समस्याओं को नियंत्रित कर सकेंगे।

Delhi AIIMS: राजधानी दिल्ली के एम्स ने काफी देर से ही सही लेकिन हड्डियों के फ्रैक्चर,घुटना तथा कूल्हे की खराब होने जैसी विभिन्न बीमारियों के लिए सस्ती दर आर्थोपेडिक इंप्लांट उपलब्ध कराने की पहल की है। इसके लिए सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम एचएलएल के साथ एक अनुबंध कर लिया है जो अमृत फार्मेसी की संचालक एजेंसी है। इस अनुबंध के होने से अमृत फार्मेसी के स्टोर से अब सस्ते दामों में इंप्लांट मिलने लगेंगे साथ ही निजी वेंडरों की मनमानी पर भी रोक लग जाएगी।

जानें मरीजों को क्या होगा फायदा

बता दें पिछले दिनों एम्स के निदेशक ने एक आदेश जारी करते हुए कहा था कि अभी तक एम्स के आर्थोपेडिक प्रत्यारोपण के लिए कोई अनुबंध तय नहीं थे। इसलिए मरीज प्रत्यारोपण के लिए इंप्लांट निजी दुकानों से खरीद रहे थे। जो निजी दुकान वाले मनमानी कीमतों पर काफी मंहगे बेच रहे थे। जो अपनी मूल दामों से कई गुना अधिक कीमत पर होते थे। लेकिन अब एम्स ने इसे अमृत फॉर्मेसी से खरीदने का अनुबंध कर लिया है। जो अब निजी वेंडरों से लगभग 60 फीसदी तक सस्ते दामों पर उपलब्ध कराएगा।

इसे भी पढ़ेंःDelhi Excise Scam में पूर्व डिप्टी सीएम Manish Sisodia को नहीं मिली राहत, 29 अप्रैल तक बढ़ाई

कई राज्यों के मरीजों को होगा फायदा

एम्स के इस कदम से दिल्ली आने वाले हरियाणा,यूपी, राजस्थान तथा बिहार जैसे कई अन्य राज्यों के लाखों मरीजों को फायदा होगा। इस अनुबंध के बाद अब एम्स अमृत फार्मेसी को संस्थान में आवश्यक स्थान तथा बुनियादी ढांचा उपलब्ध कराएगा। विशेषज्ञों का मानना है कि संबंधित डॉक्टर की सिफारिश तथा रोगियों की जरूरत के अब सभी तरह के प्रत्यारोपण कराने में आधा ही खर्च आएगा। अब कोई भी खरीददारी निजी वेंडरों से नहीं की जाएगी।

इसे भी पढ़ेंःUP Nikay Chunav 2023: Congress के बाद BJP तथा BSP ने की सूची जारी, पार्टी ने इन

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories