रविवार, मई 5, 2024
होमदेश & राज्यEPFO Interest Rate: नौकरीपेशा लोगों को लगने वाला है बड़ा झटका, EPF...

EPFO Interest Rate: नौकरीपेशा लोगों को लगने वाला है बड़ा झटका, EPF की ब्याज दरों में इस महीने से हो सकती है और कटौती

Date:

Related stories

EPFO Interest Rate: PF खाताधारकों की बल्ले-बल्ले, इस साल मिलेगा बढ़ा हुआ ब्याज

EPFO Interest Rate: 6 करोड़ लोगों को EPFO ने तोहफा दिया है। EPF में जमा राशि पर मिलने वाले ब्याज दर में बढ़ोतरी की गई है।

EPFO Interest Rate: प्राइवेट सेक्टर में नौकरी करने वाले लोगों के लिए ये बुरी खबर है। करोड़ों लोगों को जल्दी ही एक बड़ा झटका लगने वाला है। इस महीने पीएफ (Provident Fund) पर मिलने वाले ब्याज दर को लेकर बड़ा फैसला होने जा रहा है। आशंका जताई जा रही है कि पीएफ पर जो ब्याज वर्तमान समय में मिल रहा है उसको और भी कम (EPFO Interest Rate) किया जा सकता है। यहा चालू वित्त वर्ष से ही लागू भी होगा।

ऐसे कम हुआ ब्याज दर

गौर हो कि वर्तमान समय में PF (Provident Fund) पर जो ब्याज मिल रहा है वह पिछले 43 सालों में सबसे कम है। EPFO (Employees Provident Fund Organisation) ने साल 2021-22 के लिए PF के ब्याज की दर को घटा दिया था। ईपीएफओ ने ब्याज दर 8.1 तय कर(EPFO Interest Rate) दी थी। यह ब्याज दर 1977-78 के बाद से सबसे कम है।

ब्याज दर में लगातार हो रही कमी (EPFO Interest Rate)

इससे पहले साल 2020-21 में PF (Provident Fund) पर 8.5 प्रतिशत ब्याज मिल रहा था। इससे एक साल पहले 2019-20 में भी ब्याज दर घटा दिया गया था। 2019-20 में ब्याज दर 8.5 फीसदी कर दिया गया था, जो पहले 8.65 फीसदी था। कर्मचारी भविष्य निधि संस्था (EPFO) के अभी करीब 6.50 करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर्स (Subscribers) हैं।

ये भी पढ़ें: इसी महीने 31 मार्च से पहले निपटा लें ये जरूरी काम, वरना भरना पड़ सकता है भारी जुर्माना

25-26 मार्च को हो सकती है बैठक

सूत्रों की मानें तो 25-26 मार्च 2023 को Employees Provident Fund Organisation (EPFO) की एक बैठक होने वाली है। बैठक में पीएफ पर मिलने वाले ब्याज को लेकर कुछ अहम फैसला लिया जा सकता है। मीडिया रिपोर्टस् की मानें तो पीएफ पर मिलने वाले ब्याज दर (EPFO Interest Rate) को और घटाया जा सकता है। ब्याज दर को घटाकर 8 फीसदी करने की चर्चा है। अगर ब्याज दर को घटाया जाता है तो प्राइवेट सेक्टर में नौकरी करने वाले करोड़ों लोगों को घाटा सहना पड़ेगा।

EPFO आपके पैसे को करता है इन्वेस्ट (EPFO Interest Rate)

जानकारी के अनुसार Employees Provident Fund Organisation यानि EPFO पीएफ खाताधारकों के खाते में जमा होने वाली राशि को कई जगहों पर निवेश करता है। संगठन को इस इन्वेस्टमेंट से जो कमाई होती है उसके एक हिस्से को खाताधारकों को ब्याज के रूप में वापस कर दिया जाता है। संगठन अभी खाताधारकों के 85 फीसदी हिस्से को डेट ऑप्शंस में निवेश करता है। साथ ही बाकी के बचे 15 फीसदी हिस्से को ईटीएफ में लगा दिया जाता है। इसके बाद हुई कमाई के आधार पर पीएफ (Provident Fund ) का ब्याज तय किया जाता है।

ये भी पढ़ें: Apple के iPhone बनाने वाली Foxconn देगी 1 लाख लोगों को रोजगार! कंपनी ने डील से उठाया पर्दा

Latest stories