रविवार, मई 19, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीE-Shram Portal: ई-श्रम पोर्टल पर सुविधाओं का विस्तार, असंगठित क्षेत्र के कामगारों...

E-Shram Portal: ई-श्रम पोर्टल पर सुविधाओं का विस्तार, असंगठित क्षेत्र के कामगारों को मिलेगा ये लाभ

Date:

Related stories

E-Shram Portal: असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए तैयार ई-श्रम पोर्टल को केंद्र सरकार ने नया रूप दिया है। अब इस पोर्टल पर कामगारों को और सुविधाएं मिलेंगी। जिसके तहत अब न केवल कामगारों की जानकारियां राज्यों साथ साझा की जा सकेंगी बल्कि उनके कौशल विकास और पेंशन योजना जैसी चीजों का भी लाभ इसी पोर्टल से मिल सकेगा। यही नहीं राज्यों की योजनाओं से भी कामगारों को जुड़ने में मदद मिलेगी।

केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने सोमवार को असंगठित श्रमिकों के पंजीकरण को सरल बनाने के उद्देश्‍य से ई-श्रम पोर्टल में नई सुविधाओं का शुभारंभ किया। पोर्टल में प्रवासी मजदूरों के परिवार का विवरण दर्ज करने की सुविधा भी जोड़ी गई है। यह सुविधा उन प्रवासी कामगारों के बच्चों की शिक्षा और महिला केंद्रित योजनाओं का लाभ लेने में मदद करेगी जो पूरे परिवार के साथ दूसरे राज्य गए होंगे।

इन सुविधाओं का हुआ विस्तार

इस ई-श्रम पोर्टल में प्रवासी कामगारों के परिवार का विवरण दर्ज करने की सुविधा भी जोड़ी गई है। यह सुविधा उन प्रवासी कामगारों के लिए बाल शिक्षा और महिला केंद्रित योजनाएं उपलब्‍ध कराने में मदद करेगी, जिन्‍होंने अपने परिवार के साथ माइग्रेट किया है। इसके अलावा संबंधित भवन और अन्य निर्माण कामगार (बीओसीडब्ल्यू) कल्‍याण बोर्ड के साथ ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण निर्माण कामगारों के डेटा को साझा करने के बारे में भी नई सुविधा जोड़ी गई है, ताकि संबंधित बीओसीडब्‍ल्‍यू बोर्ड के साथ ई-श्रम निर्माण कामगारों का पंजीकरण सुनिश्चित हो और उन्‍हें अपने मतलब की योजनाओं तक पहुंच उपलब्‍ध हो सके।

कामगारों को लाभ देने में आसानी होगी

इस पोर्टल से ई-श्रम पर पंजीकृत असंगठित कामगारों के लिए बनाई गई योजनाओं का लाभ उन्हें देने के लिए कामगारों को चुनने में आसानी होगी। ये फायदा खास तौर पर उन कामगारों को दिया जाएगा जिन्हें अभी तक इन योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। श्रम मंत्रालय ने 26 अगस्त 2021 को ई-श्रम पोर्टल का शुभारंभ किया था। इसके जरिए सरकार का लक्ष्य असंगठित कामगारों का एक व्यापक राष्ट्रीय डाटाबेस तैयार करना था, जो आधार से जुड़ा हुआ हो। 25 अप्रैल 2023 के आंकड़ों के अनुसार ई-श्रम पोर्टल पर 28.87 करोड़ से अधिक असंगठित कामगारों ने पंजीकरण कराया है।

ये भी पढ़ें: PM Modi Kerala Visit: कोच्चि में PM मोदी का पैदल मार्च, आज वंदे भारत को दिखाएंगे हरी झंडी, पादरियों के साथ करेंगे बैठक

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories