रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमख़ास खबरेंG20 Summit 2023: दिल्ली में अब सड़कों के बाद रद्द हुआ कई...

G20 Summit 2023: दिल्ली में अब सड़कों के बाद रद्द हुआ कई ट्रेनों का संचालन, रेलवे ने ट्विट कर दी जानकारी

Date:

Related stories

G20 Summit 2023: जी-20 शिखर सम्मेलन की तैयारी को लेकर भारत की राजधानी दिल्ली इन दिनों खूब सज-संवर रही है। इसके तहत राजधानी के सड़कों और ऐतिहासिक इमारतों को खूब सजाया जा रहा है। बता दें कि भारत आगामी 9 और 10 सितंबर को दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) की मेजबानी कर रहा है। इस कड़ी में सुरक्षा से लेकर अन्य सभी पुख्ता इंतेजाम राजधानी में देखने को मिल रहे हैं।

इस बीच जी-20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) को लेकर भारतीय रेलवे की ओर से एक बड़ी खबर सामने आई है जिसके तहत रेलवे ने 200 से ज्यादा ट्रेनों को संचालन को 9, 10 और 11 सितंबर के लिए या तो निरस्त कर दिया है या फिर उन्हें डाइवर्ट कर दिया गया है। ऐसे में अगर आप भी इन दिनों में ट्रेन की यात्रा करने वाले हैं तो पहले रेलवे द्वारा जारी किए गए रोस्टर से जानकारी हासिल कर लें।

रेलवे ने ट्विट कर दी जानकारी

बता दें कि भारतीय रेलवे ने जी20 शिखर सम्मेलन को देखते हुए कई ट्रेनों के संचालन को रद्द करने का निर्णय लिया है और इस संबंध में रेलवे के एक्स (ट्विटर) हैंडल के पोस्ट से जानकारी सामने आई है। मिली जानकारी के अनुसार रेलवे ने कई सारे ट्रेन के रुट में बदलाव किया है तो वहीं कई ट्रेनों को रद्द भी कर दिया गया है। कैंसिल होने वाले ट्रेनों में प्रमुख रुप से 14737-भिवानी-तिलक ब्रिज एक्सप्रेस, ताज एक्सप्रेस, 14315- बरेली-न्यू दिल्ली इंटरसिटी, 12460- अमृत़सर-न्यू दिल्ली एक्सप्रेस, सिरसा एक्सप्रेस, 14522-अम्बाला कैंट-दिल्ली जंक्शन एक्सप्रेस समेत कई अन्य ट्रेन मौजूद हैं।

रेलवे ने 36 ट्रेनों को किया टर्मिनेट

वहीं सुरक्षा के नजरिए से भारतीय रेलवे ने 36 ट्रेनों को टर्मिनेट करने का निर्णय लिया है। इसके तहत इनके टर्मिनल स्टेशन को बदल दिया गया है। इसमें 14003 मालदा टाउन न्यू दिल्ली एक्सप्रेस है। इसका टर्मिनल न्यू दिल्ली के बजाय दिल्ली जंक्शन कर दिया गया है। वहीं 12419 लखनऊ-न्यू दिल्ली गोमती एक्सप्रेस के टर्मिनल पॉइंट को न्यू दिल्ली के बजाय हजरत निजामुद्दीन कर दिया गया है। इसके अलावा भी कई सारी ट्रेन हैं जिनकी टर्मिनल पॉइंट में बदलाव हुआ है।

सुरक्षा के मद्देनजर लिए जा रहे हैं फैसले

बता दें कि राजधानी में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन के सुरक्षा व्यवस्था को मद्देनजर रखते हुए ये फैसले लिए जा रहे हैं। इसके पहले दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने भी कई रुट के डाइवर्ट होने की जानकारी सामने लाई थी। इसके अतिरिक्त इस सम्मेलन को ध्यान में रखते हुए कई सारे मार्ग को 9 और 10 सितंबर को पूरी तरह से बंद रखा जाएगा। इसमें प्रमुख रुप से जनपथ-कर्तव्यपथ मार्ग, सी-हेक्सागन मार्ग, जाकिर हुसैन मार्ग-सुब्रमण्यम भारती मार्ग, विवेकानंद मार्ग, सरदार पटेल मार्ग-कौटिल्य मार्ग और पंचशील मार्ग जैसे सड़क हैं। ऐसे में अगर आप इन दिनों में सड़को पर निकल रहे हैं तो ट्रैफिक पुलिस की एडवाइजरी देख कर ही निकले।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories