शुक्रवार, मई 3, 2024
होमख़ास खबरेंलंबी बीमारी के बाद मशहूर लेखक Tarek Fatah का निधन, बताते थे...

लंबी बीमारी के बाद मशहूर लेखक Tarek Fatah का निधन, बताते थे ‘हिंदुस्तान का बेटा’

Date:

Related stories

Tarek Fatah Died: पाकिस्तान मूल के कनाडाई नागरिक मशहूर स्तंभकार, लेखक तारिक फतेह का आज सोमवार 24 अप्रैल 2023 को निधन हो गया। 73 साल के फतेह काफी लंबे समय से एक गंभीर बीमारी से जूझ रहे थे। उनकी बेटी नताशा फतेह ने ट्वीट कर निधन की जानकारी दी। बता दे विगत 3 दिन पहले भी उनकी मौत की खबर उड़ी थी और सोशल मीडिया पर कई लोगों ने शोक संदेश प्रसारित कर दिए गए थे। लेकिन तब ये खबर महज एक अफवाह साबित हुई।

बेटी नताशा ने ट्वीट कर दी जानकारी

तारिक फतेह की बेटी नताशा फतेह ने ट्वीट कर लिखा कि ” पंजाब का शेर। हिंदुस्तान का बेटा। कनाडा का प्रेमी। सच्चाई का पैरोकार।न्याय के लिए लड़ने वाले। दबे कुचले और शोषितों की आवाज । तारिक फतेह ने अपनी क्रांति का बैटन पास कर दिया है। उनकी क्रांति उन सभी के साथ जारी रहेगी जो उन्हें जानते थे और उनसे प्यार करते थे।”

इसे भी पढ़ें:India-Pakistan: POK प्रोफेसर ने पाकिस्तान सरकार पर निकाली भड़ास, बोले- ‘हमारी पहचानों को मिटाया जा रहा’

जानें कौन थे तारिक फतेह

तारिक फतेह एक प्रगतिशील इस्लामिक स्कॉलर थे और भारतीय संस्कृति की उदारता के पैरोकार थे। वो बेलाग, बेबाक और बेखौफ इस्लाम की कुरीतियों पर अपनी राय रखते थे। जिसके कारण उनको इस्लामी कट्टरपंथियों की तरफ से ‘सिर तन से जुदा’ की भी धमकी मिल चुकी थी। उनका जन्म 20 नवंबर1949 को कराची में हुआ था । कराची यूनिवर्सिटी से बायोकेमिस्ट्री करने के बाद पत्रकारिता में आ गए। उसके बाद 1980 के दशक में वो पाकिस्तान छोड़कर सऊदी अरब चले गए। जहां से 1987 में वो कनाडा जाकर हमेशा के लिए बस गए।

कई किताबों के लेखक

तारिक फतेह मुख्यतः एक लेखक थे। जिसमें उन्होंने कई किताबों की रचना की। जिसमें ‘चेजिंग अ मिराज: द ट्रैजिक इल्लुजन ऑफ एन इस्लामिक स्टेट’ बहुत प्रसिद्ध हुई। उन्होंने भारत में ‘फतह का फतवा’ नाम से एक कार्यक्रम एक टीवी चैनल पर शुरू किया था। जिसको लेकर बहुत विवाद भी हुआ था।

इसे भी पढ़ें:Karnataka Election 2023: Amul vs Nandini पर बोलीं Nirmala

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories