रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीDelhi के चौथे टर्मिनल का इंतजार खत्म, जल्द बनेगा इंटर-स्टेट बस टर्मिनल

Delhi के चौथे टर्मिनल का इंतजार खत्म, जल्द बनेगा इंटर-स्टेट बस टर्मिनल

Date:

Related stories

Delhi: दिल्ली सरकार ने अपने इंफ्रास्ट्रक्चर बजट 2023 के अनुरूप फैसले लेने की शुरूआत कर दी है। इसके तहत ही एक योजना इंटर स्टेट बस टर्मिनल बनाने की आज घोषणा की गई। जो दिल्ली के द्वारिका में बनाया जाएगा। ये योजना काफी लंबे समय से बजट की कमी के कारण लंबित थी। अब इस केजरीवाल सरकार ने मुहर लगा दी है। इसके माध्यम से अब लोग द्वारिका टर्मिनल से पंजाब,हरियाणा और राजस्थान से जुड़ जाएंगे। ये दिल्ली का चौथा टर्मिनल होगा।

जानें क्या है पूरी योजना

दिल्ली के द्वारिका इलाके में बनने वाले इस इंटर स्टेट बस टर्मिनल से करीब 1.5 लाख यात्रियों को फायदा होने वाला है। यह द्वारिका सेक्टर-21 मेट्रो स्टेशन को नजदीकी कनेक्ट करेगा। यह टर्मिनल द्वारिका सेक्टर-22 में बनेगा। इसकी शुरुआत में 100 बसों के साथ ऑपरेशनल करने की योजना है। इसका सबसे बड़ा फायदा इंदिरा गांधी एयरपोर्ट जाने वाले लोगों को मिलेगा। जो अधिकतर पंजाब,हरियाणा और राजस्थान से बोल्वो बसों से यात्रियों को लाते हैं। इसके आसपास आईटी पार्क, कन्वेंशन सेंटर तथा फ्रेट कॉम्पलेक्स इत्यादि विकसित करने के भी प्लान हैं।

ये भी पढ़ें:PM Modi Security Breach: कर्नाटक में मोदी की सुरक्षा में चूक, हिरासत में लेकर युवक से पूछताछ जारी

पीपीपी मॉडल के तहत बनना था पहले

इस इंटर स्टेट बस टर्मिनल को पीपीपी मॉडल के तहत पहले बनना था। लेकिन निर्माण एजेंसी इच्छुक ही नहीं थी। 22-27 हेक्टेयर जमीन पर बनने वाले इस बस टर्मिनल को 33 सालों के संचालन जिम्मेदारी पर एजेंसी से बनबाया जा रहा था। अब बजट में इस योजना की अनुशंसा होने के बाद जल्द ही नए सिरे से टेंडर निकाले जाएंगे।

ये भी पढ़ें:Rahul Gandhi Defamation Case: Rahul Gandhi मामले में कूदे अमेरिकी सांसद, Tweet कर बोले- यह भारत के मूल्यों से विश्वासघात

 

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories