सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमख़ास खबरेंDelhi-Mumbai Expressway पर टू-व्हीलर के साथ इन वाहनों की एंट्री पर लगा...

Delhi-Mumbai Expressway पर टू-व्हीलर के साथ इन वाहनों की एंट्री पर लगा बैन, जानिए NHAI ने कौन-कौन से नियम किए जारी

Date:

Related stories

Top 10 Headlines : हल्द्वानी में कर्फ्यू से लेकर लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी की तैयारियां तक, देखें आज की बड़ी खबरें

https://youtu.be/2UKpx4FQHwU?si=g2SNi-5g5ZpczCDq Top 10 Headlines हल्द्वानी में उपद्रवियों को लेकर प्रशासन सख्त…...

Delhi-Mumbai Expressway: दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस-वे का उदघाटन पीएम मोदी ने 12 फरवरी को किया था। इस एक्सप्रेस वे के शुरू होने से अब कई राज्यों का सफर आसान हो जाएगा। वहीं इस एक्सप्रेस वे को लेकर भारतीय राष्‍ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की तरफ से कई तरह के नियम भी बना दिए गए हैं। बताया जा रहा है कि अब एक्सप्रेस वे पर र टू-व्हीलर जैसे मोटरसाइकिल और स्कूटर, थ्री-व्हीलर व्हीकल, नॉन-मोटराइज्ड व्हीकल और ट्रैक्टर को प्रवेश पूरी तरह से वैन कर दिया गया है। नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने इसको लेकर कहा है कि ज्यादा रफतार वाले वाहनों से धीमी गति के चलने वाले वाहनों को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए ऐसा फैसला लिया गया है।

इतनी स्पीड में चला सकते हैं वाहन

NHAI की तरफ से एक्सप्रेस वे की स्पीड को लेकर भी नियम बनाए गए हैं। NHAI के प्रमुख संतोष कुमार यादव ने स्पीड को लेकर जानकारी देते हुए कहा है कि “इस एक्सप्रेस वे को हाई स्पीड वाहनों के लिए बनाया गया है। इस एक्सप्रेस वे पर चलने वाले वाहनों की स्पीड 80 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 120 किलोमीटर प्रति घंटे के बीच रखा गया है। वहीं इस एक्सप्रेस वे पर कई तरह के वैकल्पिक रूट भी तैयार किए गए हैं।

ये भी पढ़ेंः गहलोत गुट के विधायकों पर कार्रवाई को लेकर Pilot ने हाईकमान पर बढ़ाया दबाव, PM Modi पर कह दी ये बड़ी बात

एक्सप्रेस वे पर नहीं दौड़ेंगे ये वाहन

दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे को लेकर यह कहा गया है कि इस पर आप कोई भी साधन लेकर नहीं जा सकते हैं। ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि कुछ वाहनों का प्रवेश भारतीय राष्‍ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की तरफ से प्रतिबंधित है। दिल्ली – मुंबई के इस एक्सप्रेस वे पर बाइक, ट्रैक्टर-ट्रॉली, घोड़ा और बैलगाड़ी नहीं चल सकेंगी। बता दें कि पीएम मोदी ने दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे का उद्घाटन 12 फरवरी को किया था। यह एक्सप्रेस वे 246 किमी लंबा है, जो आठ लेन में बना हुआ है।

ये भी पढ़ेंः CM Gehlot की चुनावी नैया पार लगाएगी ये इलेक्शन मैनेजमेंट कंपनी, जानिए क्या है चुनाव जीतने का पूरा प्लान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories