सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमख़ास खबरेंRahul Gandhi Remarks Row: हंगामे से दूसरे दिन संसद ठप, सरकार बोली-...

Rahul Gandhi Remarks Row: हंगामे से दूसरे दिन संसद ठप, सरकार बोली- माफी मांगें राहुल गांधी

Date:

Related stories

Budget Session 2023: संसद हुई अनिश्चितकाल के लिए स्थगित, बजट सत्र का आखिरी दिन भी चढ़ा विपक्षी  हंगामे की भेंट

संसद बजट सत्र 2023 के अंतिम दिन भी लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही सत्तापक्ष और विपक्ष के अड़ियल रुख के कारण हंगामे की भेंट चढ़ गया। इसके साथ ही दोनों सदन की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई।

Budget Session: संसद में जारी है हंगामा, गुरुवार तक दोनों सदनों की कार्यवाही स्थगित

लोकसभा और राज्यसभा में हंगामे के कारण आज बुधवार को दोनों सदनों की कार्यवाही गुरुवार तक के लिए स्थगित कर दी गई।

Budget Session: सदन में विपक्ष ने किया हंगामा, PM Modi बोले- ‘अभी और भी लगेंगे आरोप’

संसद भवन में आज विपक्ष के द्वारा जमकर हंगामा देखने को मिला। विपक्ष ने राहुल गांधी से लेकर अडानी मुद्दे तक बीजेपी पर प्रहार किया। इस दौरान बीजेपी से सांसद स्मृति ईरानी ने कहा कि "राहुल गांधी का परिवार पीएम मोदी की छवि को धूमिल करने की कोशिश कर रहा था लेकिन जनता के प्यार और विश्वास ने ऐसा होने नहीं दिया।"

Budget Session 2023: इस नियम के तहत संसद में बोल पाएंगे Rahul Gandhi लेकिन कार्यवाही पर संशय बरकरार

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने दोबारा कल सोमवार 20 मार्च को नियम 357 के तहत अपना पक्ष रखने का अनुरोध किया है। जिसे लोकसभा अध्यक्ष ने स्वीकार कर लिया। लेकिन शर्त ये है कि सदन को चलने दिया जाएगा। इसके बावजूद सदन चल पाएगा, राहुल अपना पक्ष रख पाएंगे कि नहीं! इस बात का संशय बना हुआ है।

Budget Session 2023: ‘जेपीसी गठन और माफी मांगो’ की भेंट चढ़ा बजट सत्र, सोमवार तक सत्र स्थगित

देश की संसद में चल रहे बजट सत्र के पांचवें दिन भी कोई भी काम नहीं हो सका। राहुल से माफी और अडानी के मुद्दे पर जेपीसी के गठन को लेकर BJP-Congress के बीच गतिरोध कायम है।जिसके कारण इस सत्र के दूसरे चरण में पांचवें दिन भी प्रश्नकाल और शून्यकाल नहीं चल सके,न ही कोई विधायी कार्य हो सका है।  

Rahul Gandhi Remarks Row: संसद के बजट सत्र के दूसरे फेज का दूसरा दिन भी हंगामेदार रहा। आज का दिन भी हंगामे की भेंट चढ़ गया। सदन में सत्ता पक्ष ने कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के लंदन में दिए गए भाषण पर हंगामा किया। सदन ने राहुल गांधी से माफी की मांग की। वहीं, विपक्ष ने आज सदन में अडानी हिंडनबर्ग मामले में जेपीसी की मांग उठाई।

पीएम मोदी ने ली बैठक

बता दें, मंगलवार को सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने केंद्र सरकार के शीर्ष मंत्रियों के साथ बैठक की। इस बैठक में केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी, नरेंद्र सिंह तोमर, नितिन गडकरी, पीयूष गोयल, अनुराग ठाकुर सहित कई शीर्ष मंत्री मौजूद रहे। वहीं, आज संसद में विपक्षी दलों की बैठक भी हुई, जिसमें समान विचारधारा वाले मौजूद थे।

हंगामे की भेंट चढ़ी सदन की कार्यवाही

आज यानी मंगलवार को संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही शुरू हुई, लेकिन हंगामे की भेंट चढ़ गई। कार्यवाही शुरू होते ही सदन में जमकर हंगामा हुआ। राज्यसभा में आज पीयूष गोयल ने एक बार फिर राहुल गांधी की ओर से लंदन में दिए गए बयान का मुद्दा उठाया। इसके बाद सत्ता पक्ष कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी से माफी की मांग पर अड़ा रहा। इसके बाद विपक्ष ने भी अडानी मामले में जेपीसी जांच की मांग उठाई।

ये भी पढ़ें: Jalandhar By-Polls: Charanjit Singh Channi को नहीं मिला टिकट, यहां जानिए पूरा समीकरण

सदन की कार्यवाही स्थगित (Rahul Gandhi Remarks Row)

इसके बाद सदन में जमकर हंगामा हुआ। हंगामा को देखते हुए लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही पहले दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित (Rahul Gandhi Remarks Row) की गई। इसके बाद भी हंगामा को शांत होता नहीं देख लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही बुधवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। कार्यवाही स्थगित होने के बाद विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने अडानी मामले सहित कई मुद्दों पर संसद में विरोध प्रदर्शन किया।

कांग्रेस सांसद ने दिया था स्थगन प्रस्ताव

बता दें, आज कांग्रेस सांसद मणिकम टैगोर ने हिंडनबर्ग रिपोर्ट की जेपीसी जांच की मांग को लेकर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया था। वहीं, आप के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने भी इस मामले में जांच की मांग की। साथ ही इस मुद्दे पर सदन में चर्चा की मांग की। कांग्रेस सांसद शक्ति सिंह गोहिल ने सदन में पीयूष गोयल के खिलाफ एक विशेषाधिकार प्रस्ताव भी पेश किया।

प्रह्लाद जोशी ने राहुल गांधी पर साधा निशाना (Rahul Gandhi Remarks Row)

सदन में केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि देश में किस पार्टी ने और किसने तानाशाही की है, ये सबको पता है। साथ ही उन्होंने कहा कि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के साथ कैसा व्यवहार होता है, ये भी सभी जानते हैं। उन्होंने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि राहुल गांधी को लगता है कि वे देश में शासन करने के लिए पैदा हुए हैं और यही उनकी तानाशाही है। गोयल ने भी राहुल गांधी से माफी मांगने की मांग की।

कल राहुल गांधी हो सकते हैं शामिल

सूत्रों की मानें तो राहुल गांधी आज भारत लौटेंगे और बुधवार को सदन की कार्यवाही में भी शामिल होंगे। वहीं, सत्ता पक्ष के हंगामे पर लोकसभा सांसद अधीर चौधरी ने पलटवार किया। उन्होंने कहा कि सरकार सदन चलाना ही नहीं चाहती है। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने क्या गुनाह किया है कि वो माफी मांगे। माफी तो सत्ता पक्ष के नेता को मांगना चाहिए।

Latest stories