मंगलवार, मई 7, 2024
होमदेश & राज्यG20 Summit 2023: डिनर पार्टी में इन कारणों से नहीं शामिल हुए...

G20 Summit 2023: डिनर पार्टी में इन कारणों से नहीं शामिल हुए राजस्थान-छत्तीसगढ़ के CM, गृह मंत्रालय ने आरोपों का किया खंडन

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024 से पहले BJP का मास्टर स्ट्रोक, नए CM के साथ साधा सामाजिक समीकरण; जानें सटीक विश्लेषण

Lok Sabha Election 2024: देश के पांच राज्यों में नवंबर 2023 में विधानसभा के चुनाव संपन्न हुए। इस चुनाव में तमाम चुनौतियों व विपरीत परिस्थितियों को पार करते हुए बीजेपी ने मध्य प्रदेश, राजस्थान व छत्तीसगढ़ में बहुमत का आंकड़ा पार किया है।

PM मोदी की उपस्थिति में मोहन यादव व विष्णुदेव साय‌ के सिर सजेगा CM का ताज, जानें MP-छत्तीसगढ़ में शपथ ग्रहण का शेड्यूल

CM Oath Ceremony in MP: देश के पांच राज्यों में नवंबर में विधानसभा के चुनाव संपन्न हुए थे। इनमें से तीन राज्य मध्य प्रदेश, राजस्थान व छत्तीसगढ़ में भाजपा ने प्रचंड जीत हासिल कर बहुमत के आंकड़े को पार किया।

सियासी उठा-पटक के बीच छत्तीसगढ़ को आज मिल सकता है नया CM! जानें राजस्थान-MP को लेकर क्या है BJP की तैयारी

BJP Raipur Meeting: देश के पांच राज्यों में नवंबर में विधानसभा के चुनाव संपन्न हुए थे। इस दौरान तेलंगाना में कांग्रेस तो मिजोरम में जोराम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) ने सरकार बनाई थी।

Sonia Gandhi के जन्मदिन पर PM मोदी और कई राज्यों के CM ने दी बधाई, जानें कैसा रहा पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष का राजनीतिक सफर

Sonia Gandhi Birthday: 9 दिसंबर यानी आज कांग्रेस की वरिष्ठ नेत्री व पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी का जन्मदिन है। इस दौरान देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने उन्हें बधाई दी है।

G20 Summit 2023: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की मेजबानी में जी20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) के दौरान आयोजित किए गए डिनर पार्टी को लेकर सियासी गलियारों में चर्चा बढ़ने लगी है। इसको लेकर विपक्षी दल लगातार सरकार पर गंभीर आरोप लगा रहे हैं। इसी क्रम में कांग्रेस शासित राज्य राजस्थान और छत्तीसगढ़ के सीएम अशोक गहलोत और भूपेश बघेल ने भी जी20 की डिनर पार्टी में शामिल न हो पाने को लेकर केन्द्र सरकार पर आरोप लगाए हैं।

छत्तीसगढ़ के CM भूपेश बघेल ने इस कार्यक्रम में अपनी अनुपस्थिती को लेकर बताया कि राजधानी दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में हवाई यात्रा पर लगे बंदिशों के कारण वे डिनर पार्टी का हिस्सा नहीं बन पाएंगे। वहीं अशोक गहलोत ने कहा कि केन्द्र सरकार की ओर से गृह मंत्रालय ने उनके हेलिकॉप्टर को उड़ान की अनुमति नहीं दी है इसलिए वे जी20 (G20 Summit) डिनर प्रोग्राम में शामिल नहीं होंगे। हालाकि इस संबंध में गृह मंत्रालय ने भी अपना बयान जारी कर सीएम के आरोपों का खंडन किया है।

राजस्थान CM गहलोत के आरोप और गृह मंत्रालय का जवाब

कांग्रेस शासित राज्य राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जी20 डिनर प्रोग्राम में शामिल न होने के कारण को बताते हुए कहा कि गृह मंत्रालय ने उनके हेलिकॉप्टर को उड़ान की अनुमति नहीं दी है, इसलिए वे G20 डिनर प्रोग्राम में शामिल नहीं होंगे। हालाकि इस दौरान गृह मंत्रालय ने उनके आरोपो का खंडन करते हुए कहा कि राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत के सभी फ्लाइट को मंजूरी दी गई थी। इसके बाद अशोक गहलोत ने गृह मंत्रालय के आधिकारिक बयान को लेकर लिखा कि “जी-20 के नाम पर मुझे कोई विवाद पैदा नहीं करना था इसलिए इसकी कोई निंदा नहीं की एवं केवल जनता को तथ्यों की जानकारी दी थी। परन्तु मुझे अब दुख है कि गृह मंत्रालय ने गलत तथ्यों की जानकारी देकर जनता में भ्रम फैलाने का असफल प्रयास किया है।”

छत्तीसगढ़ CM भूपेश बघेल के बयान पर गृह मंत्रालय का जवाब

इसी क्रम में राष्ट्रपति की मेजबानी में आयोजित डिनर पार्टी में छत्तीसगढ़ के CM भूपेश बघेल भी नहीं पहुंचे। उन्होंने इस संबंध में कहा कि राजधानी तथा आसपास के क्षेत्रों में हवाई यात्रा पर लगे बंदिशों के कारण वे डिनर पार्टी में नहीं पहुंच पाएंगे। इस संबंध में भी गृह मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि इस जी20 समिट को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतेजाम किए गए हैं। हालाकि राज्यपाल और राज्यों के मुख्यमंत्रियों को अपने राज्य के विमान से यात्रा की पूर्ण अनुमति है। ऐसे में छत्तीसगढ़ के CM भूपेश बघेल के बयान को भी निराधार बताया गया। हालाकि इस दौरान छत्तीसगढ़ के CM भूपेश बघेल ने समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए ये भी कहा कि “इंदिरा गांधी के शासन काल में 40 साल पहले 100 राष्ट्राध्यक्ष आए थे और यहां 20 में भी कुछ लोग नहीं आए हैं। विपक्षी नेताओं को आमंत्रित नहीं किया गया जिसमें (मल्लिकार्जुन) खरगे शामिल है। हमें बैठक का अभी तक कोई नतीजा नहीं दिख रहा है। आने वाले समय में क्या नतीजा रहता है वह हम देखेंगे”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories